PreviousNext

बर्थडे: जानें रानी मुखर्जी के बारे में 5 दिलचस्प बातें, उनकी एक फ़िल्म ऑस्कर तक पहुंच चुकी है

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 09:56 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 10:10 AM (IST)
बर्थडे: जानें रानी मुखर्जी के बारे में 5 दिलचस्प बातें, उनकी एक फ़िल्म ऑस्कर तक पहुंच चुकी हैबर्थडे: जानें रानी मुखर्जी के बारे में 5 दिलचस्प बातें, उनकी एक फ़िल्म ऑस्कर तक पहुंच चुकी है
आदित्य चोपड़ा से उनकी शादी बॉलीवुड के शोर शराबे से दूर पेरिस में एक व्यक्तिगत समारोह में परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बीच संपन्न हुई।

मुंबई। आज रानी मुखर्जी का जन्मदिन है। अपनी स्माइल और ठसक भरी आवाज़ से रानी ने अपनी एक अलग पहचान बनायीं। अपने करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक की हैं और फ़िल्मों के अलावा निजी वजहों से भी हमेशा चर्चा में बनी रही हैं।

रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उनके परिवार में कई लोग इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे। जहां एक तरफ उनके पिता राम मुखर्जी एक जाने-माने डायरेक्टर थे तो वहीं उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। रानी का भाई राजा मुखर्जी भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। क्या आप जानते हैं फेमस डायरेक्टर अयान मुखर्जी और ऐक्ट्रेस काजोल भी रानी के कज़िन ही हैं। आइये रानी मुख़र्जी के बर्थडे पर जानते हैं उनके बारे में यह 5 दिलचस्प बातें-

इसे भी पढ़ें: रानी मुखर्जी और फैन्स के बीच आए आदित्य चोपड़ा, लगाई यह 'बड़ी' पाबंदी

1. रानी ने 1996 में अपनी मां के कहने पर अपने करियर की शुरुआत बंगाली फ़िल्म 'बियेर फूल' से की। यह फ़िल्म उनके पिता ने ही बनाई थी। बाद में यही फ़िल्म हिंदी में 'राजा की आएगी बारात' (1997) के नाम से बनाई गई जिसमें रानी ने लीड रोल किया। 

2. रानी को पहचान मिली साल 1998 में रिलीज हुई फ़िल्म 'कुछ कुछ होता है' से। इस फ़िल्म में टीना मल्होत्रा का किरदार पहले ट्विंकल खन्ना को ऑफर किया गया था। ट्विंकल के मना करने के बाद यह रोल रानी मुखर्जी के हिस्से में आया और बाद में यही रानी के जीवन का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। हालांकि, उसी साल आयी फ़िल्म 'ग़ुलाम' से भी उन्होंने काफी सुर्खियां पायीं। 'ऐ क्या बोलती तू... ' गीत तो उस दौर में सबके जुबां पर चढ़ गया था।

3. साल 2000 के दौरान रानी ने 'बादल', 'बिच्छू', 'हे राम', 'हर दिल जो प्यार करेगा' , 'कहीं प्यार ना हो जाए' जैसी फ़िल्में भी की लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये सभी फ्लॉप साबित हुईं। लेकिन, अच्छी बात यह रही कि उनकी फ़िल्म 'हे राम' उस साल भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजी गई ऑफिशियल फ़िल्म बनी।

इसे भी पढ़ें: बाहुबली की शूटिंग खत्म करते ही बेचैन प्रभास ने सबसे पहले किया ये काम

4. साल 2003 में ही रानी ऐश्वर्या राय को फ़िल्म 'चलते चलते' में रिप्लेस किया था, और उस फ़िल्म को भी काफी सराहना मिली। साल 2004 में रानी फ़िल्म 'युवा' और 'वीर जारा' में महत्वपूर्ण भूमिका में दिखीं। गौरतलब है कि, युवा, ब्लैक और 'नो वन किल्ड जेसिका' के लिए रानी को फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिए जा चुके हैं। बता दें, उससे पहले साथिया के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया गया था।

 इसे भी पढ़ें: छलका सुनील का दर्द, कपिल से कहा- खुद को 'गॉड' न मानें, इंसान को इज्ज़त देना सीखें

5. 21 अप्रैल 2014 को रानी ने निर्माता निर्देशक आदित्य चोपड़ा से शादी की। उनकी शादी बॉलीवुड के शोर शराबे से दूर पेरिस में एक व्यक्तिगत समारोह में परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बीच संपन्न हुई। 9 दिसंबर 2015 को रानी की लाइफ में उनकी बेटी 'अदीरा' आयीं। रानी अपनी बेटी से बहुत प्यार करती हैं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Birthday Special Rani Rani Mukerji(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

उपेन पटेल ने एक्स गर्लफ्रेंड करिश्मा तन्ना पर निकाला गुस्साExclusive :मार्शल आर्ट्स करने वाली इस एक्ट्रेस का ये है ड्रीम, बायोपिक बनी तो करेंगी ये काम
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »