PreviousNext

भाजपा का मिशन 2019

Publish Date:Thu, 03 Aug 2017 02:00 AM (IST) | Updated Date:Thu, 03 Aug 2017 02:00 AM (IST)
भाजपा का मिशन 2019भाजपा का मिशन 2019
लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 2019 में ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं। भाजपा की जोरदार तैयारी भी कुछ यही संकेत दे रही है।

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 2019 में ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं। कयास हैं कि दोनों चुनाव एक साथ हो सकते हैं और भाजपा की जोरदार तैयारी भी कुछ यही संकेत दे रही है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के दौरे को इसी से जोड़कर देख जा रहा है। भाजपा पदाधिकारियों व प्रबुद्ध लोगों से अलग-अलग बैठक में शाह ने इस बात के साफ संकेत भी दिए। उन्होंने विरोधी दल कांग्रेस व इनेलो को निशाने पर लिया और पार्टी कार्यकर्ताओं को भी जुट जाने की नसीहत दी। शाह एक-एक बिंदु पर खुलकर बोले और ताकत के साथ कमजोरियां भी गिनाईं। शाह ने कार्यकर्ताओं का भी पक्ष खुलकर सुना। महिलाओं को भी पर्याप्त मौका मिलना साबित करता है कि भाजपा आधी आबादी का महत्व खूब समझती है और प्रदेश में सत्ता तक पहुंचाने में महिलाओं व युवाओं का विशेष योगदान रहा था। ऐसे में भाजपा महिलाओं के मसले को साथ लेकर चलना चाहती है। शाह जिस तरह विरोधी दलों के भ्रष्टाचार व वंशवाद को निशाना बना रहे हैं, उससे साफ जाहिर है कि भाजपा अगला चुनाव भी भ्रष्टाचार पर हल्ला बोलते हुए लड़ेगी।
प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलेरेंस की बात करती रही है और इसी मसले को आधार बनाकर भाजपा अपनी भविष्य की रणनीति बना भी रही है। साथ ही यह संकेत भी साफ दे दिए कि वंशवाद के मुद्दे पर भाजपा कांग्रेस व अन्य दलों को निशाने पर लेती रहेगी। 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 47 सीटों पर कब्जा जमाया था। भाजपा के मंथन में विरोधियों के मजबूत किलों में सेंध लगाने के लिए हारी 43 सीटों के लिए रणनीति बनाई जा रही है। रोहतक से सिरसा तक की बेल्ट में भाजपा पिछले चुनावों में अधिक बेहतर नहीं कर पाई थी। इन जिलों में कुछ सीटें तो भाजपा जीतने में सफल रही, लेकिन अन्य सीटों पर विरोधी भारी पड़े थे या कुछ अंतर से हार गई थी। अब उस अंतर को पाटने की जिम्मेवारी शाह ने अपनी पार्टी के विधायकों व मंत्रियों को सौंपी है। चूंकि विरोधियों को चुनौती देने के लिए आपकी रणनीति साफ होनी चाहिए। रणनीति के मसले पर भाजपा अभी से मजबूत दिख रही है। हालांकि यह कितनी सफल रहेंगी वह तो भविष्य ही बता पाएगा।

[ स्थानीय संपादकीय : हरियाणा ]

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Mission 2019 of BJP(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सतर्क रहे हिमाचलनेहरू भवन विवाद
यह भी देखें