Move to Jagran APP

Box Office: पैड मैन हुई रिलीज़ , पहले दिन इतने करोड़ की उम्मीद, पर सोच सुपरहिट

ढाई हजार से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ हो रही अक्षय कुमार की पैड मैन को पहले दिन ....करोड़ रूपये मिलने का अनुमान है लेकिन फिल्म के विषय को लेकर जो सोच और साहस दिखाया गया वो अनमोल है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 03:58 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 11:53 AM (IST)
Box Office: पैड मैन हुई रिलीज़ , पहले दिन इतने करोड़ की उम्मीद, पर सोच सुपरहिट
Box Office: पैड मैन हुई रिलीज़ , पहले दिन इतने करोड़ की उम्मीद, पर सोच सुपरहिट

मुंबई। हिंदी सिनेमा के बॉक्स ऑफ़िस पर आज शुक्रवार को फिल्म पैड मैन रिलीज़ हो गई । एक पगले सुपरहीरो की कहानी। ये सुपरहीरो ‘सोच’ का नायक है। सोच, उस विषय की, जिसके बारे में लोग बात करने से भी कतराते हैं, फिल्म बनाना तो दूर की बात। पर ये अक्षय कुमार हैं। न जाले बुने और न ही पतलून के ऊपर लाल चड्डी पहन कर धरती को बचाने का सुपरहीरोइज़्म दिखाया।

prime article banner

आर बाल्की के निर्देशन में बनी फिल्म पैड मैन, महिलाओं की माहवारी के दौरान होने वाली उस तकलीफ़ के ख़िलाफ़ एक मुहिम, जहां जुबां सिर्फ़ शर्म के मारे ख़ामोश हो जाती है। ये फिल्म सेनेटरी नैपकिंस के क्षेत्र में क्रांतिकारी आविष्कार करने वाले उस अरुणाचलम मुरुगनाथम की ज़िंदगी से जुड़ी है, जिन्होंने हाइजनिक और सस्ते नैपकिन बनाने वाली मशीन बनाई और फिर उसे लोगों तक पहुंचाने के लिए पसीना भी बहाया। साल 2014 तक जब तक टाइम मैगजीन ने अरुणाचलम को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल नहीं किया था, इस असली पैड मैन को बहुत ही कम लोग जानते थे।

 

अक्षय कुमार की पैड मैन बनने या फिल्म को बनाने की कहानी भी उन्हीं के घर से शुरू होती है। ‘मिसेज़ फनीबोन्स’ के पेन-नेम से मशहूर अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने अपनी किताब ‘द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद’ में अरुणाचलम पर एक चैप्टर लिखा था। फिल्म बनाने की सोच वहीं से आई और ये साहस आज 9 फरवरी को दुनिया के सामने  आया। वैसे एक पगले को दुनिया बदलते देखने की इस कहानी के लिए लोगों को इंतज़ार करना पड़ा है, 'थैंक्स टू पद्मावत'। पैड मैन पहले 26 जनवरी को तय की गई थी, फिर एक दिन पहले आने की घोषणा हुई, लेकिन तब तक संजय लीला भंसाली मैदान में कूद गए और इस कारण अक्षय कुमार ने पैड मैन की रिलीज़ को 9 फरवरी कर दिया। इस हफ़्ते ये इकलौती रिलीज़ होने वाली फिल्म है, क्योंकि पैड मैन के चलते नीरज पांडे ने अपनी फिल्म अय्यारी की रिलीज़ को 16 फरवरी कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक फिल्म पैड मैन का बजट करीब 90 करोड़ रूपये है जिसमें प्रिंट एंड पब्लिसिटी के 15 करोड़ रूपये भी शामिल हैं। फिल्म 2500 से ज़्यादा स्क्रीन्स में रिलीज़ में होगी। फिल्म 9 फरवरी को ही रूस में भी रिलीज़ हो रही है। ट्रेड पंडितों के मुताबिक पैड मैन को पहले दिन घरेलू बॉक्स ऑफ़िस से 13 से 15 करोड़ रूपये का कलेक्शन आने की उम्मीद है। फिल्म जिस तरह की है वो माउथ पब्लिसिटी से और मजबूत हो सकती है और साथ में अक्षय की अपनी फैन फ्लोविंग भी है। फिल्म को सेटलाईट और डिज़िटल राइट्स से अब तक 50 करोड़ रूपये हासिल हुए हैं जबकि म्यूजिक राइट्स से 10 करोड़ और ओवरसीज़ राइट्स से पांच करोड़ रूपये मिले हैं।

 

अक्षय कुमार का हाल के वर्षों का बॉक्स ऑफ़िस रिकॉर्ड काफ़ी तगड़ा रहा है। उनकी पिछली फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा भी सामाजिक मुद्दे पर थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 134 करोड़ 22 लाख रूपये का कलेक्शन किया था। इस फिल्म को 13 करोड़ 10 लाख रूपये की ओपनिंग लगी थी। पिछले साल आई अक्षय की जॉली एलएलबी 2 ने 117 करोड़ रूपये की कमाई की और फिल्म को 13 करोड़ 20 लाख रूपये की ओपनिंग मिली थी। इससे पहले साल 2016 में कमाई –

एयरलिफ्ट को पहले दिन 12 करोड़ 35 लाख रूपये

हाउसफुल 3 को 15 करोड़ 21 लाख रूपये

रुस्तम को 14 करोड़ 11 लाख रूपये

फिल्म पैड मैन में अक्षय कुमार के साथ राधिका आप्टे और सोनम कपूर ने काम किया है जबकि फिल्म में आपको अमिताभ बच्चन भी स्पेशल रोल में दिखाई देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK