Move to Jagran APP

प्रसार भारती और डिजिटल टेलीविजन रशिया के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

यह कूटनीतिक गठबंधन उच्च स्तर के प्रस्तुतिकरण कला, सभ्यता, व्यापार व विज्ञान, रिसर्च और टेक्नोलॉजी इत्यादि से संबंधित मार्केटिंग और डिस्ट्रिब्यूशन पर फोकस करेगा।

By Mahendra MisraEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2015 03:54 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2015 04:02 PM (IST)
प्रसार भारती और डिजिटल टेलीविजन रशिया के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

loksabha election banner

नई दिल्ली, 21 अगस्त, 2015: विश्व के दो अग्रणी ब्रॉडकास्टर्स- प्रसार भारती, भारत का पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर और डिजिटल टेलीविजन रशिया (डीटीआर), रशिया का #1पे-टीवी प्रोग्रामर, ने 20 अगस्त को सहकारिता पर एक मेमरैन्डम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों देशों में एक नए मीडिया युग के लिए मंच तैयार करेगा।

यह कूटनीतिक गठबंधन उच्च स्तर के प्रस्तुतिकरण कला, सभ्यता, व्यापार व विज्ञान, रिसर्च और टेक्नोलॉजी इत्यादि से संबंधित मार्केटिंग और डिस्ट्रिब्यूशन पर फोकस करेगा। संयुक्त प्रस्तुतिकरण और टीवी प्रोग्राम्स के आदान-प्रदान व उनसे संबंधित सेवाओ से, एक बेमिसाल, अनोखा, विविध, विषयक मनोरंजन और तथ्यपूर्ण कंटेंट दोनों देशों के दर्शकों तक पहुंचेगा।

एमओयू, प्रसार भारती के सीईओ, जवाहर सिरकर और डिजिटल टेलीविजन रशिया के प्रतिनिधि, मिस्टर दमित्री मेडनिकोव और मिस अयुना बडमाइवा द्वारा दिल्ली के रॉयल प्लाज़ा में हस्ताक्षर किया गया।

यह भागीदारी प्रत्येक राष्ट्र की अद्वितीय सभ्यता और संस्कृति को मीडिया कार्यक्षेत्र के सभी क्षेत्रों में सहयोग द्वारा क्रॉस-प्रमोट करेगी। प्रत्येक ब्रॉडकास्टर की लाइब्रेरी में प्रतिष्ठित टीवी प्रोग्राम्स के रूपांतरण से, बेहतर कार्यप्रणाली साझा करने से, यह अवागमन न केवल भारत और रशिया के दर्शकों के लिए फायदेमंद होगा, बल्कि दोनों देशों के मीडिया प्रबंधकारियों को अपनी कहानी नए और रोचक तरीके से खोजकर कहने के लिए प्रेरित करेगा।

प्रसार भारती के सीईओ, मिस्टर जवाहर सिरकर महसूस करते है कि ‘’इस गठबंधन में दोनों ब्रॉडकास्टर्स के बीच में सहक्रिया विकसित करने के लिए अद्भभूत संभावना है। वह कहते हैं कि एक नया जोशपूर्ण भारत रशियन टेलीविजन और रेडियो के साथ आगे एक मजबूत भागीदारी देखता है, उदाहरण के रूप में VGTRK और DTR. भारत और रशिया के मध्य आपसी सम्मान की एक लम्बी परंपरा रही है और बहुत से सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और औद्दोगिक कार्यक्षेत्रों में अर्थपूर्ण भागीदारी से दशकों तक आनंद लिया है। हम आगे इस एमओयू के माध्यम से दोबारा अपना ऐतिहासिक बंधन देखते हैं और एक-दूसरे के देश, जनता और प्रगति को और बेहतर तरीके से जानने की कोशिश करते हैं।अपनी पोजिशन के बेहतर मूल्यांकन के द्वारा हमारा इरादा और ज्यादा करीब आने का है। यह निस्संदेह एक बहुत सकारात्मक कदम है और दोनों इसे आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं

