Move to Jagran APP

Bhupesh Baghel: वीआईपी कल्चर की जरूरत नहीं, सादगी से काम करेगी सरकार

Bhupesh Baghel : वीसी के जरिए मुख्यमंत्री भूपेश ने ली कलेक्टरों की क्लास। जनता की समस्याएं खुद निपटाएं, उन्हें मंत्रालय न दौड़ना पड़े।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 08:05 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 07:47 AM (IST)
Bhupesh Baghel: वीआईपी कल्चर की जरूरत नहीं, सादगी से काम करेगी सरकार
Bhupesh Baghel: वीआईपी कल्चर की जरूरत नहीं, सादगी से काम करेगी सरकार

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंत्रालय से सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों से बात की। इस दौरान उन्होंने अफसरों से दो टूक कहा कि वीआईपी कल्चर की जरूरत नहीं है। सरकार सादगी से जनसेवा का काम करेगी।

loksabha election banner

भूपेश ने कलेक्टरों से कहा कि जिला स्तर की जनता की समस्याएं वहीं निपटाएं। छोटे-मोटे कामों के लिए लोगों को मंत्रालय का चक्कर न काटना पड़े। उन्होंने कांग्रेस के जन घोषणापत्र के अनुरूप जिला स्तर पर कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने राज्य में फसलों की हालत पर बात की। मुंगेली जिले के संदर्भ में जलाशयों में पानी की उपलब्धता पर सवाल किए। मंत्रियों ने स्कूल-कालेज जाने वाली छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर मंत्री टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू के अलावा मुख्य सचिव अजय सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

श्‍भूपेश ने कहा कि शपथ लेते ही सरकार ने धान का समर्थन मूल्य 25 सौ कर दिया है और कृषि ऋण की माफी की घोषणा की है। इस बारे में जिला स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित करें और सभी जानकारी दुरूस्त रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले में जिला प्रशासन जनोन्मुखी हो। सुदूर इलाकों में लोगों को वहीं पर न्याय मिले और उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोल माफिया, भू माफिया और सट्टेबाजी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। कानून व्यवस्था में पुलिस की धमक तो हो, अपराधियों पर पुलिस का खौफ भी दिखना चाहिए और जनता पुलिस को अपना सहयोगी समझे। सभी सरकारी अधिकारी पूरी ईमानदारी से जनता की सेवा करें। ईमानदारी से काम करने वाले अधिकारियों को सरकार पूरा संरक्षण देगी।

मोबाइल वितरण स्थगित रखें

मुख्यमंत्री ने जिलों में सरकारी मोबाइल फोन का वितरण फिलहाल स्थगित रखने के निर्देश दिए और कहा कि इस सम्बंध में शासन स्तर पर बाद में उचित निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने वन अधिकार मान्यता पत्रों के वितरण की प्रगति की भी जानकारी ली।

विपक्षी नेता भी आएं तो कुर्सी से उठकर ज्ञापन लें

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा कि जन प्रतिनिधियों के सम्मान का पूरा ध्यान रखा जाए। विरोधी दल के सांसद, विधायक भी अगर आपके पास कोई ज्ञापन आदि लेकर आएं तो सम्मानपूर्वक खड़े होकर उनका ज्ञापन लीजिए। जनहित के किसी भी विषय पर कलेक्टर खुद मुझसे निसंकोच चर्चा करें।

नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन का काम युद्धस्तर पर हो

भूपेश ने संभागीय कमिश्नरों को निर्देश दिया है कि जिलों में नामांतरण, बंटवारे और सीमांकन के मामलों का निराकरण युद्धस्तर पर किया जाए। भू माफिया और सूदखोरों पर सख्त कार्रवाई हो। भिलाई जैसे औद्योगिक शहरों में मेहनतकश श्रमिकों को सूदखोरों के चुंगल से बचाने के लिए सूदखोरों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.