Move to Jagran APP

हेयर स्ट्रेटनिंग के वक्त इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होंगी गलतियां

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग करना आम बात है। लेकिन जल्दबाजी और जानकारी के अभाव में हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनका खामियाजा बालों को भुगतना पड़ता है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 11:22 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 01:47 PM (IST)
हेयर स्ट्रेटनिंग के वक्त इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होंगी गलतियां
हेयर स्ट्रेटनिंग के वक्त इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होंगी गलतियां

बालों को लेकर लड़कियां किस किस तरह के प्रयोग करती हैं ये सभी को पता है। लेकिन जब हेयरस्टाइलिंग की बात आती है तो वे किसी चीज समझौता नहीं करती। उन्हे कभी कर्ली हेयर पसंद आते हैं तो वे कभी स्ट्रेट हेयर के पीछे पागल हो जाती हैं। अब हेयरस्ट्रेटनिंग करना आम बात है लोग अब ब्युटी पार्लर जाने के बजाए घर पर ही बालों पर फ्लैट आयरन इस्तेमाल करना प्रेफर कर रहे हैं। लेकिन इसके भी कुछ ट्रिक्स होते हैं जो बहुत कम लोगों को पता होता है। जिसके कारण बहुत सारी गलतियां कर बैठते हैं और खामियाजा बेचारे बालों को भुगतना पड़ता है। किन बातों का रखें ध्यान, जानें....

loksabha election banner

हमेशा अच्छी क्वालिटी के स्ट्रेटनर का प्रयोग करें। क्योंकि खराब क्वालिटी के स्ट्रेटनर बालों पर लगाने से बालों को काफी नुक्सान पहुंचता है। इसलिए बेहतर ये होगा कि इस तरह के प्रोडक्ट खरीदने से पहले इनके रिव्यूज जरुर से पढ़ लें। इससे आपको आइडिया मिल जाता है कि क्या आपके बालों के लिए अच्छा है और क्या खराब।

छोटे छोटे भागों में बालों को बांट लें। इसके बाद हर एक हिस्से को एक एक करके स्ट्रेट करें। कभी कभी कुछ लोग जल्दबाजी के कारण बालों के बड़े बड़े सेक्शन लेकर उसे स्ट्रेट करते है जिसका पॉजीटिव रिजल्ट नहीं आता है। इससे बालों के खराब होने का भी खतरा रहता है। इसलिए अच्छा रिजल्ट पाने के लिए बालों के छोटे छोटे सेक्शंस पर काम करें।

बालों को स्ट्रेटनिंग करने से पहले शैंपू जरुर कर लें। क्योंकि ऐसा नहीं करने से स्कैल्प पर जमे धूल, गंदगी और डैंड्रफ स्ट्रेटनर के संपर्क में आने से बालों को औऱ सिर को काफी नुक्सान पहुंचाता है। इसलिए जरुरी ये है कि जब आप स्ट्रेटनिंग करने जा रही हैं तो अपने बालों को बिल्कुल साफ, कंडीशंड और केमिकल रहित रखें।

हेयर स्ट्रेटनिंग करने से पहले आयरन का तापमान भी चेक करना बहुत जरुरी है। आपको पता है कि आपके बाल बहुत ही नाजुक हैं वे जरा भी ज्यादा हीट बर्दाश्त नहीं कर पायेंगे और वे खराब हो जायेंगे। इसलिए मशीन का तापमान हमेशा नॉर्मल ही रखें। ये संभव है कि नॉर्मल तापमान रखने से आपको जल्दी रिजल्ट देखने को ना मिले लेकिन तापमान ज्यादा रखने से बाल खराब जरुर हो जायेंगे।

गीले बालों पर स्ट्रेटनिंग करने से बचें। आम धारणा है कि गीले बालों पर स्ट्रेटनिंग करने से जल्दी स्ट्रेट होते हैं और अच्छे परिणाम मिलते हैं। लेकिन सच ये है कि ऐसा करने से बाल टूटते हैं। बेहतर ये होता है कि स्ट्रेटनिंग करने से पहले बाल ना पूरी तरह से सूखे हों ना पूरी तरह से गीले हों। गीले बालों पर आयरन का इस्तेमाल करने से वे शुष्क, कमजोर और बेजान हो जाते हैं।

स्ट्रेटनिंग करते समय बालों पर कंगी का इस्तेमाल अच्छे से करें। बालों के छोटे छोटे सेक्शंस में कंघी करें फिर स्ट्रेटनिंग करें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की और आकर्षक दिखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.