Move to Jagran APP

उत्तराखंड विधानसभा चुनावः 65 साल से सरकार बनाने वाली गंगोत्री

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 में यह देखना है कि 65 साल पहले गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री से जिस मिथक की नींव पड़ी, वह बरकरार रहती है या नहीं।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 11:53 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2017 04:10 AM (IST)
उत्तराखंड विधानसभा चुनावः 65 साल से सरकार बनाने वाली गंगोत्री
उत्तराखंड विधानसभा चुनावः 65 साल से सरकार बनाने वाली गंगोत्री

उत्तरकाशी, [शैलेंद्र गोदियाल]: इसे संयोग कहें या कुछ और, मगर यह सच है कि 65 साल पहले गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री से जिस मिथक की नींव पड़ी, वह नहीं टूटा है। चूंकि, वर्तमान में फिजां में सियासी गर्माहट है तो बात भी इसी से जुड़े मिथक की हो रही है। यह जुड़ा है उत्तरकाशी जनपद की गंगोत्री विधानसभा सीट से।

loksabha election banner

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 में यह देखना है कि यह मिथक टूटता है या नहीं। अविभाजित उत्तर प्रदेश से अब तक के परिदृश्य को देखें तो यहां से चुनाव जीतकर विधानसभा में प्रवेश करने वाले विधायक के दल ही सूबे में सरकार बनती आई है। यह खूबी इस सीट को वैशिष्टय प्रदान करती है। यही वजह भी है कि चुपके-चुपके ही सही, मगर सियासी दल इस मिथक को नजरअंदाज नहीं कर पाते।

यह भी पढ़ें: विधानसभा इलेक्शनः हरदा और किशोर में तनातनी अभी जारी

आजादी मिलने के बाद देश में पहला आम चुनाव 1952 में हुआ। तब यह सीट गंगोत्री नहीं, उत्तरकाशी हुआ करती थी और पहले चुनाव में जयेंद्र सिंह बिष्ट निर्दलीय चुनाव जीते और फिर कांग्रेस में शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड इलेक्शन 2017: जंग ए मैदान में अब स्टार वार

तब उप्र में पं. गोविंद बल्लभ पंत के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार बनी। 1957 के चुनाव में जयेंद्र निर्विरोध निर्वाचित हुए और कांग्रेस ही सत्तासीन हुई। 1958 में विधायक जयेंद्र की मृत्यु के बाद कांग्रेस के ही रामचंद्र उनियाल विधायक बने।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: तो उत्तराखंड में इस बार नहीं होगा पैराशूट सीएम

इस बीच टिहरी रियासत का हिस्सा रहे उत्तरकाशी को वर्ष 1960 में अलग जनपद बनाया, लेकिन यह सियासी मिथक बरकरार रहा। 1977 में जनता पार्टी के प्रत्याशी बरफियालाल जुवांठा यहां चुनाव जीते तो सरकार जनता पार्टी की बनी।

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव: भीमलाल को मिला वफादारी का तोहफा

1991 में भाजपा के ज्ञानचंद जीते और राज्य में भाजपा ने सरकार बनाई। 1996 में फिर ज्ञानचंद जीते तो सरकार भाजपा की आई।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव 2017: वफा से ज्यादा ताकत पर खेला दांव

नौ नवंबर 2000 को उत्तराखंड राज्य के अस्तित्व में आने के बाद भी यह मिथक बना रहा। ये बात अलग है कि सीट का नाम बदलकर उत्तरकाशी की जगह गंगोत्री कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड विधासभा चुनावः दोनों मंडलों में खम ठोक दम दिखाएंगे सीएम

उत्तराखंड में 2002 में हुए पहले विस चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के विजयपाल सजवाण जीते तो सरकार कांग्रेस की आई। 2007 में भाजपा के गोपाल सिंह रावत जीते तो सरकार बनी भाजपा की। 2012 में कांग्रेस के विजयपाल सजवाण ने भाजपा से यह सीट छीनी तो तब भी मिथक बरकरार रहा और कांग्रेस सत्तारूढ़ हुई।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: भुवनचंद्र खंडूड़ी की छवि का लाभ मिलेगा सूबे को

सूबे में अब फिर से विस चुनाव हो रहे हैं। भले ही बदलते वक्त के साथ सियासी समर में उतरे राजनीतिक दल व प्रत्याशी सूचना तकनीकी के साथ ही धनबल से लैस हैं। लेकिन, इस सीट के मिथक को कोई नजरंदाज करने का जोखिम कोई लेना चाहता। बात चाहे जो भी हो, मगर यह भी सच है कि मिथक के चलते गंगोत्री सीमांत सीट होते हुए भी सरकार बनने तक हमेशा ही चर्चा के केंद्र में बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड इलेक्शन: टिकट न मिलने पर सतपाल समर्थकों ने किया प्रदर्शन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: भाजपा में बुझ नहीं रही बगावत की आग

उत्तराखंंड चुनाव से संबंधित खबरों केे लिए यहां क्लिक करेंं--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.