Move to Jagran APP

समझें समय की कीमत

बचपन से ही टाइम मैनेजमेंट की सीख दी जाती है पर यह अपनी क्षमता और कौशल पर ही निर्भर करता है कि हम अपने समय का सदुपयोग किस तरह से कर रहे हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2017 05:23 PM (IST)
समझें समय की कीमत
समझें समय की कीमत

परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट लाइफ में तनाव रहना स्वाभाविक बात है पर यह समझना ज़रूरी है कि वे हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं और उनका सामना करना ही पड़ेगा। परीक्षा किसी विषय की हो या जि़ंदगी की, उसमें सफल हर कोई होना चाहता है। किसी भी काम में सफलता हासिल करने के लिए ज़रूरी है कि उसके लिए पूरी तैयारी की जाए, जो कि बिना समय प्रबंधन के मुमकिन नहीं है।

loksabha election banner

ज़रूरी है टाइम मैनेजमेंट
किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए समय प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक सप्ताह पहले से अपना रूटीन उसके मुताबिक निर्धारित कर लेना चाहिए। समय को रोका या आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है इसलिए उसे मैनेज करने की कला आनी चाहिए। इसके लिए खुद से एक ईमानदार कोशिश करने का जज़्बा सबके अंदर होना चाहिए।

जानें अपना सर्वश्रेष्ठ समय
हर स्टूडेंट 24 घंटे में से कुछ निश्चित समय में ध्यान व एकाग्रता के स्तर में ऊंचा होता है। सबसे पहले गौर करें कि पढ़ाई में आपका मन कब सबसे अधिक लगता है। जिस अवधि में एकाग्रता नहीं बन पाती हो, उस समय को दूसरे रूटीन कार्यों में लगाएं। लगातार पढ़ते रहने से भी कोई फायदा नहीं होता है। बीच-बीच में शॉर्ट ब्रेक लेते रहने से मन ज़्यादा लगता है। कोशिश कर अपना एक ऐसा संतुलित टाइम टेबल बनाएं, जिसमें पढ़ाई के साथ ही दूसरी रुचियों व आराम के लिए भी समय निर्धारित किया जा सके।

माहौल हो अनुकूल
अगर पढ़ाई में आपका मन अपने स्टडी रूम के बजाय बैलकनी या घर के किसी और कोने में ज़्यादा लगता हो तो वहीं पढ़ें। अगर घर में मेहमान हों या शोर हो रहा हो तो अपने लिए एक शांत कोना तलाश लें, जिससे कि एकाग्रता बनी रहे। मन को भटकाने वाले कामों को परीक्षा के दिनों में घर के दूसरे सदस्यों को सौंप दें। हर किसी का पढ़ाई करने का तरीका अलग होता है, जो जिसमें सहज हो, उसे वैसे ही अपनी तैयारी करनी चाहिए। समय-समय पर पहले पढ़ी हुई चीज़ों का रिवीज़न भी करते रहें।

कुछ ज़रूरी टिप्स
1. एक लक्ष्य बनाएं और उस पर ईमानदारी से डटे रहें।
2. परीक्षा के दिनों में अतिरिक्त कार्य अपने जिम्मे लेने से बचें। ज़्यादा से ज़्यादा समय पढ़ाई में लगाएं।
3. कुछ भी नया पढऩे से पहले 5-10 मिनट का ब्रेक ज़रूर लें।
4. कुछ समय के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स से दूरी बना लें, जिससे कि $कीमती समय व्यर्थ न हो।
5. प्राथमिकता के अनुसार अपना टाइम टेबल बनाएं। हर विषय को बराबर समय दें।
6. लगातार कठिन विषय ही न पढ़ें, बीच-बीच में पसंदीदा या आसान विषयों के लिए समय निर्धारित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.