Move to Jagran APP

मैजिकल ब्लैक डायमंड

ज्वैलरी में बदलाव ने दी है दस्तक। स्टाइल और ऐलीगेंस से भरपूर ब्लैक डायमंड ज्वैलरी है ट्रेंड।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 09:48 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 10:06 AM (IST)
मैजिकल ब्लैक डायमंड
मैजिकल ब्लैक डायमंड

फैशन और ज्वैलरी दोनों ही हैं सौंदर्य के साथी। जिस तरह फैशन की दुनिया में हर बदलता क्षण बदलाव व नए स्टाइल की दस्तक देता है। उसी तरह ज्वैलरी में भी हर दिन तलाश जारी है ऐसे स्टाइल की जिसकी ओर हम बरबस ही खिंचे चले आएं। इस लिहाज से ट्रेंडी हो चला है ब्लैक डायमंड। इसमें समाया है एक अलग ही रहस्यमयी आकर्षण। आमतौर पर कम नजर आने वाला ब्लैक डायमंड क्लासी लुक देता है। इनकी उपलब्धता कम है, इस वजह से ब्लैक डायमंड स्टडेड ज्वैलरी हो जाती है और एक्सक्लूसिव भी। साथ ही इसका रहस्यमयी आकर्षण जगाता है स्टाइलिश व ग्लैमरस दिखने का आत्मविश्वास। गहरे रंग का यह बहुमूल्य रत्न बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करता है। ब्लैक कलर प्रतीकात्मक रूप में सत्ता से जुड़ा है। ऐसा समझा जाता है कि ब्लैक डायमंड ज्वैलरी धारण करने का सकारात्मक असर आपके रिश्तों व अंदरूनी सोच पर पड़ता है। सकारात्मक ऊर्जा से भरी ये सोच आपके रिश्तों को और भी गहरा करती है।
ब्लैक डायमंड कोई नया रत्न नहीं है। हां, इन दिनों यह बेहद चलन में आया है। दुनियाभर के डिजाइनर्स अपनी खूबसूरत ज्वैलरी डिजाइन्स में ब्लैक डायमंड का सुरुचिपूर्ण तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। आकर्षक यूरोपियन (बारोक) स्टाइल से प्रेरित डिजाइन्स पैटर्न में बने नेकपीस में जड़े हों ब्लैक डायमंड तो उसका अंदाज ही कुछ अलग होता है।
ब्लैक डायमंड ज्वैलरी है ही कुछ ऐसी की निगाहें उस पर बरबस ही ठहर जाती है। खास बात यह कि ब्लैक डायमंड ज्वैलरी पारंपरिक आकर्षण देने के साथ ही साथ ट्रेंडी लुक देती है। यही वजह है कि आप इसे पारंपरिक परिधानों के साथ ही साथ वेस्टर्न आउटफिट्स पर भी पहन सकती हैं।
ज्यादातर ब्लैक डायमंड आपको राउंड शेप में कटिंग एवं पॉलिशिंग के साथ निखरे हुए मिलेंगे। ब्लैक डायमंड्स जब जड़े हों व्हाइट डायमंड्स के बीच तो इनकी ऐलीगेंस और बढ़ जाती है। अनेक इंटरनेशनल ज्वैलर्स खोपड़ी (स्कल) व खंजर की डिजाइन्स में ब्लैक डायमंड्स ज्वैलरी पेश करते हैं। हालांकि भारत में ऐसी डिजाइन्स उतनी लोकप्रिय नहीं हैं।
ब्लैक डायमंड्स गुजरे दौर की राजसी शानोशौकत का अहसास कराते हैं। खासतौर पर जब अनकट डायमंड के साथ इसे जड़ा जाता है। ब्लैक डायमंड्स से ज्वैलरी को मिलता है एक यूनीक कलर कांबिनेशन।
प्रकृति व एनीमल्स से प्रेरित डिजाइन्स में अकसर कंट्रास्ट उभारने के लिए ब्लैक डायमंड्स का इस्तेमाल किया जाता है। हाल के दिनों में ग्रिजोगोनो, जोराब व डेनियल क्रांफल जैसे लगभग सभी इटरनेशनल ज्वैलर्स ने अपनी ज्वैलरी में अनूठा आकर्षण जोड़ने के लिए डिजाइन्स में बड़े पैमाने पर ब्लैक डायमंड्स का इस्तेमाल किया है।

loksabha election banner

हमारे देश में भी ब्लैक कलर को लेकर धीरे-धीरे लोगों का दृष्टिकोण बदल रहा है। इस वजह से सगाई की अंगूठी से लेकर शादी की ज्वैलरी तक सभी में ब्लैक डायमंड्स की डिमांड बढ़ती जा रही है। ब्लैक डायमंड्स के साथ
लोग ज्वैलरी में प्रयोग करने में रुचि ले रहे हैं।प्राकृतिक रूप से ब्लैक डायमंड्स काफी महंगे होते हैं। करीब एक दशक पहले तक ब्लैक डायमंड्स की कीमत इतनी अधिक नहीं थी, क्योंकि उनमें लोगों की इतनी रुचि नहींथी। ब्लैक डायमंड्स के प्रति क्रेज बढ़ाया है मार्केटिंग ने और इसकी यूनीकनेस ने।इसके साथ ही इनका मूल्य भी बढ़ गया। अब व्हाइट डायमंड के समान ही है इनकी कीमत।
फैशन कांशस युवतियां जिन्हें नित नए प्रयोग करने में मजा आता है, वे धीरे-धीरे ब्लैक डायमंड ज्वैलरी की ओर आकर्षित हो रही हैं। क्लासी लुक के लिए इंडो- वेस्टर्न पहनावे के साथ ब्लैक डायमंड ज्वैलरी पहनना है बेहतरीन आइडिया। ब्लैक डायमंड स्टडेड ईयरिंग्स, पेंडेंट्स, रिंग्स और ब्रेसलेट्स किसी भी परिधान के संग जंचेंगे।
ब्लैक डायमंड के मामले में सही कटिंग काफी मायने रखती हैं, क्योंकि उससे ही आती है उनमें स्पार्कलिंग ब्लैक शाइन। अच्छा ब्लैक डायमंड सतह से चिकना व चमकीला होना चाहिए। चूंकि ब्लैक डायमंड की डेंसिटी अधिक होती है, इसलिए एक कैरेट के व्हाइट डायमंड की तुलना में एक कैरेट का ब्लैक डायमंड छोटा प्रतीत होगा।
अपने ग्लैमरस और शार्प लुक के साथ फैशन की दुनिया में अपनी खास जगह बना चुकी ब्लैक डायमंड ज्वैलरी में एक अलग ही सम्मोहन है।

कीर्ति सिंह

पढ़ें- इन कपड़ों को पहनोगी तो कोई नहीं मारेगा कम हाइट का ताना !

बालों की खूबसूरती के लिये क्यों जरूरी है हेयर मास्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.