रशिया टेलीविजन और रेडियो के डिप्टी सीईओ, मिस्टर दमित्री मेडनिकोव ने कहा कि डीटीआर, डिस्ट्रीब्यूशन के लिए क्षेत्रीय अभिनेताओं के द्वारा लोकल कंटेंट को भारत में विकसित करने हेतु प्रतिबद्ध है और लोकल कंटेट के अंदर उनका रेवन्यू दोबारा इन्वेस्ट करेगा। वह कहते है कि ‘’हम यहां भारत के प्रोग्रामर्स, कंटेंट प्रड्यूसर्स और डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म्स के साथ भागीदारी में अर्थपूर्ण व्यापार लांच करने और बनाने के लिए आएं हैं। हमारा प्रमुख सिद्धांत लोकल कंटेंट के उत्पादन, आर्ट टेक्नोलॉजी की अवस्था और लोकल कंटेंट के विकास की अवस्था के अंदर निवेश करना है।‘’

इस सितम्बर में, रशिया के महत्वपूर्ण पत्रकार भारतीय संस्कृति, तकनीकी और भारतीय अर्थव्यवस्था पर टीवी प्रोग्राम्स का निर्माण करने के लिए भारत में होंगे। यह सीरीज रशिया के हाई रेटेड FTA चैनल्स, रशिया 1 और रशिया 24 पर प्रसारित होगी।

जीएम ऑफ इंटरनेशनल नेटवर्क, डिजिटल टेलीविजन रशिया की डिप्टी सीईओ मिस अयुना बडमाइवा आगे इस विषय में कहती हैं कि ‘’DTR में यह सच में हमारे लिए एक बहुत उत्साहजनक पल है। हम अच्छे और अलग हटकर प्रोग्राम्स देंगे, जो सभी जनसांख्यिकीय और सभी प्लेटफॉर्म्स पर दर्शकों को शिक्षित और मनोरंजन देंगे। हमारी विचारधारा लोकल ब्रैंड्स और लोकल फॉर्मेट्स को सुनिश्चित करने की है, जिसे लोकल दर्शकों के साथ यह चैनल्स समझाएंगे। विशेषकर भारत जैसे बाजार में, जहां विभिन्न क्षेत्र और भाषाएं हैं’’

************************************

कंपनी के विषय में:

प्रसार भारती एक संवैधानिक स्वायत्तशासी निकाय है, इसकी स्थापना प्रसार भारती एक्ट के अंतर्गत की गई है और यह अस्तित्व में 23.11.1997 को आई थी। यह देश का पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर है। प्रसार भारती एक्ट के तहत इस पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टिंग का लक्ष्य ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन द्वारा सफलता हासिल करना है,यह पहले I&B की मिनिस्ट्री के अंतर्गत बतौर मीडिया यूनिट्स काम करता था और उपरोक्त तिथि के समय से यह प्रसार भारती का मूल तत्व बन गया।

ऑल इंडिया रेडियो भारत का राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टर है और पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर का प्रमुख भी है। ऑल इंडिया रेडियो (AIR) अपने आरंभ से ही जनता को शिक्षित, मनोरंजन और जानकारियां मुहैया करा रहा है। बहुसंख्यक भाषाओं के ब्रॉडकास्ट के तौर पर यह विश्व की सबसे बड़ी ब्रॉडकास्टिंग संस्थाओं में से एक जाना जाता है, यह सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक विविधता का विस्तार करता है।

दूरदर्शन एक भारतीय पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर है, यह प्रसार भारती का ही एक विभाग है। स्टूडियोज और ट्रांसमिटर्स इंफ्रास्ट्रक्चर के तौर पर यह विश्व की सबसे बड़ा ब्रॉडकास्टिंग संस्था है।

डिजिटल टेलीविजन रशिया (DTR) बेसिक और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन टेलीविजन चैनल्स में रशिया का नंबर 1 प्रोग्रामर है। इसके राष्ट्रीय मान्यता-प्राप्त ब्रैंड्स विज्ञापनकर्ताओं और प्लेटफॉर्म के लिए एक बहुत जरूरी समझे जाते हैं। ब्रैंड का पोर्टफोलियो इस प्रकार बनाया गया है कि उसके अंदर चार प्रमुख प्रोग्रामिंग स्तंभ है, इनमें फैक्चुअल एंटरटेनमेंट(My Planet), किड्स (Mult), मूवीज (Russian Roman) और स्पोर्ट्स शामिल है। हमारे प्रत्येक स्तंभ को इस विषयक ब्रैंड का विस्तारण जीवित करता है, इसमें चैनल्स जैसे लाइव प्लैनेट, रशिया बेस्टसेलर, स्पोर्ट2 और इत्यादि शामिल है। हर महीने डीटीआर प्लेटफॉर्म्स के साथ करीब 200 मिलियन के संचयी उपभोक्ता प्रभावित होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.