Move to Jagran APP

MP Election 2018: पहले चुनाव में मतदान करने वाले दादा- दादी अब 111 साल की उम्र में फिर डालेंगे वोट

MP Election 2018: जिले के 16 मतदाता जो 100 साल की उम्र का पढ़ाव पूरा कर चुके हैं, जो इस बार 15वें विधानसभा चुनाव में मतदान करते नजर आएंगे।

By Rahul.vavikarEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 07:25 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 07:25 PM (IST)
MP Election 2018: पहले चुनाव में मतदान करने वाले दादा- दादी अब 111 साल की उम्र में फिर डालेंगे वोट
MP Election 2018: पहले चुनाव में मतदान करने वाले दादा- दादी अब 111 साल की उम्र में फिर डालेंगे वोट

गुना, अरविंद शर्मा/आकाश सिंह भदौरिया। देश को आजादी मिलने के बाद प्रदेश में पहली बार 1951 में हुए चुनाव में अमरु ने 44 साल की उम्र में मतदान किया था। वहीं राधौगढ़ की महिला मतदाता हरगोबाई और कंचन बाई ने 42 साल की उम्र में पहली बार मतदान किया था। जिले के 16 मतदाता जो 100 साल की उम्र का पढ़ाव पूरा कर चुके हैं, जो इस बार 15वें विधानसभा चुनाव में मतदान करते नजर आएंगे। सभी मतदाताओं को जिला निवार्चन आयोग ने सम्मानित भी किया है। वहीं इन मतदाताओं को चुनाव में मतदान करने को लेकर जिला प्रशासन मतदान केन्द्रों पर पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे।

loksabha election banner

बमोरी विधानसभा सीट की ग्राम पंचायत के अमरु 111 साल की उम्र पार कर चुके हैं। अमरु बताते हैं कि जब देश गुलामी की जंजीर में जकड़ा था, तब वोट का अधिकार नहीं था। उन्होंने 44 साल की उम्र में पहली बार मतदान किया था, तब बमोरी विधानसभा सीट नहीं थी। गुना विधानसभा के प्रत्याशी के लिए मतदान किया था। वह कहते हैं कि वे गुना जिले में सबसे बड़ी उम्र के हैं। 111 साल के अमरु देश की 15वीं विधानसभा में मतदान करेंगे। वहीं राधौगढ़ विधानसभा की हरगोबाई और कंचनबाई 109 साल की हो चुकी हैं। उन्होंने भी पहली बार 42

साल की उम्र में घर से निकलते हुए वोट किया था। उस जमाने में महिलाएं घर से वोट करने के लिए नहीं निकलती थी, लेकिन इन महिलाओं ने घर से निकलकर अच्छे प्रतिनिधि का चुनाव कि या था। इस बार भी यह महिलाएं वोट करती नजर आएंगी।

अमरु और कंचन को किया घर पर सम्मानित तो भर आईं आंख

जिला पंचायत सीईओ नीतू माथुर ने इन मतदाताओं के घर पर जाकर सम्मानित किया तो इनकी आंखें भर आईं। 111 साल के अमरु को बोलने में दिक्कत हो रही थी, रुंधे गले से बोले, आज हमें वोट करने के लिए सम्मानित किया गया है। वह अपने बेटे और नातियों के साथ मतदान करने के लिए जाएंगे। जिला प्रशासन की टीम ने घर-घर

दस्तक देकर 16 बुजुर्ग मतदाताओं का सम्मान किया।

भेंसवा और लिल्वेखुर्द के बंशीलाल बने प्रेरणा, 104 साल की उम्र में करेंगे मतदान

ग्राम पंचायत लिल्वेखुर्द के बंशीलाल जिले के वोटरों की प्रेरणा बन चुके हैं। उनका कहना है कि उनके बेटे गांव-गांव में मतदान करने को लेकर जागरूक कर रहे हैं। वह कहते हैं कि 104 साल की उम्र में 15वीं विधानसभा में वोट करेंगे। आजादी के बाद पहली बार हुए चुनाव में लोग कम मतदान करते थे। मतदाता पहले से अधिक अब जागरूक हैं।

हल्कीबाई बोलीं- मेरे पंथी भी करेंगे वोट, गांव के लिए प्रेरणा बनी

ग्राम पंचायत पगारा की 102 साल की हल्की बाई का कहना है कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि पहली विधानसभा चुनाव से लेकर आज तक वह वोट कर रही है। देश को आजादी मिलने के बाद से लेकर आज तक शहर से लेकर गांव की तस्वीर बदल चुकी है। उनके पंथी मतदान केन्द्र पर वोट कराने के लिए ले जाएंगे।

सबसे बुजुर्ग मतदाता करेंगे मतदान

जिले के सबसे बड़ी उम्र के 111 साल के कार गांव के अमरु और राधौगढ़ की 109 साल की कंचन बाई और हरगोबाई 15वी विधानसभा चुनाव में वोट करते नजर आएंगे। इन मतदाताओं ने वर्ष 1951 में पहली बार चुनाव में अपने मत का प्रयोग किया था, अब फिर से मतदान करते नजर आएंगे - नीतू माथुर, जिला पंचायत सीईओ गुना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.