Move to Jagran APP

त्योहार में हो रंगत गुलाबी

त्योहार के स्वागत में आपने अपने घर को तो सजा लिया, लेकिन क्या खुद को सजाने की कोई कोशिश की है? इस दीवाली आपके चेहरे का रंग गुलाबी और आंखों में एक कशिश तो होनी ही चाहिए न। अगर चाहती हैं ऐसा तो फिर इन टिप्स को अपनी उम्र के अनुसार अपना कर आप पा सकती हैं एक बेहतरीन लुक...

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 29 Oct 2016 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2016 11:38 AM (IST)
त्योहार में हो रंगत गुलाबी
त्योहार में हो रंगत गुलाबी

20-30 वर्ष

loksabha election banner

- अपनी स्किन टोन के मुताबिक किसी भी वॉटरप्रूफ बेस का इस्तेमाल कर सकती हैं और चीकबोंस को हाईलाइट करने के लिए ब्लशर अपनी त्वचा के अनुसार लगाएं। रात के वक्त थोड़ा गहरा ब्लशऑन लगाएं।

- फेस्टिव सीजन का जादू अपनी आंखों पर जगाने के लिए आईशैडो भी कुछ रंगीन जैसे पर्पल, फ्यूशिया, ग्रीन, ब्लू या फिर कॉपर शेड का होना चाहिए, लेकिन ये शेड्स अपनी ड्रेस से मैचिंग ही चुनें।

- आईब्रोज के नीचे ड्रेस के अनुसार गोल्डन, कॉपर या सिल्वर कलर से हाईलाइट कीजिए। साथ ही, एक लाइन स्पार्कल की भी लगा लें, क्योंकि रात के अंधेरे में रोशनी के साथ चमकता हुआ स्पार्कल आंखों को और भी आकर्षक बनाता है।

- यदि आप एक ही रंग का आईशैडो लगाना चाहती हैं तो दूसरे रंग का लाइनर लगा सकती हैं। चाहें तो आंखों के नीचे भी रंगीन लाइनर या कलर पेंसिल लगाकर स्मज कर लें।

- आंखों की शेप को ध्यान में रखते हुए आईलाइनर लगा सकती हैं या फिर आईलैश ज्वॉइनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर पलकें प्राकृतिक घनी हैं तो उन्हें कर्लर से कर्ल कर लें और मस्कारा का डबल कोट लगा लें। यदि

हल्की हैं तो आर्टिफिशियल लैशेज लगवा सकती हैं। लैशेज को मर्ज करने के लिए कर्ल कर लें। इन पर मसकारा का सिर्फ सिंगल कोट लगा लेना ही काफी होता है। कजरारे नयनों के लिए काजल जरूर लगाएं।

- लिप्स पर न्यूड शेड का इस्तेमाल कर सकती हैं। पीच या पिंक कलर की लिप पेंसिल से शेप दें और उसके अंदर उसी कलर की लिपस्टिक लगा लें या चाहें तो सिर्फ लिप पेंसिल को लिप्स के अंदर फिल कर लें और ऊपर से लिपग्लॉस लगाएं।

- बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए आप बंदाना या फिर हैडबैंड का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों को टाई करना चाहें तो ट्रेंडी क्लिप्स भी यूज कर सकती हैं। चोकर जैसे नेकपीस को

अपनाकर आप हर वक्त स्टाइलिश नजर आ

सकती हैं।

30-40 वर्ष

- बेस के लिए आप मूज, सूफले, टिंटिड मॉइश्चराइजर या फिर टू-वे केक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। चीकबोंस को हाईलाइट करने के लिए गालों पर पिंक या पीच ब्लशऑन अच्छे से ब्लेंड करके लगाएं। यदि आप रात की पार्टी में जा रही हैं तो हाईलाइटर के जरिए चीकबोंस को हाइलाइट भी कर सकती हैं।

- दिन के वक्त आंखों पर कलर्ड, जैसे इंडिगो ब्लू, कोबाल्ट ब्लू, ग्रीन, कॉपर या स्टील ग्रे जैसे शेड का लाइनर लगा सकती हैं। अगर आईशैडो लगाना चाहती हैं तो सॉफ्ट पेस्टल शेड्स और आईलिड पर ब्लैक लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। पलकों पर वॉल्यूमाइजिंग या मैजिक मस्कारा के कोट्स व वॉटरलाइन पर काजल लगाकर आंखों के मेकअप को पूरा कर सकती हैं।

- पार्टी में जाते वक्त आप शिमरी या फिर ग्लिटर बेस्ड आई-प्रोडक्ट्स जैसे आईशैडो, लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। पलकों को घना व लंबा करने के लिए आर्टिफिशियल लै शेज का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके अलावा, मेकअप फैले नहीं इसके लिए वॉटरप्रूफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कीजिए।

- होठों को लिपस्टिक से मैच करते लिपलाइनर से शेप दें, उसके बाद ट्रेंड के मुताबिक मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। इन दिनों ग्लॉस ऑउट ऑफ ट्रेंड है, ऐसे में इसके इस्तेमाल से बचें।

- बालों में मूज का इस्तेमाल करके मैसी बन बना सकती हैं और फिर उसे स्टाइलिश क्लच या फे्रश फ्लॉवर जैसे आर्किड आदि से सजा सकती हैं।

40 प्लस

- चेहरे पर बहुत ज्यादा हैवी बेस का इस्तेमाल न करें। फ्लॉलेस लुक के लिए केवल हल्के फाउंडेशन का इस्तेमाल करें और अगर ऊपर से पाउडर का इस्तेमाल कर रही हैं तो स्पंज को गीला करके चेहरे पर थपथपा दें, जिससे मेकअप हैवी न लगे।

- ब्लशर बहुत गहरा न लगाएं। गालों को हाइलाइट करने के लिए बेहद हल्के गुलाबी या पीच शेड का इस्तेमाल करें।

- ड्रॉपिंग आईलाइनर न लगाएं, अपनी आंखों की शेप डिफाइन करने के लिए उठा हुआ लाइनर ही लगाएं। हो सके तो आंखों की शेप डिफाइन करने के लिए लैश-ज्वॉइनर का इस्तेमाल करें।

- आंखों के आसपास अगर रिंकल्स आ गए हैं तो शिमर, ग्लिटर व लॉउड शेड्स के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इससे रिंकल्स और भी ज्यादा नजर आते हैं।

- लिप्स पर ब्राइट शेड लगाकर आप खूबसूरत नजर आ सकती हैं। वैसे यदि आपके होठ पतले हो गए हैं तो उन्हें ब्राइट शेड के लिप लाइनर से ऑउटलाइन करें और लिप प्लंपर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से लिप्स पॉउटी नजर आएंगे। इसके बाद लिपलाइनर से मैच करती ब्राइट शेड की लिपस्टिक से अपने होठों को फिल करें।

- बालों में जेल लगाकर नीट बन बना लें। यह इन दिनों ट्रेंड में भी है। अपने इस सादे से स्टाइल को स्टाइलिश बनाने के लिए आप उसे स्वरोस्की जडि़त एक्सेसरीज से सजा सकती हैं।

- हाथों में खूबसूरत सा ब्रेसलेट और गले में पर्ल पीस आपके व्यक्तित्व में चार-चांद लगा सकता है।

गुंजन गौड़

ब्यूटी एक्सपर्ट व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की एग्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर

READ: दीपावली पर यूं बढ़ायें चेहरे की चमक अपनाये ये ब्यूटी टिप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.