Move to Jagran APP

तीन तलाक के फ़ैसले से बॉलीवुड ख़ुश, मीना कुमारी से जुड़ी है दर्द भरी कहानी

...और अमिताभ बच्चन की वो फिल्म तो आपको याद ही होगी , जो तीन तलाक से जुडी थी।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 06:05 PM (IST)Updated: Wed, 23 Aug 2017 11:55 AM (IST)
तीन तलाक के फ़ैसले से बॉलीवुड ख़ुश, मीना कुमारी से जुड़ी है दर्द भरी कहानी
तीन तलाक के फ़ैसले से बॉलीवुड ख़ुश, मीना कुमारी से जुड़ी है दर्द भरी कहानी

मुंबई। सुप्रीम कोर्ट के एक साथ तीन तलाक देने की प्रक्रिया को असंवैधानिक करार देते हुए इस पर 6 महीने तक रोक लगाए जाने को लेकर देश भर से अलग अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आई हैं। बॉलीवुड ने इस फ़ैसले का तहे दिल से स्वागत किया है।

loksabha election banner

तीन तलाक पर बॉलीवुड की प्रतिक्रिया जानने से पहले आपको एक हकीकत से रु-ब रु करवा देते हैं। बॉलीवुड की रियल लाइफ़ में भी तीन तलाक का कभी सामना हुआ था और अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा महज़बीन बानो यानि मीना कुमारी की ज़िंदगी तीन तलाक से गुज़री थी। बात 1952 की है जब 'पाकीज़ा' मीना कुमारी की ख़ूबसूरती से बेइंतहा प्यार कर बैठे फिल्मकार कमाल अमरोही ने उनसे निकाह कर लिया था। लेकिन कुछ समय के बाद दोनों के बीच मतभेद उभरे और एक दिन गुस्से में आ कर कमाल अमरोही ने मीना कुमारी को 'तलाक...तलाक... तलाक ' कह दिया। मीना कुमारी इस घटना से बेहद टूट गई और उन्होंने कभी शादी नहीं करने की ठानी। बताते हैं कि कुछ समय बाद कमाल अमरोही को अपने किये पर पछतावा हुआ और उन्होंने फिर से मीना कुमारी से निकाह करने का प्रस्ताव रखा। उस दौरान मुस्लिम धर्म गुरुओं ने बताया कि अब दोबारा उसी औरत से निकाह तभी हो सकता है जब 'हलाला' हो और इसके लिए मीना कुमारी को पहले किसी दूसरे से निकाह करना होगा और फिर जब वो उसे तीन तलाक देगा, तब जा कर मीना कुमारी और कमाल अमरोही फिर से शादी कर सकते हैं। ठीक वैसा ही हुआ। मीना कुमारी का निकाह, जीनत अमान के पिता अमानुल्ला खान से हुआ और जब उन्होंने मीना को तलाक दिया, तब जा कर वो कमाल अमरोही से फिर से शादी कर सकीं।

यह भी पढ़ें:Box Office: सोमवार को बरेली की बर्फी हुई कमजोर, टॉयलेट तो पाकिस्तान में मज़बूत

 

लंबे समय से तीन तलाक को लेकर बहस छिड़ी हुई थी और सबका ध्यान आज के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर था। अदालत ने छह महीने तक इस पर रोक लगाने के साथ सरकार से संसद में कानून बनाने को कहा है। बॉलीवुड इस फ़ैसले से बेहद ख़ुश है। फरहान अख़्तर ने कहा है - " सही फैसला है। बहुत दिन से अटका था। हर किसी को हक़ है कि वो अपने तरीके से ज़िंदगी जिये। महिलाओं को उनका अधिकार मिलना ही चाहिए। अजय देवगन ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि बड़ी अच्छी बात है कि ट्रीपल तलाक पर आख़िर जजमेंट आ ही गया। ये लंबे समय रुका हुआ था। मैं और बहुत सारे लोग इस फैसले से ख़ुश हैं। ऋषि कपूर और परेश रावल ने भी ट्रिपल तलाक की वैधानिकता को ख़त्म किये जाने का स्वागत किया है। अनुपम खेर ने ट्वीट कर कहा है कि ये महिलाओं के मानवाधिकार की जीत है।

यह भी पढ़ें:फरहा खान को इस ख़ूबसूरत बेटी पर है शक, सबूत के लिए DNA टेस्ट की मांग

 

बॉलीवुड ने निकाह और जुबैदा जैसी फिल्मों के जरिये तीन तलाक का सच रखा है। और अमिताभ बच्चन की वो फिल्म तो आपको याद ही होगी , जो तलाक से जुडी थी। बच्चन ने फिल्म सौदागर में नूतन के साथ ऐसा किया था। बांग्ला कहानी 'रस' पर बनी इस फिल्म में मोती (अमिताभ), मेहजुबी (नूतन) से शादी कर लेता है ताकि वो सिर्फ उनके लिए अच्छे किस्म का गुड़ बनाये और उसे फूलबानो से शादी करने के लिए मेहर का अच्छा पैसा मिल जाये। पैसा मिलते ही वो मेहजुबी को तलाक दे देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.