Move to Jagran APP

...ताकि मजबूत बनें आपके बाल

दिन में 100-150 बालों का गिरना सामान्य बात है लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल गिरने लगें तो यह चिंता की बात हो सकती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो चिंता न करें, क्योंकि चिंता के कारण बाल अधिक गिरते हैं। यहां दिए गए टिप्स अपनाएं

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 25 Feb 2015 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 25 Feb 2015 01:17 PM (IST)
...ताकि मजबूत बनें आपके बाल
...ताकि मजबूत बनें आपके बाल

दिन में 100-150 बालों का गिरना सामान्य बात है लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल गिरने लगें तो यह चिंता की बात हो सकती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो चिंता न करें, क्योंकि चिंता के कारण बाल अधिक गिरते हैं। यहां दिए गए टिप्स अपनाएं और बालों को मजबूत बनाएं।

loksabha election banner

1. आप जो कुछ भी खाती हैं उसका सीधा असर आपकी त्वचा और बालों पर पड़ता है। इसलिए अगर आप दैनिक आहार से जरूरी विटमिंस और प्रोटीन नहीं प्राप्त कर पा रही हों तो विटमिन बी6 व प्रोटीन सप्लीमेंट लें। आहार में हरी सब्जियां, अंडा, मछली और दूध से बनी सभी चीजें शामिल करें।

2. तनाव से निजात पाने के लिए मेडिटेशन करें। तनाव के काïरण भी बाल गिरने लगते हैं। इसके साथ ही पर्याप्त नींद लें। अकसर अनिद्रा के कारण भी बाल गिरने लग जाते हैं।

3. बालों को धोने के बाद अपनी उंगलियों की सहायता से सिर का हलका मसाज करें। ऐसा करने से सेबेशियस ग्लैंड सक्रिय हो जाती है और जहां से बाल विकसित होते हैं उस क्षेत्र में रक्त संचार तेज हो जाता है।

4. हफ्ते में एक बार मेथी दाना का पेस्ट बनाकर सिर की त्वचा और बालों में पैक की तरह आधे घंटे तक लगाएं इससे बाल सिल्की, मुलायम और मजबूत होते हैं।

5. एक पके केले में दो चम्मच शहद, आधा कप दही या एक ग्लास लो फैट दूध डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इसे रोजाना पीने से भी बाल मजबूत होते हैं।

साभार: जागरण सखी

होली पर हेयर केयर

झड़ने लगे बाल तो समझिए काले हो सकते हैं दांत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.