Move to Jagran APP

क्या सर्दियों में खो गई हैं आपके चेहरे की रंगत, यहां मिलेगा समाधान

सर्दियों में शुष्क हवा त्वचा की स्वाभाविक नमी को नष्ट कर देती है। इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखे।

By Suchi SinhaEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2016 12:32 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2016 03:13 PM (IST)
क्या सर्दियों में खो गई हैं आपके चेहरे की रंगत, यहां मिलेगा समाधान
क्या सर्दियों में खो गई हैं आपके चेहरे की रंगत, यहां मिलेगा समाधान

सर्दियों में त्वचा को जरूरत होती है विशेष देखभाल की, क्योंकि इस मौसम की शुष्क हवा त्वचा की स्वाभाविक नमी को नष्ट कर देती है। इस मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करें, आइए जानें।
1- शुष्क हवाओं और ठंड में होंठों का फटना एक आम बात है। होंठों को फटने से बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगाएं और रात को सोते समय नाभि में किसी ऑयल की दो बूंद डालें। इससे आपके होंठ मुलायम बने रहेंगे।

2- घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे के अलावा शरीर के सभी खुले हिस्सों पर मॉइश्चराइजर और अच्छी क्वालिटी के सनस्क्रीन लोशन की मोटी परत लगाएं ताकि त्वचा सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट
किरणों से सुरक्षित रहे।
3- नहाने के बाद हल्की गीली त्वचा पर कोई विंटर क्रीम लगाएं, फिर हल्की मसाज भी करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा बहुत देर तक मुलायम बनी रहती है।
4- अगर आपको सर्दी के मौसम में धूप सेंकना अच्छा लगता है तो धूप में बैठते समय शरीर के खुले हिस्सों को सूती कपड़े से ढक लें। अक्सर महिलाओं को लगता है कि सर्दियों में धूप से बचाव की ज्यादा जरूरत नहीं होती, लेकिन यह सोचना गलत है।

5- कच्चे दूध में शहद मिलाकर उसमें कुछ देर के लिए पावरोटी भिगो दें। फिर इस मिश्रण को चेहरे, गर्दन और हाथों पर स्क्रब की तरह मलें। इससे त्वचा का रंग साफ होगा और उसमें निखार आएगा।
6- सर्दी के मौसम में त्वचा में नमी कम होने की वजह से ही त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए इस मौसम में
पानी और तरल पदार्थों जैसे सूप, फलों का जूस आदि का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। अगर आप
ठंड की वजह से पानी कम पीना चाहती हैं तो ठंडे के बजाय गुनगुना पानी पिएं।
7- खुश्क हवाओं के प्रभाव से हमारे सिर की त्वचा भी खुश्क हो जाती है और इस मौसम में सिर में डैंड्रफ भी हो जाता है। इनसे बचाव के लिए सप्ताह में एक बार बालों को दही से धोएं।
8- हफ्ते में कम से कम एक बार गुनगुने तेल से मसाज करें। इसके लिए सरसों के तेल को हल्का गर्म करके रुई की सहायता से बालों को कई भागों में बांटकर सिर की त्वचा पर अच्छी तरह लगाएं। फिर कुछ देर मसाज
करें।
9- रात को सोने से पहले चेहरे पर किसी अच्छी क्वालिटी की नाइट क्रीम जरूर लगाएं, इससे आपकी त्वचा नर्म बनी रहेगी।’
10- दो चम्मच बेसन में थोड़ी मलाई और हल्दी मिलाकर उबटन तैयार करें और इससे अपनी त्वचा साफ करें। इससे आपकी त्वचा कोमल बनी रहेगी।
11- आजकल त्वचा की सफाई विशेष रूप से करनी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में त्वचा की तेल ग्रंथियों के काम करने की गति धीमी हो जाती है। इस वजह से त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए इस मौसम में त्वचा के प्रति लापरवाही न करके सप्ताह में कम से कम एक बार त्वचा की अच्छी तरह स्क्रबिंग करनी जरूरी है। ऐसा करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं आसानी से बाहर निकल जाती हैं और त्वचा को नर्म और कोमल बनाए रखने में मदद
मिलती है।
12- आप चाहें तो स्क्रबिंग के लिए चोकरयुक्त आटे या सूजी में थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें
और इसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाकर दो मिनट के लिए छोड़ दें। हल्का सूखने पर इसे हथेलियों से
उबटन की तरह रगड़कर छुड़ा लें और गुनगुने पानी से धोकर, विंटर क्रीम लगा लें।

13- अगर आपकी त्वचा पहले से ही शुष्क है या आपका जॉब ऐसा है, जिसमें आपको ज्यादा देर तक धूप में बाहर रहना पड़ता है तो आपको विशेष रूप से अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। इसके लिए आपको त्वचा को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन देने वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही घर से निकलने से पहले शरीर पर सनस्क्रीन लोशन लगाना नहीं भूलना चाहिए।
14- अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।
15- आजकल के मौसम में सुबह और शाम के समय धूप सेंकना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन आंखों के आसपास की त्वचा बहुत कोमल होती है और सूर्य की तेज किरणों से वह काली पड़ने लगती है। इसलिए धूप में
बैठते समय सनग्लास पहनना न भूलें।
16- इस मौसम में त्वचा की स्वाभाविक नमी कम हो जाती है। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए सुबह नहाने के बाद और रात में सोने से पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।
17- शुष्क त्वचा को नर्म बनाए रखने के लिए रात को सोने से पहले क्लेंजिंग क्रीम से चेहरा साफ जरूर करें।
18- यदि त्वचा ज्यादा तैलीय है तो दही और शहद को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से कुछ देर तक मलें।
फिर धो लें।
19- इस मौसम में पैरों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में एड़ियां भी फटने लगती
हैं। इससे बचने के लिए कम से कम सप्ताह में तीन बार रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के टब में लिक्विड सोप या शैंपू की दो-चार बूंदें डालकर, अपने पैरों को थोड़ी देर तक डुबोकर रखें और एड़ियों को स्क्रब से रगड़कर अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद पैरों को सुखाकर वैसलीन या कोई आयल लगाएं।
20- नहाने के पानी में एक चम्मच बॉडी ऑयल मिलाकर नहाएं, इससे त्वचा की खुश्की दूर हो जाती है।
अगर करती हैं नेल पेंट का लगातार इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान
इन घरेलू नुस्खों से रखें अपनी जवानी को बरकरार
रितिका गुप्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.