Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड असेंबली इलेक्‍शन: कांग्रेस को भरोसा, महिलाओं का मिला साथ

उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 में कांग्रेस ये उम्मीद कर रही है कि जिस तरह प्रदेश सरकार को सत्ता से बेदखल करने की कोशिशें हुई, उससे महिला मतदाताओं का समर्थन उसके खाते में गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 11:12 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 04:41 PM (IST)
उत्‍तराखंड असेंबली इलेक्‍शन: कांग्रेस को भरोसा, महिलाओं का मिला साथ
उत्‍तराखंड असेंबली इलेक्‍शन: कांग्रेस को भरोसा, महिलाओं का मिला साथ

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: चुनाव के बाद संभावित नतीजों को लेकर मतदाताओं की थाह लेने में जुटी कांग्रेस मतदान प्रतिशत कम होने से परेशानी महसूस कर रही है। पार्टी की परेशानी उन क्षेत्रों को लेकर ज्यादा है जो उसके परंपरागत गढ़ माने जाते हैं। इस बार पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर मैदान तक में मतदान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, और महिलाएं किसे सूबे में सत्ता की बागडोर सौंपेंगी, पार्टी इसका अंदाजा लगाने में जुटी है।

loksabha election banner

पार्टी ये भी उम्मीद कर रही है कि जिस तरह प्रदेश सरकार को सत्ता से बेदखल करने की कोशिशें हुई, उससे उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं का समर्थन उसके खाते में गया है। उधर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने डाक मतपत्रों को प्रभावित करने का अंदेशा जताते हुए मतदान के अंतिम दिन तक दिए गए मतों को ही वैध मानने की मांग करते हुए निर्वाचन आयोग को ज्ञापन सौंपा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड इलेक्शनः भाजपा और कांग्रेस को समर्थन नही देगा उक्रांद

प्रदेश की सत्ता में वापसी का ख्वाब संजोए बैठी कांग्रेस मतदान के शुरुआती दौर से लेकर अंतिम दौर तक आंकड़ों से उभर रही तस्वीर का आकलन कर रही है। मतदान प्रतिशत पर्वतीय क्षेत्रों में अपेक्षाकृत बढ़ने के बजाए गिरा है। इन क्षेत्रों में पार्टी परंपरागत रूप से खुद को मजबूत स्थिति में आंकती रही है।

यह भी पढें: उत्तराखंड इलेक्शनः कांग्रेस ने भाजपा के चुनाव खर्च पर उठाए सवाल

फिर प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने जिसतरह चुनाव में उत्तराखंडीयत का दांव खेला, उससे पार्टी ये मान कर चल रही है कि उसका जनाधार बढ़ेगा। लेकिन मतदान के अंतिम आंकड़ों में हुए फेरबदल ने पार्टी के भीतर असमंजस बढ़ा दिया है। आंकड़ों ने तकरीबन ये साफ कर दिया है कि इस चुनाव में दलों का भाग्य पूरी तरह महिला मतदाताओं के रुख पर निर्भर है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा चुनावः हरीश रावत बोले, पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे

महिलाओं ने जिस दल पर भरोसा जताया होगा, सत्ता तक पहुंचने की उसकी राह उतनी ही आसान होगी। पार्टी को ये भी उम्मीद है कि महिलाओं को भावनात्मक रूप से जोड़ने में उसकी कोशिशें कामयाब होंगी। हालांकि पार्टी की उम्मीद पूरी होती हैं या नहीं, ये 11 मार्च को चुनाव नतीजे आने के बाद ही साफ होगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: देखें जरा, किसके दावे में कितना दम

उधर, मतदान के बाद सही तस्वीर को लेकर उलझन बरकरार होने के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने डाक मतपत्रों एवं रक्षा सेनाओं के मतों पर नजरें गड़ा दी हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के जरिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में मतदान के अंतिम दिन 15 फरवरी को शाम पांच बजे तक दिए गए मतों को ही वैध माने जाने की पैरवी की है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड इलेक्शनः 5.75 लाख की रैली से किशोर टॉप पर

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मतदान के दिन मतदान केंद्र परिसर में निर्धारित समय अवधि तक प्रवेश करने वाले मतदाता का ही मत वैध माना जाता है। यह व्यवस्था डाक मतपत्रों और रक्षा सेनाओं के मतपत्रों पर भी लागू होनी चाहिए। 11 मार्च को मत गणना संपन्न होने के बाद भी डाक मतपत्र आते रहे और उनकी गणना होती रही तो पूरी चुनाव प्रक्रिया पर एक प्रश्नचिह्न लग जाएगा।

उत्तराखंंड चुनाव से संबंधित खबरों केे लिए यहां क्लिक करेंं--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.