Move to Jagran APP

करीना कपूर के करियर की जान हैं ये 6 फ़िल्में, इस फ़िल्म ने बदल दी थी इमेज

करीना को बॉलीवुड में ऐसी एक्ट्रेस माना जाता है जो अपने कंफ़र्ट ज़ोन में रहकर काम करती हैं। जिसे अपनी लिमिट्स मालूम हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 21 Sep 2017 01:46 PM (IST)Updated: Fri, 22 Sep 2017 10:46 AM (IST)
करीना कपूर के करियर की जान हैं ये 6 फ़िल्में, इस फ़िल्म ने बदल दी थी इमेज
करीना कपूर के करियर की जान हैं ये 6 फ़िल्में, इस फ़िल्म ने बदल दी थी इमेज

मुंबई। बॉलीवुड को कपूर ख़ानदान ने हीरो तो बहुत दिये हैं, मगर हीरोइनें गिनती की दी हैं। ख़ानदानी परंपरा ही ऐसी रही कि बहू-बेटियों को कपूरों ने पर्दे से दूर रखा। जो हीरोइनें कपूरों की बहू बनीं, उन्हें परिवारिक ज़िम्मेदारियों के चलते सिल्वर स्क्रीन से दूरी बनानी पड़ी, मगर इस परंपरा को तोड़ा रणधीर कपूर और बबीता की बेटियों करिश्मा कपूर ने और इसे आगे बढ़ाया करीना कपूर ने।

loksabha election banner

करीना आज अपना 37वां जन्म दिन मना रही हैं, लिहाज़ा उनकी ही बात करते हैं और याद करते हैं बेबो की उन परफॉर्मेंसेज़ को, जिनके बिना बॉलीवुड की गलियों में गुमनाम हो सकती थीं करीना।

यह भी पढ़ें: इस किताब को पढ़ते हुए बबीता ने रखा करीना का नाम, आज मना रहीं बर्थडे

करीना ने 2000 में जेपी दत्ता की फ़िल्म 'रिफ्यूजी' से बॉलीवुड में बतौर एक्ट्रेस क़दम रखा। इस फ़िल्म में उनके साथ अभिषेक बच्चन ने भी फ़िल्मी पारी शुरू की। भारतीय सिनेमा के आला ख़ानदान की बेटी होने के बावजूद करीना का डेब्यू बेहद सादगी भरा रहा। फ़िल्म में उन्होंने एक गांव की लड़की का रोल निभाया। रिफ़्यूजी कमर्शियली फ्लॉप रही, मगर करीना की अदाकारी को देखकर कहा गया कि हीरोइन बनने की ज़िद करके उन्होंने ग़लती नहीं की।

यह भी पढ़ें: नवरात्र के पहले दिन आयीं रानी पद्मावती, देखें पहली झलक

करीना का करियर एक बार शुरू हुआ तो फिर रफ़्तार पकड़ता रहा। हालांकि करीना के करियर के शुरुआती दौर में बहुत कम ऐसी फ़िल्में रहीं, जिन्हें यादगार माना जाए, मगर वक़्त के साथ बेबो ने अपनी अलग पहचान बनानी शुरू कर दी, जिसका शुभारंभ हुआ 'चमेली'  से, जिसे सुधीर मिश्रा ने डायरेक्ट किया था। ये फ़िल्म बेबो की की अदाकारी के मिज़ाज से बिल्कुल अलग थी। फ़िल्म में करीना ने एक स्ट्रीट स्मार्ट प्रोस्टिट्यूट का किरदार निभाया। अब तक बहू, बेटी और प्रेमिका वाले रोल निभाती रहीं करीना के लिए ये ज़बर्दस्त बदलाव था, तो उनके फ़ैंस के लिए सुखद आश्चर्य। इस फ़िल्म के ज़रिए करीना ने अपने सरनेम को ओवरशैडो कर दिया।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन फ़िल्मों को ग़ौर से देखेंगे तो मिल जाएंगे गुरमीत और हनीप्रीत

2004 में ही आयी 'फ़िदा'। केन घोष निर्देशित इस फ़िल्म में करीना के साथ फ़रदीन ख़ान और शाहिद कपूर लीड रोल्स में थे। इस रोमांटिक थ्रिलर फ़िल्म में करीना पहली बार नेगेटिव किरदार में नज़र आयीं। फ़िदा ने करीना की वर्सेटिलिटी साबित की।

यह भी पढ़ें: भूमि के बाबा 15 साल पहले बने थे मुनिया के पिता, संजय के 5 यादगार रोल

 

2006 में करीना ने विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फ़िल्म 'ओमकारा' में फ़ीमेल लीड रोल प्ले किया। डॉली मिश्रा के ग्लैमरहीन किरदार के ज़रिए करीना ने अपनी इमोशंस की एक अलग रेंज पर्दे पर पेश की। महान साहित्यकार शेक्सपियर के नाटक ओथेलो पर बनी इस फ़िल्म में बेबो ने अजय देवगन के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। फ़िल्म उनके भावी पति सैफ़ अली ख़ान के लिए भी टर्निंग प्वाइंट साबित हुई, जिन्होंने लंगड़ा त्यागी का यादगार किरदार निभाया।

यह भी पढ़ें: भूमि में संजय दत्त की बेटी का आमिर ख़ान से है ये ख़ास कनेक्शन

2007 में करीना के करियर ने ज़बर्दस्त करवट ली, जब इम्तियाज़ अली की फ़िल्म 'जब वी मेट' रिलीज़ हुई। इस फ़िल्म में बेबो ने फ़ीमेल लीड रोल निभाया। या यूं कहें कि लीड रोल निभाया। जब वी मेट उन्हीं के किरदार पर आधारित फ़िल्म थी। अपनी सपनीली दुनिया के पीछे भागती एक बेबाक और बिंदास लड़की जब प्यार में धोखा खाती है तो कैसे टूटकर बिखर जाती है। जब वी मेट करीना के करियर की बेहतरीन फ़िल्मों में शामिल है।

यह भी पढ़ें: क्यों देखी जाए हसीना पारकर, अपूर्व लखिया ने बतायीं 5 वजह

2016 में रिलीज़ हुई 'उड़ता पंजाब' में लीड रोल शाहिद कपूर और आलिया भट्ट ने निभाये थे, जबकि करीना का ट्रैक साइड स्टोरी के रूप में था। उनका रोल भी ज़्यादा बड़ा नहीं था, मगर फिर भी बेबो ने अपनी दमदार एक्टिंग से इस किरदार को इतना असरदार बना दिया कि उनके रोल की कम लंबाई महसूस नहीं हुई।अभिषेक चौबे ने फ़िल्म डायरेक्ट की थी। 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के इन 5 एक्टर्स ने दाऊद बनकर पर्दे पर जमायी है धाक

करीना को बॉलीवुड में ऐसी दीवा माना जाता है जो अपने कंफ़र्ट ज़ोन में रहकर काम करती हैं। जिसे अपनी लिमिट्स मालूम हैं। कुछ मौक़ों पर उन्होंने इसे स्वीकार भी किया है। शायद इसीलिए बेबो ने आज तक किसी ऐसी फ़िल्म में काम नहीं किया, जिसमें एक्शन-स्टंट करने हों। जबकि उनके साथ की तमाम एक्ट्रेसेज़ अक्सर एक्शन का दमख़म दिखाती नज़र आ जाती हैं। करीना अब 'वीरे दी वेडिंग' में दिखेंगी। उनके चाहने वालों को लगता है कि करीना का बेस्ट आना अभी बाक़ी है। शायद उन्हें भी लगता हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.