Move to Jagran APP

इस वजह से 'राम-लीला' से पहले बनानी पड़ी 'हम दिल दे चुके सनम', संजय लीला भंसाली ने किया खुलासा

उन्हें इस बात से झिझक थी कि पता नहीं आॅडियंस उनसे रिश्ता बना पायेंगे कि नहीं। इसलिए उन्होंने 'हम दिल चुके सनम' बनाने का फैसला किया।

By Shikha SharmaEdited By: Published: Sun, 11 Feb 2018 05:31 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 01:05 PM (IST)
इस वजह से 'राम-लीला' से पहले बनानी पड़ी 'हम दिल दे चुके सनम', संजय लीला भंसाली ने किया खुलासा
इस वजह से 'राम-लीला' से पहले बनानी पड़ी 'हम दिल दे चुके सनम', संजय लीला भंसाली ने किया खुलासा

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। दीपिका और रणवीर की बॉलीवुड में सुपरहिट जोड़ी बनाने का पूरा श्रेय संजय लीला भंसाली को जाता है। उन्होंने दीपिका और रणवीर को लेकर पहली फ़िल्म 'गोलियों की रास लीला राम-लीला बनायी थी। बाद में 'बाजीराव मस्तानी' और 'पदमावत'...यह सिलसिला जारी है।

loksabha election banner

संजय इस बात से खुश हैं कि दर्शक उनकी जोड़ी को पसंद कर रहे हैं और उनके ज़हन में कुछ सोच कर यह ख्याल नहीं आया था कि ये जोड़ी हिट होगी या नहीं। उन्होंने जो परिकल्पना की, उसमें दोनों फिट बैठते थे। संजय लीला ने अपनी बातचीत में स्वीकारा कि उन्होंने दीपिका की 'राम लीला' से पहले कभी कोई फ़िल्म नहीं देखी थी। रणवीर की उन्होंने 'लेडीज वर्सेज रिक्की बहल' देखी थी। लेकिन भंसाली ने एक दिलचस्प राज यह खोला है कि वह 'राम लीला' सलमान ख़ान और ऐश्वर्या राय (अब बच्चन) 'हम दिल चुके सनम' से भी पहले बनाना चाहते थे।

यह भी पढ़ें: इतना बदल गए 'पद्मावत' के राजा रतन सिंह, अगली फ़िल्म 'बत्ती गुल मीटर चालू' के लिए अपनाया यह लुक

उनके ज़हन में उस वक्त से पूरी कहानी तैयार थी। लेकिन चूंकि उनकी पहली फ़िल्म 'खामोशी' कामयाब नहीं हो पायी थीं। अगर वह पहले 'राम लीला' बनाते हैं तो उन्हें इस बात से झिझक थी कि पता नहीं आॅडियंस उनसे रिश्ता बना पायेंगे कि नहीं। इसलिए उन्होंने 'हम दिल चुके सनम' बनाने का फैसला किया। रेगुलर लव स्टोरी चुनी। लेकिन ऐसे कैरेक्टर जिससे लोग रिलेट कर पायें। संजय लीला भंसाली बताते हैं कि उन्होंने फ़िल्म को लेकर दिमाग में यह बात रखी थी कि 'खामोशी' के बाद वो अब फोक आर्ट को रहने देते हैं। पहले ऐसी फ़िल्म बनाते हैं, पहले दर्शक जुड़ तो जायें... फिर ये फ़िल्में बनायेंगे। यही वजह थी कि 'राम लीला' को भी बनने में काफी वक्त लगा। चूंकि 'राम लीला' जैसी फ़िल्में छोटे बजट में नहीं बन सकती थी।

यह भी पढ़ें: मोहब्बत में बर्बाद 'देवदास' तो ख़ूब देख लिए, 2018 में मिलिए सियासत के मारे 'दासदेव' से

भंसाली यह भी कहते हैं कि मैं फोटोग्राफी, आर्किटेक्ट, बैकग्राउंड स्कोर और तमाम वैसे आर्ट फॉर्म जो मुझे इमेशिनेजन में ले जायें, उसकी तरफ खींचते हैं, फैसीनेट करते हैं। 'राम लीला' की कहानी वैसी ही थी। इसलिए उसे एक वक्त के बाद बनाया गया। भंसाली कहते हैं कि जब 'गुजारिश' भी नहीं चली थी तो उन्हें लगा कि उन्हें कुछ पीरियोडिक कैरेक्टर्स को लेकर फ़िल्म बनानी ही चाहिए। इससे यह स्पष्ट है अगर भंसाली ने पहले 'राम लीला' बनाई होती तो सलमान और ऐश्वर्या ही फ़िल्म के कास्ट होते, लेकिन उन्होंने उसी कास्ट के साथ 'हम दिल दे चुके सनम' का निर्माण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.