Move to Jagran APP

सत्तर के दशक का फैशन फिर से है ट्रेंड में

2017 में फैशन में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। इस बार बोहो चिक से लेकर रॉक एंड रोल तक का फैशन आ रहा है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 19 Apr 2017 11:36 AM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2017 01:10 PM (IST)
सत्तर के दशक का फैशन फिर से है ट्रेंड में
सत्तर के दशक का फैशन फिर से है ट्रेंड में

सत्तर का दशक फैशन में प्रयोगों का स्वर्णिम दौर माना जाता है। इस दौर में फैशन के क्षेत्र में जितने प्रयोग हुए उनमें से कई सदाबहार फैशन ट्रेंड के रूप में स्थापित हुए तो कई लौटकर फैशन में आए। 2017 में फैशन में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी उसी दौर का फैशन दोहराया जा रहा है। इस बार बोहो चिक से लेकर रॉक एंड रोल तक का फैशन आ रहा है। समर कलेक्शन पर भी इसका खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

रॉक एंड रोल स्टाइल


इस समय फैशन डिजाइनर्स के साथ साथ विभिन्न ब्रांड्स में भी जींस व सेमिफार्मल शर्ट भी रॉक एंड रोल व पंक स्टाइल में आ रही है। उस समय रॉक स्टार्स द्वारा पहने जैने वाले कपड़ों में रफ एंड टफ लुक को प्राथमिकता दी जाती थी। उसमें विभिन्न तरह के रॉ स्टील व लोहे की र्कंटग्स लगाई जाती थी। इस बार के फैशन में भी यही देखने को मिल रहा है। इस तरह की जींस व स्कर्ट आदि खूब पसंद की जा रही है।

समर ग्लासेज


सत्तर के दशक में बड़े साइज के ग्लास चलते थे। विभिन्न ब्रांड उसी से प्रभावित सन ग्लासेज इस समय उतार रहे हैं। इस समय लोग एविएटर्स के साथ-साथ बड़े ग्लासेज पसंद कर रहे हैं।

नेचुरल मेकअप


समर फैशन में उसी दौर के मेकअप को प्राथमिकता दी जाएगी। मेकओवर आर्टिस्ट मीनाक्षी दत्त के मुताबिक सत्तर के दशक में ज्यादा लाउड मेकअप नहीं था बल्कि उस दौर में नेचुरल लुक को पसंद किया जाता था। इस बार समर फैशन में भी ऐसा ही रहने वाला है। लोग कम से कम प्रोडक्ट्स के उपयोग से प्राकृतिक मेकअप करना चाहते हैं।

समर कुर्ती


सत्तर के दशक में ही कुर्तियां अस्तित्व में आई थीं। विदेश में हिप्पियों द्वारा पाश्चात्य अंदाज में पहनी जाने वाली कुर्ती को भारत में पहचान मिली। शुरुआत की डिजाइन में चलने वाली ए लाइन कुर्ती इस बार समर कलेक्शन का हिस्सा बन रही है। दिल्ली की डिजाइनर प्रीति के मुताबिक हर आयु वर्ग में कुर्ती पसंद की जा रही है।

कॉपी नहीं, प्रेरणा ले रहे हैं डिजाइनर
फैशन डिजाइनर निहारिका के मुताबिक वे सत्तर के फैशन को 2017 में उतार रहे हैं पर उसकी कॉपी करने की बजाय उसमें प्रयोग कर रहे हैं। साथ ही उससे प्रेरित होकर इस तरह के डिजाइन बना रहे हैं, सभी तरह की बॉडी टाइप को सूट करे। उनके मुताबिक सत्तर का दशक फैशन के क्षेत्र में क्रांति का दौर था और उसका कोई मुकाबला नहीं है।

सत्तर के फैशन का कोई मुकाबला नहीं है। इस समय उसी का बोलबाला है। मुमताज पैटर्न में टाइट सूट-सलवार व ड्रेप साड़ी के अलावा बॉबी शॉर्ट फ्रॉक (स्कैटर फ्रॉक्स) ट्रेंड में हैं। मैं इस तरह के ड्रेस डिजाइन कर रही हूं जो अस्सी प्रतिशत सत्तर के फैशन से प्रभावित हैं।
-राखी कपूर, फैशन डिजाइनर, दिल्ली

फैशन डिजाइनर निहारिका के मुताबिक वे सत्तर के फैशन को 2017 में उतार रहे हैं लेकिन उसकी कॉपी करने की बजाए उसमें प्रयोग कर रहे हैं। साथ ही उससे प्रेरित होकर इस तरह के डिजाइन तैयार कर रहे हैं कि हर तरह की बॉडी टाइप को सूट करे। उनके मुताबिक सत्तर का दशक फैशन के क्षेत्र में क्रांति का दौर था और उसका कोई मुकाबला नहीं है।

-प्रियंका दुबे मेहता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.