Move to Jagran APP

रिपब्लिक डे पर 'पैड मैन' अक्षय का ये इतिहास बिगाड़ सकता है 'पद्मावत' का गणित

पहले 26 जनवरी के अवसर पर अक्षय कुमार-रजनीकांत की 2.0 रिलीज़ होने वाली थी। मगर, इसकी रिलीज़ स्थगित होने पर अक्षय अपनी पैड मैन लेकर आये।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 10:48 AM (IST)
रिपब्लिक डे पर 'पैड मैन' अक्षय का ये इतिहास बिगाड़ सकता है 'पद्मावत' का गणित
रिपब्लिक डे पर 'पैड मैन' अक्षय का ये इतिहास बिगाड़ सकता है 'पद्मावत' का गणित

मुंबई। साल 2018 की शुरुआत में ही पहला बड़ा मुक़ाबला होने वाला है। संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'पद्मावत' और अक्षय कुमार की 'पैड मैन' गणतंत्र दिवस पर आमने-सामने होंगी। 25 जनवरी को होने वाली इस महाटक्कर पर दर्शकों से लेकर फ़िल्म बिज़नेस से जुड़े लोगों की निगाहें टिकी हैं।

prime article banner

दोनों फ़िल्में स्टारडम के मामले में कमोबेश एक जैसी हैं। हालांकि 'पद्मावत' बजट और भव्यता के हिसाब से बड़ी फ़िल्म है। दोनों फ़िल्मों के जॉनर बिल्कुल अलग हैं, फिर भी दर्शक तो बंट ही सकते हैं। वैसे रिपब्लिक डे पर अक्षय की फ़िल्मों का प्रदर्शन देखते हुए लगता है कि पद्मावत को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। इस टक्कर का नतीजा तो रिलीज़ के बाद ही सामने आएगा, पर फ़िलहाल नज़र डालते हैं पिछले 5 सालों में गणतंत्र दिवस के मौक़े पर रिलीज़ हुई फ़िल्मों के क्लैश पर-

  • 2017 में रईस संग काबिल

यह भी पढ़ें: पद्मावती आधिकारिक तौर पर हुई पद्मावत, नए नाम और डेट के साथ पोस्टर जारी

25 जनवरी को शाह रुख़ ख़ान की रईस और रितिक रोशन की काबिल रिलीज़ हुईं। दोनों फ़िल्मों की टक्कर काफ़ी चर्चित रही। काबिल के निर्माता राकेश रोशन इस टक्कर से ख़ुश नहीं थे। उन्होंने ख़बरों में इसको लेकर नाराज़गी जतायी। हालांकि दर्शकों ने दोनों ही फ़िल्मों को पसंद किया। काबिल ने जहां 127 करोड़ का कलेक्शन किया, वहीं रईस 138 करोड़ पर पहुंची। हालांकि सधे हुए बजट की वजह से काबिल अधिक फ़ायदे में रही।

  • 2016 में एयरलिफ़्ट और क्या कूल हैं हम-3

गणतंत्र दिवस से चार दिन पहले 22 जनवरी को अक्षय कुमार की फ़िल्म एयरलिफ्ट रिलीज़ हुई। इसके साथ सिनेमाघरों में पहुंची एडल्ट कॉमेडी क्या कूल हैं हम-3। मगर, अक्षय की एयरलिफ़्ट के सामने एडल्ट कॉमेडी ठहर ना सकी। मुक़ाबला एकतरफ़ा रहा। एयरलिफ़्ट 129 करोड़ का कलेक्शन करके जहां हिट रही, वहीं क्या कूल हैं हम-3 महज़ 30 करोड़ जमा कर सकी और नुक़सान में रही।

  • 2015 में बेबी और डॉली की डोली

यह भी पढ़ें: 5 सदियों का सफ़र तय कर चुके जायसी के पद्मावत को भंसाली ने दी भव्यता

23 जनवरी को अक्षय कुमार की बेबी और डॉली की डोली बॉक्स ऑफ़िस पर उतरीं। बेबी जहां स्पाय थ्रिलर फ़िल्म थी, वहीं डॉली की डोली कॉन-कॉमेडी फ़िल्म थी। मगर, टक्कर में डॉली पर बेबी भारी पड़ी। 95.5 करोड़ के कलेक्शन के साथ बेबी कामयाब रही, वहीं 19.26 करोड़ का कलेक्शन करके डॉली की डोली को नुक़सान उठाना पड़ा।

  • 2014 में जय हो

22 जनवरी पर सलमान ख़ान की जय हो रिलीज़ हुई। बॉलीवुड में ऐसा रिवाज़ बन गया है कि सलमान अगर सामने हों तो बॉक्स ऑफ़िस पर कोई दूसरा आने की हिमाकत नहीं करता। 2014 में भी ऐसा ही हुआ। सलमान की जय हो सोलो रिलीज़ हुई। हालांकि ये फ़िल्म बहुत बड़ी हिट नहीं रही, मगर 111 करोड़ का कलेक्शन करके नुक़सान में भी नहीं रही।

  • 2013 में रेस2

यह भी पढ़ें: पैड मैन समेत ये 5 बायोपिक फ़िल्में आपको 2018 में ज़रूर देखनी चाहिए

25 जनवरी को रेस2 रिलीज़ हुई। 2008 की हिट फ़िल्म रेस की शोहरत के चलते इस सीक्वल को लेकर ज़बर्दस्त हवा बनी हुई थी, लिहाज़ा कोई और फ़िल्म रिलीज़ नहीं हुई। हालांकि, जितनी हवा बनी, उसके अनुपात में फ़िल्म को फ़ायदा नहीं हुआ। लगभग 102 करोड़ का कलेक्शन करके फ़िल्म ने प्रोड्यूसर्स को नुक़सान से तो बचा लिया, मगर हिट का दर्ज़ा नहीं मिला।

अगर इन आकंड़ों पर ग़ौर करें तो दर्शकों ने अच्छी फ़िल्मों को निराश नहीं किया है, जो पद्मावत और पैड मैन दोनों फ़िल्मों के लिए शुभ संकेत है। दोनों ही बेहतरीन निर्देशकों की फ़िल्में हैं और अच्छे कलाकारों से सजी हैं। पद्मावत में जहां रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं, वहीं आर बाल्की निर्देशित पैड मैन में अक्षय कुमार और राधिका आप्टे मुख्य किरदार निभा रहे हैं, जबकि सोनम कपूर अहम किरदार में हैं। 

सोलो रिलीज़ थी पैड मैन, बाद में आयी पद्मावत 

बॉलीवुड में मेगा बजट फ़िल्मों के निर्माता अक्सर ऐसी तारीख़ चुनना चाहते हैं, जिसके आस-पास फ़िल्म रिलीज़ करने पर ज़्यादा से ज़्यादा दर्शक मिलें। इस लिहाज़ से त्यौहार और राष्ट्रीय अवकाश सबसे अच्छे दिन होते हैं। मगर इनकी संख्या भी सीमित ही है। ऐसे में फ़िल्मों के क्लैश टालना मुश्किल हो जाता है। पहले 26 जनवरी के अवसर पर अक्षय कुमार-रजनीकांत की 2.0 रिलीज़ होने वाली थी। मगर, इसकी रिलीज़ स्थगित होने पर अक्षय अपनी पैड मैन लेकर आये। इधर, संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 2017 में पहली दिसंबर को रिलीज़ नहीं हो सकी थी। सेंसर सर्टिफिकेट मिलने के बाद उन्हें भी एक डेट की तलाश थी, जो 26 जनवरी पर जाकर ख़त्म हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK