Move to Jagran APP

ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नही खाएंगे धोखा

अगर आप भी ब्रांड के धोखे में आकर ठगी का शिकार हो जाते हैं तो सम्हल जाएं। इन बातों को रखें ध्यान में और बचें इनसे...

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 14 Apr 2017 02:13 PM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2017 09:01 AM (IST)
ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नही खाएंगे धोखा
ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नही खाएंगे धोखा

कुछ लोग इतने ब्रांड कॉंशस होते हैं कि वे बस ब्रांड लेबल देखकर ही कपड़े खरीदते हैं। लेकिन कभी-कभी वे ही ब्रांड के धोखे में आकर धोखे का शिकार हो जाते हैं। क्योंकि आजकल मार्केट में नकली सामानों की भरमार हो गई है और वे असली ब्रांड के नाम पर लोगों को धोखा देते हैं। वे असली ब्रांड के नाम पर सस्ते में सामान बेचकर ग्राहकों को आसानी से उल्लू बना देते हैं। अगर आप भी इनकी धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो सम्हल जाएं।  आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप नकली और असली ब्रांड्स में पहचान कर सकते हैं ताकि अगली बार से जब भी शॉपिंग पर जाएं तो इनके धोखे का शिकार ना बनें।

loksabha election banner

-सबसे पहले इस बात को गांठ बांध लें कि ब्रांडेड कपड़े हर जगह नहीं बल्कि कुछ चुनिंदा शोरुम पर या उन्हीं के एक्सक्लुसिव शोरुम में ही मिलते हैं। इसके लिए आपको इस बात के लिए जागरुक होना चाहिए कि आप किस ब्रांड का सामान खरीद रहे हैं।

-ब्रांडेड कपड़ों की बात आती है तो ये कभी-कभी अनफिट नहीं होते हैं। ये फिटिंग के मामले में परफेक्ट होते हैं। बहुत कम ही ऐसे होते हैं जिन्हें फिटिंग कराने की जरुरत होती है। इसके लिए आप उन्हें पहन कर जरुर ट्राय कर लें इससे आपको असलियत समझ आ जाएगी।

-सभी ब्रांडेड कपड़ों या सामानों में उनका लेबल जरुर लगा होता है। इस बात को हमेसा ध्यान में रखे। ये हमेशा अंदर की तरफ लगा होता है जबकि नकली सामानों या कपड़ों में ये लेबल बाहर की तरफ से लगा होता है।

-ब्रांडेड जूते, बैग्स या ऐसे ही अन्य एक्सेसरीज को लेते समय इनकी फिनिशिंग को ध्यान से देखें। इनमें सभी चीजें क्वालिटी वाली होती हैं जबकि नकली सामानों में क्वालिटी पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।

-ब्रांडेड कपड़ों की स्टिचिंग भी जबरदस्त होती है। इनके खुलने या खराब होने क डर नहीं होता है बल्कि नकली कपड़ों में ये बहुत ही कमजोर होता है और इनके कभी भी खुलने या खराब हने का डर बना रहता है।

यह भी पढ़ें : रिसाइकल्ड ज्वेलरी है लेटेस्ट फैशन ट्रेंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.