Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : अब अतीक नैनी सेंट्रल जेल में लाए गए, जानें यहां लाने की वजह

पूर्व सांसद व माफिया अतीक अहमद को बरेली जेल से नैनी सेंट्रल जेल लाया गया। जेल गेट पर समर्थकों की भीड़ जुटी रही। अतीक के लोक सभा चुनाव में खड़े होने की भी अटकलें है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 01:19 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 01:19 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 : अब अतीक नैनी सेंट्रल जेल में लाए गए, जानें यहां लाने की वजह
Lok Sabha Election 2019 : अब अतीक नैनी सेंट्रल जेल में लाए गए, जानें यहां लाने की वजह

प्रयागराज : माफिया व पूर्व सांसद अतीक अहमद को बरेली जेल से शनिवार की सुबह नैनी सेंट्रल जेल ले आया गया। उनके यहां लाए जाने की जानकारी होने पर सुबह समर्थकों की भीड़ जेल गेट पर जुटी थी। अतीक अहमद को केंद्रीय कारागार में पुरानी बैरक में ही रखा गया है। अतीक के लोक सभा चुनाव लडऩे की चर्चा शहर में तेज हो गई हैं।

loksabha election banner

चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बाद जेल का हुआ स्थानांतरण

माफिया अतीक अहमद को बरेली जेल से नैनी सेंट्रल जेल भेजा गया। चुनाव आयोग से इसकी अनुमति मिलने के बाद शुक्रवार को विचाराधीन बंदी अतीक के जेल स्थानांतरण का शासनादेश जारी हो गया था। शुक्रवार रात ही अतीक को बरेली से नैनी सेंट्रल जेल पहुंचाने की कसरत शुरू हो गई थी। शनिवार सुबह  अतीक के नैनी जेल में पहुंचे। 

देवरिया जेल से बरेली जेल भेजा गया था पूर्व सांसद को

देवरिया जेल में बंद रहने के दौरान रियल इस्टेट कारोबारी को अगवा करवाकर पिटवाने के मामले में अतीक को बरेली जेल भेजा गया था। चुनाव के दौरान अतीक को नैनी सेंट्रल जेल स्थानांतरित किए जाने को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं। देवरिया जेल भेजे जाने से पूर्व अतीक अहमद नैनी जेल में ही निरुद्ध थे।

चुनावी मैदान में उतरने की लगाई जा रही अटकलें

माना जा रहा है कि अतीक फूलपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में आ सकते हैं। वर्ष 2004 में वह इसी संसदीय क्षेत्र से समाजवादी पार्टी की टिकट पर जीत कर देश की सबसे बड़ी पंचायत में पहुंचे थे। गौरतलब है कि अतीक अहमद इलाहाबाद की शहर पश्चिमी क्षेत्र से विधायक व फूलपुर से सांसद भी रहे हैं। इस क्षेत्र में अतीक का काफी दबदबा रहा है। अतीक अहमद के मामलों की सुनवाई एमपी एमएलए कोर्ट में भी चल रही है। 

कारोबारी को जेल की बैरक में ले जाकर पीटा गया था

दिसंबर 2018 में लखनऊ के आलमबाग क्षेत्र निवासी रियल एस्टेट कारोबारी मोहित जायसवाल को अतीक अहमद के गुर्गों ने अगवा कर लिया था और उसे देवरिया जेल ले जाया गया था। तब बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद देवरिया जेल में बंद थे। कारोबारी को जेल की बैरक में ले जाकर पीटा गया था। साथ ही संपत्ति से जुड़े कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करा लिए गये थे। मामले में आलमबाग कोतवाली में अतीक अहमद समेत अन्य आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था।

कारागार की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे थे सवाल

इस दुस्साहसिक घटना के बाद कारागारों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बड़े सवाल खड़े हुए थे। शासन ने देवरिया जेल के डिप्टी जेलर समेत चार जेलकर्मियों को निलंबित करने के साथ ही अतीक अहमद को बरेली जेल स्थानान्तरित कर दिया गया था। बीते दिनों डीएम बरेली ने शासन को पत्र लिखकर सुरक्षा कारणों से अतीक अहमद को बरेली जेल से अन्य जेल में स्थानान्तरित किये जाने की सिफारिश की थी। 

नैनी जेल के डीआइजी बोले 

डीआइजी जेल (नैनी) वीआर वर्मा के मुताबिक, अतीक अहमद को नैनी जेल में रखे जाने से संबंधित आर्डर पहुंच गया है। वह बरेली से प्रयागराज लाए जा रहे हैं। शनिवार से अतीक अहमद नैनी जेल में ही रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.