Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर भारत में बना 'ट्रंप गांव', जानें पूरा माजरा

सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन ने मेवात के मरोडा गांव को गोद लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 01:45 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 10:29 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर भारत में बना 'ट्रंप गांव', जानें पूरा माजरा
अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर भारत में बना 'ट्रंप गांव', जानें पूरा माजरा

मेवात (जेएनएन)। पूरी तरह खुले में शौचमुक्त होने पर मेवात के एक गांव का नाम अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के नाम पर रख दिया गया है। सुलभ इंटरनैशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन ने मेवात के मरोडा गांव को गोद लिया है। अब इस गांव को अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का नाम देने के बाद इसका विकास किया जाएगा। इसका नाम ट्रंप सुलभ गांव रखा गया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को मरोड़ा गांव में प्रोजेक्ट के पहले चरण का उद्घाटन सुलभ के संस्थापक ट्रंप सुलभ गांव ने किया। सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन की मानद उपाध्यक्ष आरती अरोड़ा ने बताया कि मेवात क्षेत्र देश के सबसे पिछडे क्षेत्रों में शुमार है। यहां आज भी लोग मूलभूत जरूरतों के लिए तरस रहे हैं। यहां पर विकास को प्राथमिकता दी जाएगी।

डोनाल्ड ट्रंप का क्या है हरियाणा से लिंक, तस्वीरों के जरिये जानें

इसलिए रखा गया 'ट्रंप सुलभ गांव'

पिछले दिनों सुलभ संस्था के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक ने अमेरिका का दौरा किया था। वे वहां कुछ भारतीयों से मिले। उनके विचार सुन डॉ. पाठक ने देश के पिछड़े क्षेत्रों को विकसित करने की ठानी। मरोड़ा गांव का नाम ट्रंप सुलभ गांव रखने के पीछे बड़ी वजह बताई गई है। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून के बाद अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं। सुलभ बिंदेश्वर पाठक का कहना है यह प्रोजेक्ट भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में भी काम करेगा।

डॉ. बिंदेश्वर पाठक के मुताबिक गांव का नाम ट्रंप के नाम पर रखने से यहां विजिट पर आने वाले अमेरिकी और एनआरआइ लोगों को गांव के प्रति जुड़ाव महसूस होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.