Move to Jagran APP

IFFI में बोले बिग बी- दुनिया को जोड़ने की ताकत रखता है सिनेमा

सप्रंग सरकार के दौरान भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव से दूर रहने वाले अमिताभ बच्चन आज फिर इस आयोजन का हिस्सा बन गए। गोवा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर द्वारा महोत्‍सव के औपचारिक उदघाटन के बाद बिग बी ने कहा कि दुनिया एक गांव की तरह है

By Monika SharmaEdited By: Published: Thu, 20 Nov 2014 12:07 PM (IST)Updated: Fri, 21 Nov 2014 08:08 AM (IST)
IFFI में बोले बिग बी- दुनिया को जोड़ने की ताकत रखता है सिनेमा

पणजी। सप्रंग सरकार के दौरान भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव से दूर रहने वाले अमिताभ बच्चन आज फिर इस आयोजन का हिस्सा बन गए। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर द्वारा महोत्सव के औपचारिक उदघाटन के बाद बिग बी ने कहा कि दुनिया एक गांव की तरह है जहां पर सभी देशों को एक बेहतर पड़ोसी होने का हक निभाना चाहिए। महोत्सव और दुनिया की फिल्म इंड्रस्टी की बात करते हुए उन्न्होंने कहा कि सिनेमा में दुनिया को करीब लाने की ताकत है। इस अवसर पर हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में चर्चित अभिनेता रजनीकांत को पर्सनेलिटी ऑफ द ईयर के लिए सैंटेनरी अवार्ड से भी नवाजा गया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद अमिताभ को इस महोत्सव का मुख्य अतिथि बनाया गया है। हालांकि सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने हाल में कहा था कि अमिताभ को भारतीय सिनेमा में उनके कद को देखते हुए मुख्य अतिथि बनाया गया है।

महोत्सव का उद्घाटन समारोह तेलीगाओ स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में हुआ। इस दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर और सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर उपस्थित थे।

11 दिनों के सिनेमा के इस महाकुंभ में 79 देशों की 178 फिल्में दिखाई जाएंगी। इस महोत्सव में भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए सुपरस्टार रजनीकांत को विशेष शताब्दी पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

कैटलॉग में नहीं बदला मंत्रालय:

महोत्सव के दो कैटलॉग में प्रकाश जावड़ेकर को सूचना एवं प्रसारण मंत्री एवं मनोहर पार्रिकर को गोवा का मुख्यमंत्री बताया गया है। इनमें प्रकाशित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश के साथ जावड़ेकर के संदेश को सूचना एवं प्रसारण मंत्री के संदेश के तौर पर जबकि पार्रिकर के संदेश को गोवा के मुख्यमंत्री के संदेश के तौर पर प्रकाशित किया गया है। दोनों कैटलॉग महोत्सव में हिस्सा लेने वाले विदेशी मेहमानों सहित 13 हजार प्रतिनिधियों को दिए जाएंगे। फिल्म महोत्सव के डायरेक्टर शंकर मोहन ने कहा कि ‘गलती’ हुई है क्योंकि मंत्रिमंडल में फेरबदल कैटलॉग प्रकाशित होने के बाद हुआ।

पढ़ेंः अमिताभ बच्चन ने लता मंगेश्कर को रुलाया!

पढ़ेंः सौरव गांगुली से किया ये वादा अब पूरा करेंगे बिग बी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.