Move to Jagran APP

कुर्बानी विवाद पर इरफान खान ने धर्मगुरुओं को दिया करारा जवाब

कुर्बानी वाले बयान पर इस्‍लामिक धर्मगुरुओं ने इरफान खान को अपने काम पर ध्‍यान लगाने की सलाह दे डाली, लेकिन उन्‍होंने भी धर्म के ठेकेदारों को करारा जवाब दिया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 12:56 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 01:05 PM (IST)
कुर्बानी विवाद पर इरफान खान ने धर्मगुरुओं को दिया करारा जवाब

मुंबई (पीटीआई)। कुर्बानी से जुड़ा बयान देने के बाद इरफान खान के खिलाफ इस्लामिक धर्मगुरुओं ने मोर्चा खोल दिया है। धर्मगुरुओं ने इरफान को अपना काम पर ध्यान लगाने और धार्मिक मामलों में ना पड़ने की सलाह दी है। हालांकि इरफान का कहना है कि वह धर्मगुरुओं से डरने वाले नहीं हैं। वह ऐसे देश में नहीं रहते जिसे धर्म के ठेकेदार चलाते हैं।

loksabha election banner

इरफान ने फेसबुक पर लिखी एक पोस्ट में कहा कि वह धर्म के ठेकेदारों द्वारा चलाए जाने वाले देश में नहीं रह रहे हैं। उन्होंने लिखा, 'प्लीज भाइयों, जो भी मेरे बयान से दुखी हैं, या तो वो आत्मनिरीक्षण करने के लिए तैयार नहीं हैं या फिर आपको परिणाम तक पहुंचने की बहुत जल्दी है। मेरे लिए धर्म व्यक्तिगत आत्मविश्लेषण है, यह करुणा, ज्ञान और संयम का स्रोत है, यह रूढ़ीवादिता और कट्टरता नहीं है। धर्मगुरुओं से मुझे डर नहीं लगता। शुक्र है ईश्वर का कि मैं धर्म के ठेकेदारों द्वारा चलाए जाने वाले देश में नहीं रहता हूं।'

इस एक्ट्रेस ने पूछा, 'ब्रा' दिखने से पुरुष क्यों होते हैं असहज?

गौरतलब है कि दो दिन पहले इरफान ने जयपुर में अपनी अपकमिंग फिल्म 'मदारी' के प्रमोशन के दौरान बकरीद पर होने वाली कुर्बानी प्रथा पर अपनी राय रखी थी। उन्होंने कहा था, 'जितने भी रीति-रिवाज, त्यौहार हैं, हम उनका असल मतलब भूल गए हैं, हमने उनका तमाशा बना दिया है। कुर्बानी एक अहम त्यौहार है। कुर्बानी का मतलब बलिदान करना है। किसी दूसरे की जान कुर्बान करके मैं और आप भला क्या बलिदान कर रहे हैं?'

इरफान के इस बयान पर कुछ इस्लामिक जानकारों ने आपत्ति जताई। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए जयपुर के शहर काजी खालिद उस्मानी ने कहा, 'इरफान अभिनेता हैं और उन्हें सिर्फ अपने काम पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें धार्मिक ज्ञान नहीं है और उन्हें कुर्बानी या रमजान पर सवाल उठाने से पहले किसी धर्मगुरू से संपर्क कर इसके बारे में सीखना चाहिए था।’ उन्होंने कहा कि इस्लाम अस्पष्ट नहीं है और इरफान को अपना ज्ञान बढ़ाना चाहिए।

नसीरुद्दीन शाह ने सेक्स कॉमेडी फिल्मों को लेकर दिया चौंकानेवाला बयान

जयपुर के इस्लामिक स्कॉलर अब्दुल लतीफ ने कहा है कि इरफान एक्टिंग के मास्टर हैं, लेकिन धार्मिक मामलों के नहीं। उन्होंने जो कुछ कहा कि उसका कोई महत्व नहीं है और उन्हें अपने निजी स्वार्थ सिद्ध करने के लिए ऐसा नहीं कहना चाहिए था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.