Move to Jagran APP

पैरों को बनाना है खूबसूरत तो अपनायें ये नेचुरल फुटकेयर टिप्स

आपके ओवरऑल पर्सनैलिटी में आपके पैरों की भी एक अहम भूमिका होती है। लेकिन नेचुरल तरीके से उनकी कैसे देखभाल करें, जानें।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 10:31 AM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 11:16 AM (IST)
पैरों को बनाना है खूबसूरत तो अपनायें ये नेचुरल फुटकेयर टिप्स
पैरों को बनाना है खूबसूरत तो अपनायें ये नेचुरल फुटकेयर टिप्स

लोगों का मानना है कि खूबसूरती आपके पैरों से आती है लेकिन वो बस इससे आती है कि आपने अपने पैरों में क्या पहन रखा है। वे अपने शूज और अपने फुटवेयर पर तो बहुत ध्यान देते हैं लेकिन असली हाइजिन तो पैरों में होनी चाहिए जिन पर वे ध्यान नहीं देते हैं। वास्तव में सत्य ये है कि आपके फुटवेयर नहीं बल्कि पैरों की सफाई को देखकर लोग आपकी पर्सनैलिटी के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि आपके पैरों का स्वास्थ्य आपके ओवरऑल व्यक्तित्व में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये जाहिर सी बात है कि सभी को खबूसूरत और स्वस्थ पैरों की चाहत होती है। लेकिन इसके लिए आपको बराबर अपने पैरों की प्रॉपर केयर करने की जरुरत होती है, उन्हें नियमित रुप से समय-समय पर वॉश, स्क्रब और मॉइश्चर करना भी उतना ही जरुरी है। इसी के साथ ही आपको कंफर्टेबल फुटवेयर भी पहनने की आवश्यकता होती है जिसमें आपके पैरों को रिलैक्स महसूस हों और साथ ही पैरों की स्किन खुलकर सांस ले सकें।
यहां हम आपको बता रहे हैं नेचुरल तरीके से आप कैसे अपने पैरों की देखभाल कर सकते हैं।

-गुनगुने पानी से रेग्युलर बेसिस पर अपने पैरों को धोएं। उसके बाद ठंडे पानी से भी पैरों की स्किन को धोएं। साफ औऱ सूखे तौलिए से इस सुखाकर कोई अच्छा सा फुटक्रीम लगाएं।
-जब कभी भी आपके पैर गीले हों। उन्हें सुखा कर रखना ना भूलें खास कर के अपने अंगूठे के बीच के हिस्से को ध्यान से सुखायें।
-जब फुटवेयर खरीदने की बारी हो, आप ऐसे समय में फुटवेयर खरीदें जब आपके पैर थोड़े सूजे हों क्योंकि इस समय में आप जिस साइज से शूज लेंगी वो आपके लिए हमेशा के लिए कंफर्टेबल होगा।
-जब कभी भी आप धूप में बाहर निकलें खास कर के ऐसे फुटवेयर पहन कर जो आपके पैरों की स्किन को एक्सपोज कर रहा हो। ऐसे में आप अपने बॉडी के दूसरे पार्ट की तरह पैरों के इस भाग पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।
-अपने एडि़यों को नियमित रुप से फुट स्क्रबर की सहायता से स्क्रब करें। ये आपके स्किन से मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है जिससे आपके पैर सॉफ्ट और मुलायम रहते हैं।
-हर रात सोने के पहले अपने पैरों को अच्छे से धोएं। उन्हे सूखे टॉवेल से सुखा कर उन पर मॉइश्चराइजर जरुर लगायें खास करके एड़ियों पर जरुर लगायें।
-जब कभी भी आप अपने पैरों पर क्रीम या मॉइश्चरिजर लगायें अंगूठे के बीच के एरिया को छोड़ कर लगायें।
-अपने पैरों को सूखा और बदबूरहित रखने के लिए नियमित रुप से फुट पाउडर या फुट स्प्रे का इस्तेमाल करें।

नेचुरल फुटकेयर
पैरों को सुखा लें
जरुरत सामग्री
नींबू का रस- एक कप
डालचीनी पाउडर- एक चौथाई कप
ऑलिव ऑइल- दो बड़े चम्मच
मिल्क- एक चौथाई कप
पानी
एक टब में गुनगुना गर्म पानी भरकर उसमें नींबू का रस, डालचीनी पाउडर, ऑलिव ऑइल और दूध मिक्स कर लें। अपने पैरों को इस पानी में डाल में डाल कर 10 से 15 मिनट तक रखें। अब इसे एक माइल्ड सोप से अपने पैरों को साफ करें। धोने के बाद एक साफ टॉवेल से सुखाकर फुटक्रीम लगायें।
घर पर फुट लोशन बनाने की विधि
आल्मंड ऑइल- एक बड़ा चम्मच
ऑलिव ऑइल- एक बड़ा चम्मच
व्हीट जर्म ऑइल- एक बड़ा चम्मच
युकेलिप्टस ऑइल- 12 बूंदें
एक डार्क कलर बॉटल में आल्मंड ऑइल, ऑलिव ऑइल, व्हीट जर्म ऑइल, युकेलिप्टस ऑइल को डाल दें। बॉटल को अच्छे से हिला कर मिक्स कर लें। अब इसे एक सूखे और ठंडे स्थान पर रख दें। इसे इस्तेमाल करने के अपने पैरों को अच्छे से सुखाने के बाद पैरों की स्किन और एड़ियों पर इसे रब करें।
यह भी पढ़ें : सोने से पहले करें ये काम तो त्वचा दिखें जवां-जवां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.