Move to Jagran APP

लता मंगेशकर ने पूरे किए सिंगिंग करियर के शानदार 75 साल

लता ने सबसे ज्यादा गाने (712) संगीत निर्देशक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के लिए गाए हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा सोलो सांग गाने का भी रिकॉर्ड है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 03:42 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 03:52 PM (IST)
लता मंगेशकर ने पूरे किए सिंगिंग करियर के शानदार 75 साल

मुंबई। हिंदी सिनेमा की स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने अपने सिंगिंग करियर के 75 साल पूरे कर लिए। लता ने अपना प्लेबैक सिंगिंग का सफर आजादी से पांच साल पहले 1942 में शुरू किया था।

loksabha election banner

उस वक्त उनकी उम्र महज 13 साल थी। हिंदी फिल्मों में लता की आवाज एक खास जगह रखती है। ये कहना गलत नहीं होगा, कि उनके नाम के बिना भारतीय सिनेमा की कहानी पूरी नहीं होगी। सुर सम्राज्ञी जैसे खिताबों से नवाजी गई लता को शुरूआत में काफी स्ट्रगल करना पड़ा था। वो खुद कहती हैं, कि उन्हें काम के लिए धक्के खाने पड़ते थे। कई बार तो पूरा दिन बिना कुछ खाए बीत जाता था। उनके पास बस में ट्रेवल करने तक के लिए पैसे नहीं होते थे। इसलिए उन्हें पैदल ही एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ता था।

इसे भी पढे़ं: सलमान खान ने नवाजउद्दीन सिद्दीकी को दिया ऐसा तोहफा याद रखेंगे

लता ने सबसे ज्यादा गाने (712) संगीत निर्देशक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के लिए गाए हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा सोलो सांग गाने का भी रिकॉर्ड है। लता ने तकरीबन 20 भाषाओं में गानों को अपनी आवाज दी है। सात दशकों के सफर में लता ने हिंदी सिनेमा की तकरीबन हर पीढ़ी की एक्ट्रेसज के लिए गाने गाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.