Move to Jagran APP

Janata Congress Chhattisgarh : लोकसभा के लिए किस्मत आजमा सकते हैं अमित जोगी!

Janata Congress Chhattisgarh : अमित जोगी के लिए सुरक्षित सीट की तलाश करने में जुटे जकांछ के बड़े रणनीतिकार । कोरबा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने की संभावना प्रबल।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 10:50 PM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 07:49 AM (IST)
Janata Congress Chhattisgarh : लोकसभा के लिए किस्मत आजमा सकते हैं अमित जोगी!
Janata Congress Chhattisgarh : लोकसभा के लिए किस्मत आजमा सकते हैं अमित जोगी!

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक अमित जोगी आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। पार्टी के बड़े रणनीतिकार उनके लिए सुरक्षित सीट की तलाश में जुट गए हैं। विधानसभा चुनाव में पार्टी का मैनेजमेंट संभालने वाले अमित जोगी के कोरबा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की प्रबल संभावना है।

loksabha election banner

कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी बनाने वाले अजीत जोगी ने बसपा से गठबंधन कर विधानसभा में 55 सीटों पर किस्मत आजमाया था। कांग्रेस के पक्ष में चली परिवर्तन की बयार से उन्हें सीटें तो अधिक नहीं मिली पर मतदाताओं ने उन्हें गंभीरता से लिया।

पांच सीटों पर जकांछ के उम्मीदवारों को जीत मिली। पार्टी मुखिया अजीत जोगी के परिवार से स्वयं जोगी व उनकी पत्नी रेणु जोगी मरवाही व कोटा से निर्वाचित हुए। उनकी बहू ऋचा जोगी ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर अकलतरा से किस्मत आजमाया पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

पिछली विधानसभा में मरवाही से विधायक रहे छोटे जोगी यानी अमित जोगी ने इस बार चुनाव में हिस्सा नहीं लिया और पार्टी का मैनेजमेंट संभालने की जिम्मेदारी ली। विधानसभा चुनाव के तत्काल बाद लोकसभा का चुनाव होना है ऐसे में छोटे जोगी के लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाने की प्रबल संभावना है। पार्टी के रणनीतिकार उनके लिए सीट तलाशने में जुटे हैं।

बिलासपुर संभाग में अजीत जोगी के प्रभाव को देखते हुए लगता है कि अमित जोगी इसी संभाग की किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। प्रबलतम संभावना है कि अमित जोगी कोरबा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। कारण कि कोरबा लोकसभा सीट में ही मरवाही व मनेंद्रगढ़ विधानसभा आते हैं जहां जोगी का वर्चस्व माना जाता है।

कोरबा लोकसभा सीट में भरतपुर सोनहट, मनेंद्रगढ़, बैकुंठपुर, रामपुर, कोरबा, पाली तानाखार, मरवाही व कटघोरा विधानसभा सीटें आती है। इन सीटों पर अजीत जोगी का प्रभाव माना जाता है। जकांछ का बसपा से गठबंधन है। यदि लोकसभा चुनाव में यदि गठबंधन कायम रहा तो अमित जोगी के लिए यह सीट सर्वाधिक सुरक्षित साबित होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.