PreviousNext

बर्थडे: डायरेक्टर, एक्टर, राइटर जानिये all rounder तिग्मांशु धूलिया के बारे में 5 दिलचस्प बातें

Publish Date:Mon, 03 Jul 2017 11:25 AM (IST) | Updated Date:Mon, 03 Jul 2017 11:25 AM (IST)
बर्थडे: डायरेक्टर, एक्टर, राइटर जानिये all rounder तिग्मांशु धूलिया के बारे में 5 दिलचस्प बातेंबर्थडे: डायरेक्टर, एक्टर, राइटर जानिये all rounder तिग्मांशु धूलिया के बारे में 5 दिलचस्प बातें
तिग्मांशु धूलिया की आने वाली अगली फ़िल्म है- 'रागदेश'। रागदेश सुभाष चंद्र बोस की आर्मी आज़ाद हिन्द फौज़ पर आधारित फ़िल्म है।

मुंबई। डायरेक्टर, स्क्रीन राइटर और एक्टर तिग्मांशु धूलिया का आज जन्मदिन हैं जिन्होंने 'हासिल', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर', 'पान सिंह तोमर' जैसी बेहतरीन फ़िल्में दी हैं। हाल ही में तिग्मांशु ने अपनी आने वाली फ़िल्म 'रागदेश' का ट्रेलर संसद भवन में लॉन्च किया है। बहरहाल, आइए जानते हैं तिग्मांशु के बारे में कुछ खास बातें।

जन्म और परवरिश

तिग्मांशु धूलिया का जन्म 3 जुलाई 1967 को उत्तर प्रदेश में इलाहबाद में हुआ था। पिता स्व. केशव चन्द्र धूलिया हाईकोर्ट के जज थे और माता श्रीमती सुमित्रा धूलिया संस्कृत की प्रोफ़ेसर थीं। तिग्मांशु ने 1986 में इलाहबाद से इतिहास में ग्रेजुएशन करने के बाद दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से थिएटर की मास्टर डिग्री ली है।

यह भी पढ़ें: एक एयरहोस्टेस पर आ गया था दिल, जानिये राजकुमार की 5 दिलचस्प बातें और 5 बेस्ट डायलॉग

 

मायानगरी का सफ़र

तिग्मांशु धूलिया ने 1990 में मुंबई आकर सबसे पहले कास्टिंग डायरेक्टर का काम किया। उन्होंने 'बैंडिट क्वीन' और 'द वॉरियर' जैसी फ़िल्मों के लिए कास्टिंग की थी। कास्टिंग डायरेक्टर के बाद तिग्मांशु ने केतन मेहता की फ़िल्म 'सरदार' और प्रदीप कृष्ण की 'इलेक्ट्रिक मून' में अस्सिटेंट डायरेक्टर का काम भी किया। तिग्मांशु ने 'दिल से' और 'तेरे मेरे सपने' में स्क्रीन राइटर का काम भी किया है।

डायरेक्टर के रूप में डेब्यू

डायरेक्टर के तौर पर तिग्मांशु ने अपनी पहली फ़िल्म 'हासिल' बनाई थी जिसे युवाओं के साथ-साथ सभी की सराहना मिली। इस फ़िल्म के लिए अभिनेता इरफ़ान ख़ान ने निगेटिव रोल में फिल्मफेयर से बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीता।

यह भी पढ़ें: इन तस्वीरों से तो दिशा पटानी और टाइगर श्रॉफ लव बर्ड ही लगते हैं, आप क्या कहते हैं

नेशनल अवार्ड

तिग्मांशु की बनाई हुई फ़िल्म 'पान सिंह तोमर' को 'बेस्ट फीचर फ़िल्म' का नेशनल अवार्ड भी दिया गया है। यह एक बायोपिक थी। यह फ़िल्म चंबल के बाग़ी बने पान सिंह तोमर, जो बाधा दौड़ मे 7 बार का राष्ट्रीय रिकार्डधारी था, के जीवन पर आधारित थी। फ़िल्म में इरफ़ान ख़ान मुख्य भूमिका मे थे। फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

दिखाया अभिनय का दम

तिग्मांशु डायरेक्शन के साथ-साथ 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर', 'शाहिद' और 'तेवर' जैसी फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग का टैलेंट भी दिखा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर नज़र आए सलमान ख़ान, चेहरे से हंसी गायब दिखी, देखें तस्वीरें


तिग्मांशु ने फ़िल्मों के अलावा 'एक दूजे के लिए' और 'राजधानी' जैसे टीवी सीरियल्स भी बनाए। तिग्मांशु धूलिया की आने वाली अगली फ़िल्म है- 'रागदेश'। रागदेश सुभाष चंद्र बोस की आर्मी आज़ाद हिन्द फौज़ पर आधारित फ़िल्म है। इस फ़िल्म में कुणाल कपूर, मोहित मारवाह और अमित साध मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह फ़िल्म 28 जुलाई को रिलीज़ हो रही है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Tigmanshu Dhulia Birthday special(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

तो इसलिए रियल लाइफ़ में इतनी ग्लैमरस दिखती हैं श्रीदेवी, जानिए ख़ास वजहएेसे भूतनी से शाहरुख़ खान की राधा बनीं अनुष्का
यह भी देखें