Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा में एक बार देखा गया 'अजीब' जानवर, मचा हड़कंप Noida News

शुरुआती जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के सेक्टर जू-1 की तरफ चीता बाघ या तेंदुआ के पैरों के निशान होने की आशंका जताई जा रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 02:31 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 12:41 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा में एक बार देखा गया 'अजीब' जानवर, मचा हड़कंप Noida News
ग्रेटर नोएडा में एक बार देखा गया 'अजीब' जानवर, मचा हड़कंप Noida News

नोएडा, जेएनएन। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा शहर में एक बार फिर एक अजीब सा जानवर देखे जाने से आसपास के इलाकों में हड़कंप मचा गया है।  ग्रेटर नोएडा में एक बार फिर हिंसक जानवर की आहट ने लोगों की नींद उड़ा दी है। लोग रातभर जागकर पहरा दे रहे हैं। दरअसल मंगलवार को सेक्टर जू वन में एक कुत्ता मरा मिला था। कुत्ते की गर्दन व पेट पर दांतों के निशान मिलने पर लोगों ने तेंदुआ या फिर ¨हसक जानवर से हमला किए जाने की आशंका जताई है।

loksabha election banner

सोमवार की रात बारिश होने के चलते सेक्टर के सी ब्लाक में बड़े पंजे के निशान मिलने का दावा सेक्टरवासियों ने किया है। निशान वाली फोटो सेक्टर के वाट्सएप ग्रुपों पर वायरल हो जाने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। हालांकि सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जांच के बाद निशान तेंदुआ अथवा हिंसक जानवर के होने की बात से इनकार किया है।

पहले भी देखे जा चुके है फिशिंग कैट व तेंदुए
ग्रेटर नोएडा और आसपास के इलाकों में पहले भी फि¨शग कैट व तेंदुए देखने के लोगों ने दावे किए हैं। ग्रेटर नोएडा में सबसे पहले 27 नवंबर 2018 को होटल के कमरे से एक शख्स ने फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर वायरल की थी। दावा किया गया था कि सेक्टर पी-3 के पास स्थित तेंदुआ देखा गया है।

इससे पहले नवंबर, 2018 में ग्रेटर नोएडा के नामी होटल ली ग्रांड के समीप जंगली जानवर के होने की सूचना से हड़कंप मच गया था। होटल के सीसीटीवी फुटेज से जो तस्वीरें सामने आई थी, उससे पता चला था कि यह जानवर फिशिंग कैट है। कासना कोतवाली क्षेत्र में पी थ्री सेक्टर के समीप स्थित होटल ली ग्रांड के समीप  फिशिंग कैट देखा गया था। इसके बाद पी थ्री, ओमेगा सेक्टर व होटल में ठहरे पर्यटकों के बीच दहशत का माहौल पैदा हो गया था।

वहीं, बाद में पता चला था कि एक तेंदुए की वजह से दिल्ली से सटा उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा और नोएडा शहर तकरीबन 8 घंटे तक सहमा रहा। शहर में पिछले कई दिनों से यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल थी कि एक तेंदुआ जंगल के साथ रिहायशी इलाके में घूम रहा है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही थी। तेंदुए के पकड़े जाने बाद वन विभाग की टीम उसे फिशिंग कैट बताया था।

जंगल से गांव का रुख करने वाले तेंदुए को दिल्ली व मेरठ से आई वन विभाग की तीन टीमों ने आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पिंजरे में बंद कर लिया था। सुबह से लेकर शाम तक चले ऑपरेशन के दौरान वन विभाग व पुलिस की टीमों से तेंदुआ लुकाछिपी करता रहा। ऑपरेशन के दौरान तेंदुए के हमले में आइटीबीपी का जवान भी मामूली रूप से घायल हो गया। तेंदुए के गांव तक पहुंचाने से ग्रामीणों में दहशत मच गई थी।

कई अन्य जंगली जानवर ग्रेनो में कर रहे हैं विचरण
तेंदुआ पकड़ने जाने के बाद ग्रेटर नोएडा वासियों ने राहत की सांस ली थी। कई अन्य जंगली जीव ग्रेटर नोएडा में विचरण कर रहे हैं। दरअसल स्टेलर जीवन के पास चार दिन पहले तेंदुआ होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस व वन विभाग की टीम ने सर्च अभियान चलाया। वन विभाग की टीम ने पंजों की पहचान कर फिसिंग कैट की पुष्टि की थी। वहीं कुछ दिन पहले इस क्षेत्र में जंगली सूअर भी देखे जाने की चर्चा थी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.