Move to Jagran APP

किसी पर लगे 2 करोड़ तो किसी के मेकअप पर लगे 4 घंटे, बॉलीवुड स्टार्स पर प्रोस्थेटिक मेकअप का जादू

अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, शाह रुख़ ख़ान और भी कई स्टार्स शामिल है इस लिस्ट में!

By Shikha SharmaEdited By: Published: Mon, 19 Jun 2017 07:17 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2017 10:28 AM (IST)
किसी पर लगे 2 करोड़ तो किसी के मेकअप पर लगे 4 घंटे, बॉलीवुड स्टार्स पर प्रोस्थेटिक मेकअप का जादू
किसी पर लगे 2 करोड़ तो किसी के मेकअप पर लगे 4 घंटे, बॉलीवुड स्टार्स पर प्रोस्थेटिक मेकअप का जादू

मुंबई। बॉलीवुड फ़िल्मों में स्टार्स हमें एंटरटेन करने के लिए बहुत कुछ करते हैं। अपने किरदार को रियल दिखाने के लिए वो अपनी बॉडी को उस किरदार की तरह ढ़ाल लेते हैं। कभी जिम में घंटो मेहनत करके तो कभी मेकअप का ज़बरदस्त इस्तेमाल करके वो कुछ ऐसे अंदाज़ में सामने आते हैं कि जनता उन्हें देखकर चौंक जाती है।

loksabha election banner

इस कमाल के मेकअप को प्रोस्थेटिक मेकअप कहा जाता है और हमें यकीन है कि इस मेकअप को अपनाने के बाद खुद ये स्टार्स भी अपने आपको पहचान नहीं पाते होंगे। इस प्रोस्थेटिक मेकअप की शुरुआत अभी नहीं बल्कि कई साल पहले ही शुरू हो गई थी। आइये आपको बताते हैं कि किन स्टार्स ने इस मेकअप को अपनाया और एक अलग अवतार में लोगों के सामने आए- 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की 5 Love Stories, जिनमें उम्र की हदों के पार था प्यार

1. कमल हासन 

फ़िल्म 'चाची 420' में जब कमल चाची के किरदार में साड़ी पहने, बिंदी लगाए और चश्मा पहने सामने आए तो उन्हें पहचान पाना बहुत मुश्किल था। 

2. अमिताभ बच्चन 

फ़िल्म 'पा' में अमिताभ बच्चन ने एक 12 साल के लड़के का किरदार निभाया जिसे प्रोजेरिया नाम की बिमारी होती है। इस बीमारी में इंसान अपनी उम्र से पांच गुना ज्यादा बड़ा लगता है। अपने इस किरदार के लिए अमिताभ ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया था और सुनने में आया था कि इस मेकअप को अपनाने के लिए अमिताभ को 4 घंटे लगते थे।

3. राजकुमार राव 

हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'राब्ता' में राजकुमार राव 324 साल की उम्र के आदमी का किरदार निभा रहे थे। जब उनकी तस्वीर सामने आई तो उन्हें पहचान पाना बेहद मुश्किल था। शायद राजुकमार ने भी अपने आपको कई बार शीशे में देखा होगा।

यह भी पढ़ें: Exclusive: ऐसी ऐसी तकलीफें झेली हैं नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने मॉम की शूटिंग करते वक़्त 

4. शाह रुख़ ख़ान 

फ़िल्म 'फैन' में शाह रुख़ भी 25 साल के गौरव नाम के लड़के का किरदार निभा रहे थे जो लगभग शाह रुख़ जैसा ही दिखता है। इस किरदार के लिए SRK ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप इस्तेमाल किया था। माथे, जॉ-लाइन पर इसे इस्तेमाल किया गया और इसके बाद जो सामने आया वो ऐसा था- 

5. ऋषि कपूर 

फ़िल्म 'कपूर एंड सन्स' में ऋषि कपूर एक 90 साल के बूढ़े इंसान का किरदार निभाया था। आप यह जानकार चौंक जाएंगे कि इस मेकअप पर 2 करोड़ रूपये लगे थे। ऋषि कपूर का यह ट्रांसफॉर्मेशन बेहद इम्प्रेसिव था।

6. नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी 

अपनी आने वाली फ़िल्म 'मॉम' में नवाज़ एक अलग ही रूप में नज़र आने वाले हैं ज्सिकी कुछ झलक अपने इस फ़िल्म के ट्रेलर में देखी होगी। कम बालों के साथ, जॉ-लाइन पर भी प्रोस्थेटिक मेकअप का जादू दिखिया दे रहा है। और एक बार में नवाज़ को पहचानना मुश्किल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.