Move to Jagran APP

Odisha Lok Sabha Elections 2019: ओडिशा में शाम साढ़े पांच बजे तक 61 फीसद मतदान

Lok Sabha Elections 2019. ओडिशा की छह लोकसभा सीटों संबलपुर केंदुझर ढेंकानाल कटक पुरी व भुवनेश्वर पर मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:13 PM (IST)
Odisha Lok Sabha Elections 2019: ओडिशा में शाम साढ़े पांच बजे तक 61 फीसद मतदान
Odisha Lok Sabha Elections 2019: ओडिशा में शाम साढ़े पांच बजे तक 61 फीसद मतदान

भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा में छह लोकसभा व 42 विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। सुबह के समय कुछ जगहों से इवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के चलते कुछ बूथों पर मतदान देरी से शुरू हुआ। यही कारण रहा कि शुरुआती दौर में मतदान का प्रतिशत कम रहा, लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ा मतदान की रफ्तार भी बढ़ने लगी है। राज्य में 5:30 बजे तक 61 फीसद मतदान हुआ है यह जानकारी राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने दी है

loksabha election banner

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में शाम पांच बजे तक 49.58 फीसद मतदान हुआ। ढेंकानाल लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 55.26 फीसद तो भुवनेश्वर लोकसभा सीट पर सबसे कम 43.45 फीसद मतदान हुआ है। पुरी लोकसभा क्षेत्र में 54.01 फीसद , कटक में 45.19 फीसद, संबलपुर में 47.87 फीसद केंदुझर में 52.31 फीसद मतदान होने की जानकारी राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने दी है।

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य में अपरान्ह तीन बजे 42.97 फीसद  मतदान हुआ है। ढेंकानाल लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 52.13 फीसद तो भुवनेश्वर लोकसभा सीट पर सबसे कम अपराहन 3 बजे तक 36.97 फीसद मतदान हुआ है। पुरी लोकसभा क्षेत्र में 45.24 , कटक में 43.17, संबलपुर में 44.44 व केंदुझर में 50.82 फीसद मतदान हुआ है।

तीसरे चरण में भुवनेश्वर, कटक, पुरी, संबलपुर, ढेंकानाल व केन्दुझर लोकसभा सीट व इसके तहत आने वाली विधानसभा सीटों के लिए बनाए गए 10464 बूथ पर मतदान हुआ। बड़ंबा विधानसभा क्षेत्र के 196 तीसरे चरण में लोकसभा के लिए 61 एवं विधानसभा सीट के लिए 356 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

एरोड्रम कालोनी में बनाए गए 112 नंबर बूथ से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। तालचेर विधानसभा क्षेत्र के 150 बूथ पर अपनी पत्नी के साथ कतार में लगकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मतदान किया। भुवनेश्वर में भाजपा सांसद उम्मीदवार अपराजिता षडंगी ने आइआरसी विलेज में और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक केन्दुझर सदर चुनाव क्षेत्र के 252 नंबर बूथ से मतदान किया। सभी बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। पुरी जिला के बराही लेने की 103 वर्षीय महिला निशामणि साहू ने मतदान किया। 

नंबर बूथ पर वी पैट मशीन खराब हो जाने के कारण यहां पर मतदान को स्थगित कर दिए जाने की जानकारी चुनाव आयोग की तरफ से दी गई है।

बूथ पर कार्यरत कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत
ढेंकानाल जिला के परजंग चुनाव क्षेत्र अंतर्गत 41 नंबर बूथ पर मतदान चलते समय एक कर्मचारी की मौत हो गई है। हार्ट अटैक के कारण उक्त कर्मचारी की मौत होने की बात पता चली है। उक्त कर्मचारी का नाम नव किशोर नायक है। हिन्दोल इलाके के नवकिशोर तीसरे चरण के चुनाव में पोलिंग कार्यक्रम में नियोजित थे। वह बूथ पर अपनी ड्यूटी कर रहे थे की अचानक अस्वस्थ हो गए। उन्हें तुरन्त कामाख्यानगर अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

सुबह नौ बजे तक छह फीसद मतदान
राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, तीसरे चरण में छह लोकसभा एवं 42 विधानसभा सीट पर मतदान अपने निर्धारित समय सुबह 7:00 बजे से शुरू हुआ। सुबह 9:00 बजे तक इन सीटों पर 6 फीसद मतदान हुआ। कुछ जगहों पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी होने के चलते मतदान देरी से शुरू हुआ। तीसरे चरण में केंद्र मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तालचर विधानसभा क्षेत्र के 150 नंबर बूथ से मतदान किया है तो ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एरोड्रम कॉलोनी यूपी स्कूल में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

