Move to Jagran APP

CG CM Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लेना चाहते थे भूपेश, लेकिन इस कारण नहीं हो सकी इच्छा पूरी

CG Chief Minister Bhupesh Baghel: भूपेश बघेल ने इस संबंध में राज भवन फोन लगाकर प्रावधान के विषय में पूछा था।

By Rahul.vavikarEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 06:29 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 06:37 PM (IST)
CG CM Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लेना चाहते थे भूपेश, लेकिन इस कारण नहीं हो सकी इच्छा पूरी
CG CM Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लेना चाहते थे भूपेश, लेकिन इस कारण नहीं हो सकी इच्छा पूरी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में खास बना। हालांकि बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लेने की इच्छा पूरी नहीं हो सकी। दरअसल भूपेश छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लेना चाहते थे लेकिन संवैधानिक पेंच के कारण राजभवन ने इसकी अनुमति नहीं दी। इसके लिए भूपेश बघेल की ओर से राजभवन को फोन किया गया लेकिन बघेल को ये बताया गया कि छत्तीसगढ़ी भाषा अनुसूची में शामिल नहीं है, इसलिए वे इस भाषा में शपथ नहीं ले सकते। बघेल को हिंदी में शपथ लेना पड़ी।

prime article banner

मुख्यमंत्री बघेल का शपथ ग्रहण समारोह राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में हुआ। समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सहित सभी नेता समारोह स्थल पर पहुंचे। भूपेश ने मुख्यमंत्री के रूप में छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लेने की इच्छा जाहिर की थी। उन्होंने इस संबंध में राज भवन फोन लगाकर प्रावधान के विषय में पूछा।

राजभवन से जानकारी मिली कि वे छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ नहीं ले सकते, क्योंकि संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल राज भाषाओं में छत्तीसगढ़ी भाषा शामिल नहीं है। 8वीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं में ही शपथ ग्रहण का प्रावधान है। चूंकि छत्तीसगढ़ी भाषा को अभी राजभाषा का दर्जा प्राप्त नहीं है और ये 8वीं अनुसूची में शामिल भाषाओं में से शामिल नहीं है, इस कारण भूपेश को छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लेने की अनुमति नहीं मिली। लिहाजा उन्होंने हिन्दी भाषा में ही शपथ ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.