Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019 : मेरठ में हाजी याकूब कुरैशी ने किया सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी के रूप में नामांकन

उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हाजी याकूब कुरैशी ने आज मेरठ से नाम फाइनल होने के बाद ही दल-बल के साथ अपना नामांकन दाखिल किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 06:25 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 11:24 PM (IST)
Loksabha Election 2019 : मेरठ में हाजी याकूब कुरैशी ने किया सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी के रूप में नामांकन
Loksabha Election 2019 : मेरठ में हाजी याकूब कुरैशी ने किया सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी के रूप में नामांकन

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल के साथ गठबंधन करने वाली बहुजन समाज पार्टी ने आज अपने 11 प्रत्याशियों की सूची जारी की। बसपा की पहली सूची जारी होने के दौरान ही मेरठ में महागठबंधन के प्रत्याशी के रूप में पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी ने अपना नामांकन किया। मेरठ लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 28 मार्च है। यहां पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हाजी याकूब कुरैशी ने आज मेरठ से नाम फाइनल होने के बाद ही दल-बल के साथ अपना नामांकन दाखिल किया। आज अपना नामांकन दाखिल करने से पहले गठबंधन प्रत्याशी हाजी याकूब कुरैशी ने आम्बेडकर चौक पर डॉ. आम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहां उनके साथ समाजवादी पार्टी ने नेता शाहिद मंजूर भी थे। आम्बेडकर चौक पर बसपा प्रत्याशी याकूब कुरैशी और सपा के पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर की पुलिस से नोकझोंक हो गई।

पुलिस और आरएएफ ने सपा विधायक रफीक अंसारी को कलेक्ट्रेट में जाने से रोक दिया। यहां पर पुलिस अधिकारियों ने कहा कि प्रत्याशी समेत पांच व्यक्ति ही कलेक्ट्रेट में जा सकते हैं। हालांकि बाद में सपा विधायक रफीक अंसारी को प्रत्याशी के साथ अंदर जाने दिया।

नामांकन करने कलेक्ट्रेट पहुंचे हाजी याकूब कुरैशी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नौजवान लड़कों को रोजगार नहीं मिला और किसानों को ठगा गया। हम विकास के नाम पर चुनाव मैदान में उतरने जा रहे हैं। हमारे प्रमुख मुद्दों में नौकरी और किसानों को सहूलियत देना रहेगा। हमारा गठबंधन इन मुद्दों को पूरा करेगा। खासतौर पर सबसे ज्यादा ध्यान नौजवान लड़कों के रोजगार पर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी से हमारा चुनावी मुकाबला नहीं है। हमारा मुकाबला कांग्रेस से रहेगा। विपक्षी प्रत्याशियों के सवाल पर हाजी याकूब ने कहा कि विरोधी मेरठ छोड़कर भाग जाएंगे। यहां वह रहेंगे ही नहीं। उन्होंने कहा कि हम लाखों वोटों से जीत दर्ज करेंगे। हमारे गठबंधन को मुस्लिम, गुर्जर, ठाकुर, त्यागी, वैश्य सहित सर्वसमाज का समर्थन मिल रहा है। 

नामांकन के समय मौजूद रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री समाजवादी पार्टी शाहिद मंजूर ने कहा कि जीत-हार का फैसला ऊपर वाला तय करेगा। उन्होंने कहा कि सांसद ने मेरठ के लिए एक भी कार्य नहीं किया है। ऐसा कोई काम पिछले दस सालों में देखने को नहीं मिला जिसे बोला जा सके। हम मजबूती के साथ चुनाव मैदान में उतरे हैं। गठबंधन प्रत्याशी को पूरे मेहनत के साथ चुनाव में उतारा जाएगा।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज लोकसभा चुनाव को लेकर अपने 11 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी।बसपा की आज जारी पहली सूची में दलित-मुस्लिम-ओबीसी कॉम्बिनेशन दिख रहा है। पहली सूची में एक भी ब्राह्मण प्रत्याशी नहीं है। इसमें एक ठाकुर व एक वैश्य उम्मीदवार को टिकट मिला है। पार्टी ने सहारनपुर से हाजी फजर्लुरहमान, बिजनौर से मलूक नागर, नगीना से गिरीश चंद, अमरोहा से कुंवर दानिश अली, मेरठ से हाजी मोहम्मद याकूब, बुलंदशहर से योगेश वर्मा, अलीगढ़ से अजीत बालियान, आगरा से मनोज कुमार सोनी, फतेहपुर सीकरी से राजवीर सिंह व आंवला से रूचि वीरा को टिकट दिया है। अमरोहा से प्रत्याशी बनाए गए दानिश अली कर्नाटक के जनता दल (सेक्युलर) छोड़कर हाल ही में बसपा में शामिल हुए हैं। लोकसभा चुनाव में यह पहला मौका है जबकि जब बसपा लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है। इससे पहले जिसे प्रभारी बनाया जाता था, उसे प्रत्याशी माना जाता था।

लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में मतदान होंगे। उत्तर प्रदेश में पहले चरण में सात लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण में मुजफ्फरनगर के साथ कैराना, बिजनौर, बागपत, बुलंदशहर, सहारनपुर, मेरठ व गौतम बुद्ध नगर में मतदान होगा। मुजफ्फरनगर सीट से सपा-बसपा-राजद गठबंधन अजित सिंह को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने यहां से डॉ. संजीव बालियान को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.