Move to Jagran APP

बसंत पंचमी पर फ्युजन लुक के साथ बनें ट्रेडिशनल

सरस्वती पूजा माघ शुक्ल के पांचवें दिन मनाया जाता है। इस दिन को श्री पंचमी या बसंत पंचमी के नाम से भी जाना जाता है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 31 Jan 2017 11:31 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2017 05:01 PM (IST)
बसंत पंचमी पर फ्युजन लुक के साथ बनें ट्रेडिशनल
बसंत पंचमी पर फ्युजन लुक के साथ बनें ट्रेडिशनल

महत्व
सरस्वती पूजा, विद्या की देवी सरस्वती की आराधना के लिए मनाया जाता है। पीला रंग इस दिन शुभ माना जाता है। क्योंकि इस दिन से बसंत रितु की शुरुआत मानी जाती है और यही समय फसलों के पक कर तैयार होने का समय होता है। उत्तर भारत में सरसों के पीले फूल भी पक कर इसी सीजन में तैयार होते हैं और प्रकृति को पीले रंग में रंग देते हैं। लोग भी इस दिन पीले कलर के वस्त्र पहनते हैं, पीले फूल देवी के चरणों में चढ़ाते हैं और माथे पर पीला तिलक भी लगाते हैं। देवी सरस्वती भी स्वयं उजले वस्त्र धारण करती हैं साथ ही उनका वाहन हंस भी सफेद होता है जो ज्ञान और विद्याधन की तरफ संकेत करता है। उनका सफेद वस्त्र शुद्धता की तरफ संकेत करता है। उनका सिंहासन कमल विजडम की तरफ संकेत करता है।

loksabha election banner

महिलायें भी इस दिन ऐसे ही सफेद और पीले वस्त्र को धारण करती हैं जो उन्हें विद्या और बुद्धि की देवी सरस्वती के करीब लाता है। इस बसंत पंचमी आप कुछ स्पेशल धारण करें जो आपको आपके ट्रेडिशन से भी जोड़े रखे और आपको मॉडर्न और खूबसूरत लुक भी दे।

पीले साड़ी के साथ पेयर करें गोल्डन जूलरी

त्योहार के सीजन में पीली साड़ी के साथ गोल्डन जूलरी आपको एक अलग ही ग्रेसफुल लुक देगा। गोल्ड वैसे भी शुभ माना जाता है, इसे आप बसंत पंचमी जैसे शुभ मौके पर अपने ड्रेस के साथ पेयर करेंगी तो ये काफी खूबसूरत लगेगा।

अपनायें बैंगॉली लुक

दुर्गा पूजा और बसंत पंचमी जैसे त्योहारों पर बैंगॉली लुक का अपना अलग ही क्रेज होता है। बैंगॉली अटायर के साथ बैंगॉली मेकअप करें और स्पेशल लुक अपनायें।

फ्युजन साड़ी के साथ ट्रेडिशनल क्ले या वूडन जूलरी को ऑप्ट करें

साड़ी एक ट्रेडिशनल ड्रेस है लेकिन समय के साथ साथ इसमें मोडिफिकेशन भी होते रहते हैं। इसे फ्युजन बनायें और साड़ी के साथ फंकी वूडन जूलरी या स्टाईलिश क्ले जूलरी पेयर करें और त्योहार सीजन बनायें खुद को कुछ अलग।

मस्टर्ड येलो पंजाबी सलवार कमीज

पीले सरसों कलर के पंजाबी सलवार कमीज के साथ स्वागत करें बसंत का और त्योहार में अपनी सिंपलीसिटी को खूबसूरती से निखारें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.