Move to Jagran APP

शेविंग करने से पहले यह 10 टिप्‍स पढ़ लें

शेविंग के दौरान अक्‍सर हम कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। शेविंग कैसे करना है, इसका एक क्रम होता हे। आइए जानते हैं।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jul 2017 10:47 AM (IST)
शेविंग करने से पहले यह 10 टिप्‍स पढ़ लें
शेविंग करने से पहले यह 10 टिप्‍स पढ़ लें

कई लोगों के लिए शेविंग काफी तकलीफदेह होती है। उन्‍हें या तो शेविंग करने का सही तरीका नहीं मालूम, या फिर जल्‍दबाजी में वो खुद को नुकसान पहुंचा लेते हैं। तो आइए हम आपको शेविंग करने के 10 परफेक्‍ट तरीके बताते हैं।

loksabha election banner

1. सबसे पहले चेहरे को धोएं :

शेविंग करने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। कभी भी सीधे शेविंग क्रीम नहीं लगानी चाहिए। चेहरा अगर अच्‍छी तरह से धुला होगा, तो इसमें खरोंच लगने की स्‍थिति में इंफेक्‍शन नहीं होगा।

2. दाढ़ी को कैसे बनाएं मुलायम :

अगर आप चाहते हैं कि शेविंग करते समय आपकी दाढ़ी मुलायम बनी रहे। तो फेसक्‍लोथ को गर्म पानी में 30 सेकेंड तक भिगोकर रखें। उसके बाद दाढ़ी पर लगाएं। इससे त्‍वचा और बालज मुलायम बन रहेंगे।

3. कैसे लगाएं शेविंग क्रीम :

शेविंग क्रीम को सीधे दाढ़ी पर नहीं लगाना चाहिए। क्रीम को हथेली पर लेकर चेहरे और गले पर अपवर्ड सर्कुलर मोशन में अच्‍छे से लगाएं। क्रीम हर उस जगह लगनी चाहिए, जहां आप शेविंग करना चाह रहे हैं। गालों पर आंखों के नीचे क्रीम न लगाएं।

4. दाढ़ी के ऊपरी हिस्‍से की शेविंग :

शेविंग करते समय रेजर को इधर-उधर कहीं भी न घुमा दें। दाढ़ी के ऊपरी हिस्‍से की शेविंग के लिए दाढ़ी के ऊपर से जॉ-लाइन तक लंबा स्‍ट्रोक लें। 

5. गले और चिन की शेविंग करना :

चिन और गले की शेविंग के लिए गले के निचले हिस्‍से से ऊपर की दिशा में शेविंग करें। इससे रेजर बर्न और इनग्रोन हेयर की समस्‍या नहीं होगी। 

6. क्‍लोजर शेव :

क्‍लोजर शेव पाने के लिए आप अपने हाथ से त्‍वचा को चुस्‍त कर सकते हैं। इससे परफेक्‍ट शेविंग का मजा ले सकते हैं।

7. ऊपरी होंठ की शेविंग :

होंठ के ऊपर की शेविंग करते समय काफी सावधानी रखनी पड़ती है। क्‍योंकि जरा सी लापरवाही आपके होंठ को काट सकती है। इस मामले में सामने के दांतों के जरिए फैलाकर होंठों को कसें। अब ऊपर से नीचे की दिशा में शेविंग करें।

8. रेजर को धोना भी जरूरी :

दाढ़ी बनाते समय रेजर को समय-समय पर धोते रहें। हर स्‍ट्रोक के बाद रेजर को धांए ताकि बालों ेक जरिए यह जाम न हो जाए।

9. टच अप्‍स :

चेहरे से अतिरिक्‍त शेविंग क्रीम को गर्म पानी से धो लें और उस जगह को ढूंढने की कोशिश करें। जहां पर शेविंग क्रीम न लगा हो। अपने रेजर को गीला करके इस हिस्‍से की शेविंग करें। ताकि आपकी दाढ़ी में कोई बाल छूट न जाए।

10. ऑफ्टरशेव का न करें प्रयोग :

शेविंग के बाद अक्‍सर लोग ऑफ्टरशेव लगा लेते हैं। यह नहीं लगाना चाहिए क्‍योंकि ऑफ्टरशेव में एल्‍कोहल होता है और यह त्‍वचा को ड्राई कर देता है। ऐसे में संभव हो, तो ऐसे टोनर को प्रयोग करें जिसमें विटामिन और ऐलो का अर्क हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.