Move to Jagran APP

बेखौफ अपराधी

दिल्ली के करोलबाग इलाके में हुईं लूटपाट की दो बड़ी घटनाएं गंभीर चिंता का विषय हैं और राजधानी में कानू

By Edited By: Published: Fri, 06 Mar 2015 05:10 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2015 05:10 AM (IST)
बेखौफ अपराधी

दिल्ली के करोलबाग इलाके में हुईं लूटपाट की दो बड़ी घटनाएं गंभीर चिंता का विषय हैं और राजधानी में कानून-व्यवस्था की बदहाल स्थिति को दर्शाती हैं। करोलबाग के रैगरपुरा क्षेत्र में मंगलवार देर शाम पौने आठ बजे जहां छह नकाबपोश बदमाशों ने मोबाइल एसेसरीज के थोक कारोबारी के गोदाम में घुसकर दो करोड़ रुपये लूट लिए। वहीं, कुछ घंटे के अंतराल पर रात करीब पौने बारह बजे करोलबाग के ही बिडनपुरा इलाके में तीन बदमाशों ने एक ज्वेलर की दुकान में घुसकर उसके सिर में गोली मार दी और सोने के जेवरात लूटकर फरार हो गए। बाद में उपचार के दौरान ज्वेलर की मौत हो गई। मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर करीब चार घंटे के भीतर हुई ये दोनों वारदात क्षेत्र में अपराधियों की बढ़ती सक्रियता और पुलिस के निष्क्रिय होने की गवाह हैं। यह पुलिस का लापरवाह रवैया ही है कि अपराधियों के हौसले बढ़े हुए हैं और वे बेखौफ वारदात को अंजाम दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में कारोबारियों का दहशत में होना और उनमें पुलिस की अकर्मण्यता के प्रति आक्रोश होना लाजिमी है।

loksabha election banner

यह निराशाजनक ही है कि पुलिस अपराधियों पर अंकुश लगाने में सफल नहीं हो पा रही है। कुछ सप्ताह पूर्व भारी भीड़ वाले कमलानगर इलाके में कैश वैन के गार्ड की हत्या कर डेढ़ करोड़ की लूट की वारदात हुई थी लेकिन पुलिस अब तक इस वारदात का खुलासा नहीं कर सकी है। पुलिस की ऐसी लचर कार्यप्रणाली अपराधियों का हौसला बढ़ाती है। यही वजह है कि बदमाश पुलिस को चुनौती देते हुए कभी भी कहीं भी अपराध को अंजाम दे देते हैं। अपराध पर प्रभावी नियंत्रण के लिए यह आवश्यक है कि पुलिस किसी भी वारदात के बाद मामला दर्ज कर पूरी गंभीरता से उसकी जांच करे और अपराधियों को जल्द से जल्द सलाखों के पीछे डाले। करोलबाग में हुई लूट की दोनों घटनाओं में जल्द से जल्द अपराधियों की गिरफ्तारी की जानी चाहिए ताकि उन्हें सलाखों के पीछे डालकर कारोबारियों में सुरक्षा का भाव पैदा किया जा सके। सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस दिल्ली पुलिस का अपराधियों के सामने लाचार नजर आना दुखद है और यह दिल्लीवासियों में असुरक्षा का भाव बढ़ाता है। करोलबाग दिल्ली का एक प्रमुख बाजार है, यहां कारोबारियों की सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता में शुमार होनी चाहिए।

[स्थानीय संपादकीय: दिल्ली]


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.