अक्सर भौगोलिक रूप से किसी बड़े क्षेत्र को प्रशासनिक कामकाज की सुविधा के लिए विभाजित किया जाता है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को वर्धमान पश्चिम को राज्य का 23वां जिला घोषित किया। मुख्यमंत्री का कहना है कि नए जिले में पश्चिम आसनसोल और दुर्गापुर के जो हिस्से शामिल किए गए हैं, वहां के लोगों को अब प्रशासनिक कामकाज के लिए कोलकाता नहीं जाना पड़ेगा। जाहिर है कि जब सही तरीके से नया जिला बनता है तो स्थानीय लोगों को इसका फायदा मिलता है लेकिन जिस तरह से पिछले एक माह में मुख्यमंत्री ने तीन जिलों की घोषणा कर दी, उससे स्पष्ट झलकता है कि इस मामले में कुछ ज्यादा ही जल्दबाजी की गई है। इसके पहले मुख्यमंत्री ने पश्चिम मेदिनीपुर को विभाजित कर झाडग़्राम और दार्जिलिंग को बांटकर कलिम्पोंग जिले की घोषणा की थी। एक माह में तीन जिले अस्तित्व में आ गए, लेकिन सवाल यह उठता है कि नए जिले के लिए जब तक ढांचागत सुविधाएं उन्नत नहीं होंगी, तब तक किसी भी क्षेत्र में बेहतर सेवा की उम्मीद नहीं की जा सकती। एक माह में जिस तरह से तीन नए जिले घोषित किए गए, उससे नहीं लगता कि इनके लिए उन्नत ढांचागत सुविधाएं भी विकसित की गई हैं। आगामी दिनों में बंगाल को और दो नए जिले मिलेंगे। दक्षिण 24 परगना को विभाजित कर सुंदरवन और उत्तर 24 परगना को विभाजित कर बशीरहाट नया जिला बनेगा। अपने छह वर्षों के शासन में ममता ने चार नए जिले बनाए हैं। उत्तर बंगाल में कूचबिहार को नया जिला बनाया गया है। दो और जिले बनते हैं तो नए जिलों की संख्या छह हो जाएगी।
बड़े जिले बद्र्धमान को बांटकर नया जिला बनाने की बात तो समझ में आती है लेकिन पश्चिम मेदिनीपुर को विभक्त कर झाडग़्राम को नया जिला बनाना उतना तर्कसंगत नहीं लगता। मेदिनीपुर को पहले ही विभाजित कर पश्चिम मेदिनीपुर और पूर्व मेदिनीपुर जिला बनाया गया है। इसी तरह 24 परगना को बांटकर उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिला बनाया गया है। अब फिर दोनों जिलों को बांटकर दो नए जिला बनाने की योजना कहां तक तर्कसंगत है, इसपर विशेषज्ञों की राय ली जानी चाहिए। बिना ढांचागत सुविधाएं विकसित किए एक के बाद एक नया जिला घोषित करने से जनता को उतना लाभ नहीं होगा, जितना सरकार पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा।
--------------------
(हाइलाइटर :: सवाल यह उठता है कि नए जिले के लिए जब तक ढांचागत सुविधाएं उन्नत नहीं होंगी, तब तब किसी भी क्षेत्र में बेहतर सेवा की उम्मीद नहीं की जा सकती।)

[ स्थानीय संपादकीय : पश्चिम बंगाल ]