Move to Jagran APP

पकड़े 7 का साथ

आकर्षक दिखने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें या प्रतिदिन पार्लर ही जाएं। आप थोड़ी सी सूझबूझ से कुदरती खूबसूरती पा सकती हैं... 1. सुबह की शुरुआत मुस्कराते हुए और सकारात्मक सोच के साथ करें। इससे न केवल आपका पूरा दिन खुशनुमा बीतेगा, बल्कि

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2015 02:24 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2015 02:31 PM (IST)
पकड़े 7 का साथ
पकड़े 7 का साथ

आकर्षक दिखने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें या प्रतिदिन पार्लर ही जाएं। आप थोड़ी सी सूझबूझ से कुदरती खूबसूरती पा सकती हैं...

loksabha election banner

1. सुबह की शुरुआत मुस्कराते हुए और सकारात्मक सोच के साथ करें। इससे न केवल आपका पूरा दिन खुशनुमा बीतेगा, बल्कि आपका खुशनुमा मूड परिवार के अन्य सदस्यों को भी प्रसन्न रखेगा। सुबह की मधुर मुस्कान और सकारात्मक सोच आपको एक नई ऊर्जा से भर देती है। इसका असर त्वचा पर भी दिखाई पड़ता है।

2. नियमित साफ-सफाई व संतुलित भोजन के साथ-साथ हफ्ते-दस दिन में एक बार पूरे शरीर की मालिश करें या किसी मसाज पार्लर की सेवाएं भी ले सकती हैं। आप चाहें तो घर पर उबटन भी लगा सकती हैं।

3. त्वचा की सफाई के लिए साबुन की बजाय बॉडीवाश, फेसवॉश या प्राकृतिक वस्तुओं जैसे दही, बेसन, हल्दी, दूध, टमाटर, खीरा, पपीता, शहद आदि का प्रयोग करें। इनसे त्वचा में नमी बनी रहती है। साथ ही प्राकृतिक रूप से निखार आता है।

4. क्रैश डाइटिंग न केवल सौंदर्य के लिए नुकसानदेह होती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी नुकसानदेह है। इसलिए अपने मन से डाइटिंग करने के बजाय किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर अपने खानपान को संतुलित करें। इसी प्रकार स्वयं निर्णय करके किसी भी खाद्य वस्तु का सेवन बंद करना सही नहीं रहता है। इसके लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है।

5. आपका भोजन जितना रंग-बिरंगा होगा, उतना ही आपकी सेहत सही रहेगी। यहां रंग-बिरंगा भोजन का मतलब यह नहीं है कि आपको रंग मिले खाद्य पदार्र्थों का सेवन करना है। विशेषज्ञों का कहना है कि आपके खाने में अलग-अलग रंगों की खाद्य सामग्री शामिल होनी चाहिए। मसलन हरी सब्जियां, खीरा, गाजर, टमाटर, चुकंदर, अदरख, लहसुन, प्याज, पपीता, केला, सेब, संतरा, अमरूद और अन्य मौसमी फलों के सेवन से शरीर स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा अपने आहार में तरल पदार्र्थों की मात्रा बढ़ाएं, मसलन सूप, ताजा जूस आदि का अधिक सेवन करें। साथ ही दिनभर में सात-आठ गिलास पानी अवश्य पिएं। इन सबका असर आपकी त्वचा पर भी दिखाई देगा।

6. अपनी सोच सकारात्मक रखने के साथ ही क्रोध, चिंता, द्वेष, तनाव जैसी नकारात्मक बातों से दूर रहने के लिए जरूरी है कि प्रतिदिन सुबह या शाम के समय योगा, मेडिटेशन, एक्सरसाइज करें। साथ ही प्रतिदिन थोड़ी देर टहलने की भी आदत डालें। भोजन करने के तुरंत बाद बेड पर न जाएं, बल्कि कुछ देर चहलकदमी अवश्य करें। इससे पाचन तंत्र सही रहेगा।

7. स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत अधिक तैलीय, मिर्च-मसाले व अधिक मिठाई वाला भोजन करने से कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं होने की आशंका बढ़ जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक चिकनाई से कोलेस्ट्राल बढ़ता है। इससे ब्लड प्रेशर व हृदय संबंधी अन्य समस्याएं बढ़ती हैं। इसलिए आपका भोजन पौष्टिक होना चाहिए। इसी प्रकार मीठे खाद्य पदार्र्थों का अधिक सेवन डाइबिटीज सहित कई अन्य समस्याओं को बुलावा देता है। इसलिए आपका भोजन ऐसा हो, जो आपकी सेहत को सही रखे। जब आपका तन-मन प्रसन्न रहेगा तो आपका सौंदर्य भी निखरेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.