Move to Jagran APP

सर्दी की नजर न लगे...

सर्दी के मौसम में थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप अपनी त्वचा में निखार ला सकती हैं और इस मौसम का लुत्फ उठा सकती हैं

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 24 Jan 2015 11:23 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 11:26 AM (IST)
सर्दी की नजर न लगे...
सर्दी की नजर न लगे...

सर्दी के मौसम में थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप अपनी त्वचा में निखार ला सकती हैं और इस मौसम का लुत्फ उठा सकती हैं

loksabha election banner

यह तो आपने भी महसूस किया होगा कि जाड़े के मौसम में गुनगुनी धूप का आनंद लेना बहुत सुहाना होता है। सेहत की दृष्टि से भी यह अच्छा होता है, लेकिन यह मौसम त्वचा में रूखापन भी लाता है। अगर आप त्वचा की थोड़ी सी देखभाल कर लें तो यह मौसम आपके लिए आनंददायक हो सकता है।

- आजकल के मौसम में गुनगुने पानी से स्नान करना लाभदायक होता है। यह त्वचा की सफाई करता है और हमारे रोमछिद्रों को खोल देता है। बस यह ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो वर्ना यह त्वचा की कुदरती नमी को समाप्त कर देगा। यदि संभव हो तो स्नान करने से पहले नारियल या बादाम या किसी अन्य तेल से शरीर की मालिश करें। इससे त्वचा में निखार आएगा।

-स्नान करने के बाद त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए बॉडी आयल, लोशन या कोई मॉइश्चराइजिंग क्रीम अवश्य लगाएं। इससे त्वचा की नमी बरकार रहेगी।

-आजकल के मौसम में मुल्तानी मिट्टी या ऐसे फेस पैक जो स्किन को ड्राई बनाते हैं, न लगाएं। इसके बदले क्लेंजिंग मिल्क या ऐसे पैक लगाएं जिनमें ऑयल मौजूद हो।

-चेहरे की सफाई के लिए साबुन का प्रयोग करने की बजाय बेसन और दही का प्रयोग कर सकती हैं। इससे त्वचा मुलायम रहेगी।

-त्वचा में निखार लाने के लिए पपीते का प्रयोग कर सकती हैं। कारण, पपीते में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो त्वचा की ऊपरी परत को साफ करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं।

-रूखी त्वचा की सफाई के लिए थोड़े से तेल में चने का आटा और गेहूं का चोकर मिलाकर लगाना सबसे अच्छा होता है। यदि आपका काम साबुन के बिना नहीं चल सकता तो किसी सॉफ्ट साबुन का प्रयोग करें, जिसमें ऑलिव, जोजोबा या एलोवेरा के तत्व मौजूद हों।

-एलोवेरा में कई लाभदायक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा के पत्ते का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसे हाथ से मसलकर रस निकाल लें। फिर उस रस को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

-आजकल के मौसम में नाखूनों के आसपास भी मॉइश्चराइजर लगाएं, क्योंकि वे सूखे हो जाते हैं। अगर घर के कामों या अन्य वजह से आपको लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहने की आवश्यकता होती है तो रबड़ के दस्तानों का इस्तेमाल करें।

-जाड़े के दिनों में होंठों का फटना और सूखना आम बात है। इनको कोमल रखने के लिए मलाई, देशी घी या मॉइश्चराइजिंग लिपबाम का इस्तेमाल करें।

शाहिना आफरीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.