Move to Jagran APP

चुनाव 2017: यूपी में छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्वक मतदान

यूपी में विधानसभा के लिए चौथे चरण में 60.37 प्रतिशत वोट पड़े। इस दौरान महोबा में फायरिंग में तीन लोग घायल हुए। इसके अलावा छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्वक हुआ।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 07:32 PM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 11:49 PM (IST)
चुनाव 2017: यूपी में छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्वक मतदान
चुनाव 2017: यूपी में छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्वक मतदान

लखनऊ (जेएनएन)। यूपी में विधानसभा के लिए चौथे चरण के चुनाव में 60.37 प्रतिशत वोट पड़े। इस दौरान महोबा में दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच फायरिंग में तीन लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा झड़प की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्वक हुआ। मतदान खत्म होने के साथ ही इस चरण के 680 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गया। सबसे ज्यादा 71.44 प्रतिशत मतदान ललितपुर में हुआ। इलाहाबाद 54.48 फीसद मतदान कर फिसड्डी साबित हुआ। 

loksabha election banner

 यह भी पढ़ें-यूपी चुनाव 2017: मायावती चाहे तो भाजपा के साथ डिप्टी सीएम बनें

झगड़ा और फायरिंग 

मतदान के दौरान अपराह्न लगभग सवा तीन बजे महोबा में रेलवे स्टेशन के पास दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच झगड़ा और फायरिंग हुई। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि दोनों ओर से अवैध असलहों से हुई फायरिंग में एक पक्ष के दो और दूसरे का एक व्यक्ति घायल हुआ। घायलों में एक सपा प्रत्याशी का भाई है। दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी है और दोनों तरफ के एक-एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। तीनों घायल भी पुलिस अभिरक्षा में हैं। मौके पर से पुलिस ने चार गाडिय़ां बरामद की हैं। इस मामले में महोबा कोतवाली के इंस्पेक्टर जगदेव प्रसाद यादव और बजरिया पुलिस चौकी इंचार्ज आनंद कुमार को निलंबित कर दिया गया है।  

यूपी चुनाव: मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की कतारें, दुल्हन ने भी डाला वोट

ललितपुर सीट पर झमाझम बरसे वोट 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने बताया कि प्रदेश की जिन 53 सीटों पर चौथे चरण में मतदान हुआ, उनमें सबसे ज्यादा 71.54 प्रतिशत वोट ललितपुर विधानसभा क्षेत्र में डाले गए। वहीं वोट देने में सबसे कम उत्साह इलाहाबाद उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने दिखाया जहां सिर्फ 42.1 प्रतिशत मतदान हुआ। अब तक हुए चार चरणों के मतदान में सबसे कम मतदान इसी विधानसभा क्षेत्र में हुआ है। चौथे चरण के मतदान में अव्वल रहने वाले ललितपुर जिले के चार गांवों के लोगों ने विकास कार्य न होने पर नाराजगी जताते हुए मतदान का बहिष्कार किया। जिन गांवों में मतदान बहिष्कार हुआ उनमें बामराना, गदनपुर, वारचोन और पारोल शामिल हैं। हमीरपुर में मतदान नए जिलाधिकारी की देखरेख में हुआ। निर्वाचन आयोग ने मतदान से पहले वहां के जिलाधिकारी राजीव रौतेला को हटा दिया था। उनकी जगह मेरठ में सीडीओ रहे आइएएस अफसर विशाख को भेजा गया जिन्होंने गुरुवार सुबह जिलाधिकारी का कार्यभार ग्रहण किया। 

यूपी चुनाव LIVE: चौथे चरण का मतदान जारी, महोबा व रायबरेली में फायरिंग से कई जख्मी

दिग्गजों की तकदीर ईवीएम में कैद

चौथे चरण का मतदान समाप्त होने पर जिन सियासी दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया है, उनमें अखिलेश सरकार के स्टांप एवं पंजीयन मंत्री रघुराज प्रताप सिंह कुंडा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री शिवाकांत ओझा रानीगंज, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज कुमार पांडेय ऊंचाहार, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गयाचरण दिनकर नरैनी से चुनाव मैदान में हैं। मायावती सरकार में समाज कल्याण मंत्री रहे इंद्रजीत सरोज मंझनपुर तो खेलकूद मंत्री रहे अयोध्या प्रसाद पाल अब सपा  प्रत्याशी के तौर पर अयाहशाह सीट पर ताल ठोंक रहे हैं। बांदा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री विवेक सिंह की तकदीर भी गुरुवार को ईवीएम में कैद हो गई। कांग्रेस के दिग्गज नेता व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की पुत्री आराधना मिश्रा रामपुर खास सीट, विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्र्ष मौर्य ऊंचाहार और रायबरेली सीट को पांच बार फतह करने वाले दिग्गज विधायक अखिलेश कुमार सिंह की पुत्री अदिति सिंह रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में उतरी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.