Move to Jagran APP

निधि से सुनिधि तक का सफर

जब बाकी बच्चे खेलने-कूदने में व्यस्त रहते हैं, सुनिधि चौहान सारेगामापा की रियाज में जुटी रहती थीं। सुरों की मल्लिका सुनिधि चौहान आज 2

By Edited By: Published: Wed, 14 Aug 2013 03:12 PM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2013 01:22 PM (IST)
निधि से सुनिधि तक का सफर

जब बाकी बच्चे खेलने-कूदने में व्यस्त रहते हैं, सुनिधि चौहान सारेगामापा की रियाज में जुटी रहती थीं। सुरों की मल्लिका सुनिधि चौहान आज 29 बरस की हो गई हैं। इन 29 में से 25 बरस उन्होंने संगीत को दिए हैं। महज 4 साल की उम्र में गाना शुरू करने वाली सुनिधि चौहान के बारे मं कम लोग जानते हैं कि उनका असली नाम सुनिधि नहीं, बल्कि निधि है। अपने संगीत के सफर में ही वह निधि से सुनिधि बन गई।

prime article banner

गीतों को आइटम नंबर कहलाना सुनिधि को पसंद नहीं

दरअसल निधि को सुनिधि बनाने के पीछे संगीतकार कल्याण जी का योगदान है। कल्याण जी की संगीत अकादमी में सुनिधि ने लगभग दो साल तक संगीत की तालीम ली और वहीं उनका नाम बदल दिया गया। सुनिधि बताती हैं, 'कल्याण जी भाई के अकादमी से जो भी लोग निकले, सबका नाम 'स' से शुरू होता था जैसे साधना सरगम, सोनाली वाजपेयी, सपना मुखर्जी। मेरा नाम भी निधि से सुनिधि चौहान हो गया। संगीत भी 'स' से शुरू होता है और सरगम भी 'स' से शुरू होती है।'

कल्याण जी ने सिर्फ सुनिधि का नाम ही नहीं बदला, बल्कि किस्मत भी बदल दी। कल्याण जी ने ही सुनिधि को महज 11 साल की उम्र में फिल्मफेयर अवार्ड समारोह में गाने का मौका दिया और वहां उन पर संगीतकार आदेश श्रीवास्तव की नजर पड़ी। 11 साल की उम्र में उन्हें पहली बार शस्त्र फिल्म में गाने के लिए ब्रेक तो मिला, लेकिन गाना चला नहीं।

बॉलीवुड में सुनिधि का लोहा पहली बार रामगोपाल वर्मा की फिल्म मस्त के गाने 'रुकी-रुकी सी जिंदगी..' से माना गया। इसके बाद तो उनके सिंगिंग करियर ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि आज तक उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद तो सुनिधि ने एक से एक हिट गाने गाए-छलिया, देसी गर्ल, चांस पे डांस, धूम मचाले, कैसी पहेली, शीला की जवानी, बीड़ी जलइले।

लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानने वाली सुनिधि को इतने पुरस्कार मिल चुके हैं कि उन्होंने अब गिनना भी बंद कर दिया होगा। उन्होंने बॉलीवुड के हर बड़े संगीतकार के साथ गाया है। स्टेज हो या स्टूडियो, सुनिधि हर जगह रॉक स्टार साबित होती है। उनकी सबसे खास बात है उनके गानों में विविधता। अपने गानों से वे आशा भोंसले के सुपरहिट गानों की याद दिला देती हैं।

सुनिधि की पर्सनल लाइफ उनकी प्रोफेशनल लाइफ की तरह नहीं रही। सुनिधि ने महज 18 साल की उम्र में निर्देशक और कोरियोग्राफर बॉबी खान के साथ गुपचुप तरीके से घर बसा लिया था, लेकिन उनकी और बॉबी की शादी ज्यादा वक्त तक टिकी नहीं। लंबे समय तक अकेले रहने के बाद सुनिधि ने पिछले ही साल अपने पुराने दोस्त और म्यूजिक कम्पोजर हितेश सोनिक के साथ शादी की। अब सुनिधि अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश हैं। हम सुनिधि के जन्मदिन पर दुआ करते हैं कि उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ टॉप गियर में चलती रहें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK