Move to Jagran APP

जयपुर में कांग्रेस का मेगा शो, गहलोत और सचिन पायलट संभालेंगे सत्ता

राजस्थान में आज कांग्रेस के लिए बड़ी उपलब्धि का दिन है। अशोक गहलोत मुख्यमंत्री, सचिन पायलट उप मुख्यमंत्रीपद की शपथ ले रहें हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 09:59 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 09:59 AM (IST)
जयपुर में कांग्रेस का मेगा शो, गहलोत और सचिन पायलट संभालेंगे सत्ता
जयपुर में कांग्रेस का मेगा शो, गहलोत और सचिन पायलट संभालेंगे सत्ता

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में आज कांग्रेस के लिए बड़ी उपलब्धि का दिन है। अशोक गहलोत आज राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहें हैं। इसके साथ ही सचिन पायलट भी उप मुख्यमंत्री बन रहेें हैं।  कांग्रेस के बड़े नेताओं का जयपुर पहुंचना जारी है।

prime article banner

10:30 बजे से शपथग्रहण समारोह  शुरू होगा जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी होंगे ।राजस्थान में किसी भी सरकार का पहला शपथ ग्रहण समारोह आज अल्बर्ट हॉल पर होगा । अल्बर्ट हॉल जयपुर के बीचो-बीच में स्थित है और एक ऐतिहासिक इमारत है जहां जयपुर का संग्रहालय है। अशोक गहलोत का परिवार भी शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचा गया है। पत्नी श्रीमती सुनीता गहलोत पुत्र वैभव गहलोत की बहू और पोती तथा अन्य परिवार जन शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे है। 

आज [सोमवार] को जयपुर में कांग्रेस का मेगा शो होगा है। अशोक गहलोत बतौर राजस्थान के मुख्यमंत्री और सचिन पायलट उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह अल्बर्ट हॉल पर सुबह 10:30 बजे आयोजित किया जाएगा। अल्बर्ट हॉल में पहली बार किसी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा रहा है। कांग्रेस इस मौके पर खुद को विपक्ष के अगुवा के तोर पर पेश करने जा रही है । कांग्रेस समेत विभिन्न विपक्षी दलों के नेता इस मौके पर एकजुटता दिखाकर शक्ति प्रदर्शन करेंगे ।

राहुल,मनमोहन,देवगौड़ा,फारूख अब्दुल्ला,पंवार सहित कई नेता शामिल होंगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समारोह में मौजूद रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए विभिन्न दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है । सभी बड़े दलों के नेताओं में समारोह में शामिल होने की स्वीकृति दी है। हालांकि, इसके पीछे 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारी भी छिपी हुई है। कर्नाटक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस के किसी मंच पर दूसरी बार मोदी विरोधी खेमे के नेता एकजुट होंगे। इसके जरिये यूपीए की एकजुटता का मैसेज भी दिया जाएगा। समारोह में अन्य दलों के नेताओं में पूर्व पीएम एच.डी.डेवगोड़ा,शरद यादव,लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लकार्जुन खड़गे,एनसीपी प्रमुख शरद पंवार,प्रफुल्ल पटेल,जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला,आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडृ,कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी,बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव,डीएमके नेता एम.के.स्टालिन और कनिमोझाी,झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी एवं हेमंत सोरेन,राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी और उपेन्द्र कुशवाह शामिल होंगे ।

गहलोत और पायलट के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले कांग्रेस के नेताओं में पूर्व केन्द्रीय मंत्री ए.के.एंटनी,राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद,पूर्व केन्द्रीय मंत्री आनंद शर्मा,राजीव शुक्ला,हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेन्द्र ह्ड्डा,नवीन जिंदल,रणदीप सुरजेवाला,राव दान सिंह,कुमारी शैलजा,पूर्व केन्द्रीय मंत्री अंबिका सोनी,कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक,पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह,पंजाब के केबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्दृ और उत्तरप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजब्बर प्रमुख है ।

दिनभर समर्थकों से घिरे रहे गहलोत

अशोक गहलोत रविवार को पूरे दिन समर्थकों एवं नव निर्वाचित विधायकों से मिलते रहे।पूरे दिन शुभकामनाएं देने वाले लोगों का सिविल लाइंस स्थित आवास पर तांता लगा रहा। सीएस डीबी गुप्ता, डीजीपी ओपी गल्होत्रा भी मिलने पहुंचे। गहलोत ने सचिन पायलट और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के साथ अल्बर्ट हॉल का दौरा कर शपथ ग्रहण समारोहकी तैयारियों का जायजा लिया । समरोह में आने वाले अतिथियों के प्रोटोकॉल में चार दर्जन राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को लगाया गया है ।

दिल्ली से मंजूरी के बाद मंत्री लेंगे शपथ

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश सरकार में कितने मंत्री होंगे? कौन-कौन मंत्री बनेंगे? यह पूरा होमवर्क राहुल गांधी के स्तर पर किया गया है। राहुल गांधी के पास से सूची को ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही मंत्री शपथ ले रहें हैं। सोमवार को गहलोत और पायलट की ही शपथ होगी । इसके अगले दिन दोनों नेता दिल्ली जाकर संभावित मंत्रियों की सूची को लेकर आलाकमान के साथ चचा्र करेंगे ।  

गहलोत बोले- कैबिनेट की सलाह पर काम करूंगा

राजस्थान के भावी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, 'जब कैबिनेट तय हो जाएगी तो मैं उनकी सलाह लेकर काम करूंगा। एक बार सब तय हो जाए तो हम लोगों के हित में काम करेंगे और मैनिफेस्टो में किए वादे हमारी प्राथमिकता होगी। 

पायलट और गहलोत के समर्थकों में उत्साह, घर के बाहर जुटी भीड़

राजस्थान के सीएम बनने जा रहे अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे सचिन पायलट के समर्थकों में भारी उत्साह है। दोनों ही नेताओं के घर के बाहर लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। 

अल्बर्ट हॉल में जुटने लगी भीड़

जयपुर के अल्बर्ट हॉल में अभी से लोगों की भीड़ जुटने लगी है। 10:30 बजे अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और साथ ही सचिन पायलट भी उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे।

पायलट बोले- जनता के लिए नई शुरुआत

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे सचिन पायलट ने कहा, 'ये राज्य और जनता के लिए नई शुरुआत है। लोगों ने हम पर भरोसा किया और आज से हमारा काम शुरू हो रहा है। जैसे ही कैबिनेट बन जाएगी, हम उतनी जल्दी जनता से किए वादों पर काम करना शुरू करेंगे। हम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम करेंगे।'

इन दिग्गजों के भी आने की संभावना

अशोक गहलोत के शपथ ग्रहण में राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा,शरद यादव, शरद पवार, फारूक अब्दुल्ला, चन्द्रबाबू नायडू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, तेजस्वी यादव, डीएमके नेता एमके स्टालिन और कनिमोरी, बाबूलाल मरांडी एवं हेमंत सोरेन और उपेन्द्र कुशवाह आदि शामिल होंगे। 

दिल्ली से मंजूरी के बाद मंत्री लेंगे शपथ

सोमवार को गहलोत और पायलट की ही शपथ होगी। सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल का फैसला राहुल गांधी के परामर्श से होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.