संबलपुर में मतदान
लोकतंत्र के महापर्व के तीसरे चरण के लिए संबलपुर संसदीय क्षेत्र के एक लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। संबलपुर जिला में इसकी शुरुआत काफी धीमी रही। नौ बजे तक केवल 7.58 फीसद मतदान हुआ। वैसे भी अन्य दिनों के मुकाबले आज सुबह से ही धूप की चिलचिलाहट अधिक महसूस की गई। इस बार संबलपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या - 14 लाख 66 हजार 976 हैं। जबकि संबलपुर जिला में यह संख्या 8 लाख 18 हजार 756 है । मंगलवार की सुबह 7 बजे से जिला में मतदान शुरू हुआ। इस मतदान में भाजपा के बरगढ़ लोकसभा उम्मीदवार सुरेश पुजारी अपनी पत्नी के साथ संबलपुर के साक्षीपाड़ा स्थित ब्रुक्सहिल नोडल स्कूल के बूथ नंबर - 158 में मतदान किया। जबकि भाजपा के संबलपुर विधानसभा उम्मीदवार जयनारायण मिश्र ने गुरुपाड़ा यूपी स्कूल में मतदान किया।

संबलपुर विधायक व बीजद उम्मीदवार डॉ.रासेश्वरी पाणिग्राही ने बूढाराजा के प्रोफेसर कॉलोनी यूपीयूजी स्कूल में महिला मतदाताओं के लिए विशेष रूप से बनाए गए बूथ में मतदान किया । कांग्रेस के संबलपुर लोकसभा उम्मीदवार शरत पटनायक द्वितीय चरण के लिया हुए मतदान में अपने गृह जिला बलांगीर में मतदान कर चुके हैं । जबकि भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार नितेश गंगदेव ने आज अपने गृह जिला देवगढ़ में और बीजद के लोकसभा उम्मीदवार इंजीनियर नलिनीकांत प्रधान ने अपने गृह जिला अनुगुल के किशोरनगर में मतदान किया।

मतदान शुरू होने से चंद मिनट बाद ही संबलपुर शहर के देहेरीपाली स्थित सेवाश्रम स्कूल के बूथ नंबर - 103 के एवीएम मशीन में गड़बड़ी की वजह से एक घंटे से अधिक समय तक मतदान नहीं हो सका । जिसके कारण मतदाताओं को गर्मी में परेशान होना पड़ा । गौरतलब है कि प्रशासन की ओर से दावा किया गया था कि ऐसी स्थिति में आधे घंटे के अंदर नयी ईवीएम पहुंचाया जाएगा । जो फुस्स हो गया । खबर लिखे जाने तक पूर्वान्ह के 9 बजे तक जिला में 7.58 फीसद मतदान हुआ था ।

इसमें 61 लोकसभा एवं 356 विधानसभा उम्मीदवारों को मिलाकर कुल 417 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगा। तीसरे चरण में कई मंत्री, पूर्व मंत्री, सांसद एवं प्रशासनिक अधिकारी के भाग्य का फैसला होना है।

तीसरे चरण में सबसे चर्चित पुरी लोकसभा सीट है, जहां से इस बार भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा बीजद के उम्मीदवार सांसद पिनाकी मिश्र को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। वहीं इस चरण में पांच उम्मीदवार ऐसे हैं जो कि प्रशासनिक अधिकारी रह चुके हैं, इनके भी भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। इसमें भाजपा की भुवनेश्वर प्रत्याशी अपराजिता षाड़ंगी (पूर्व आइएएस), कटक से प्रकाश मिश्रा (पूर्व डीजीपी ओडिशा), बीजद के अरुप पटनायक (पूर्व आइपीएस), नलिनी कांत प्रधान (पूर्व निर्माण सचिव ओडिशा) व पूर्व ओएएस रमेश चंद्र स्वांई का नाम शामिल है। ये सभी पहली बार चुनाव मैदान में हैं। अपराजिता स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर चुनाव मैदान में बीजद के अरुप पटनायक रिटायर्ड आइपीएस और सीपीएम के जनार्दन पति को टक्कर दे रही हैं। प्रकाश मिश्रा कटक संसदीय सीट से मैदान में हैं। उनकी लड़ाई पांच बार के सांसद रहे भतृर्हरि महताब और कांग्रेस के पंचानन कानूनगो से है।

नलिनी प्रधान पूर्व सचिव व‌र्क्स डिपार्टमेंट संबलपुर से भाजपा के नीतेश गंगदेव और कांग्रेस के पूर्व सांसद शरत पटनायक से लड़ रहे हैं। पूर्व ओएएस रमेश चंद्र साई आठमलिक विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं। इसी प्रकार दो मीडिया घरानों के मालिकों के भी भाग्य का फैसला मंगलवार को हो जाएगा। इनमें बीजद के भर्तृहरि महताब कटक लोकसभा सीट से तथा सौम्यरंजन पटनायक खंडपाड़ा विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.