Move to Jagran APP

खूबसूरती के 4 मंत्रा

हेल्थ एक्सपट्र्स का कहना है कि संतुलित खानपान और त्वचा की सही देखभाल के जरिए आप दिख सकती हैं हमेशा खूबसूरत और जवां

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2015 04:07 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2015 04:11 PM (IST)
खूबसूरती के 4 मंत्रा
खूबसूरती के 4 मंत्रा

हेल्थ एक्सपट्र्स का कहना है कि संतुलित खानपान और त्वचा की सही देखभाल के जरिए आप दिख सकती हैं हमेशा खूबसूरत और जवां

loksabha election banner

1. राइट डाइट

हो सकता है कि पूड़ी, पकौड़े, चाट, समोसे, चिप्स और चॉकलेट देखते ही आपका मन मचलने लगता हो। यदि आपके साथ भी ऐसा है तो अपने मन पर संयम दिखाएं। एक्सपट्र्स का कहना है किभोजन में तैलीय चीजों और मीठे खाद्य पदार्थों की अधिकता न केवल सेहत के लिए नुकसानदेह है, बल्कि आपके सौंदर्य को भी प्रभावित करती है। इसलिए अपने भोजन में हरी सब्जियां, विभिन्न प्रकार के अनाज जैसे तिल, अलसी, मक्का, ज्वार, बाजरा, चना, सोयाबीन आदि और मौसमी फल अवश्य शामिल करें। इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स का नियमित सेवन करें। आप कैसी दिखती हैं, इसका सीधा ताल्लुक आपके भोजन से होता है। आप जो भी खाती हैं उसका प्रभाव चेहरे और बालों पर नजर आता है। इसलिए हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें। साथ ही त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए सात-आठ गिलास पानी भी पिएं।

2. योग और व्यायाम

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको प्रतिदिन थोड़ा समय योग और व्यायाम के लिए निकालना ही होगा। कारण, आंतरिक सुंदरता भी चेहरे पर चमक लाती है। इसलिए अपना प्रतिदिन का शेड्यूल निर्धारित करें। रोजाना सुबह और शाम टहलना शुरू करें। साथ ही थोड़ी देर मेडिटेशन भी करें। मेडिटेशन से मन शांत होता है और इसका असर आपकी त्वचा पर सीधा नजर आता है। शरीर को फिट रखने के लिए रस्सी कूद, बैडमिंटन, साइकिल चलाना जैसी गतिविधियां भी लाभदायक रहती हैं।

3. स्किन केयर

चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों से मृत त्वचा हटाने के लिए सुबह-शाम त्वचा को क्लेंजिंग की आवश्यकता होती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। इसके लिए घरेलू उपायों को अपनाएं। साथ ही सप्ताह में एक बार उबटन लगाकर पूरे शरीर की सफाई करें। कोई भी मौसम हो अगर आप धूप में निकलती हैं तो सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करना न भूलें।

4. बालों का ख्याल

लगातार प्रदूषण के संपर्क में रहने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए इनकी खोई हुई नमी वापस लाना जरूरी है। हवा और सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने से नमी खोने का खतरा होता है। इसलिए बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल और पोषण की आवश्यकता होती है। बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल अवश्य करें। गीले बालों के टूटने की संभावना सबसे अधिक होती है। इसलिए बाल धोने के बाद उन्हें सावधानीपूर्वक तौलिए में लपेट लें और स्वभाविक रूप से सूखने दें।

इला शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.