PreviousNext

कुमार विश्‍वास ने 'आप' को दिखाया आइना, गिनाई निगम में हार की वजह

Publish Date:Sat, 29 Apr 2017 03:13 PM (IST) | Updated Date:Sun, 30 Apr 2017 07:15 AM (IST)
कुमार विश्‍वास ने 'आप' को दिखाया आइना, गिनाई निगम में हार की वजहकुमार विश्‍वास ने 'आप' को दिखाया आइना, गिनाई निगम में हार की वजह
दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली करारी हार के बाद आप नेता और कवि कुमार विश्वास ने सीधे तौर पर एक बार फिर पार्टी पर हमला बोला है।

नई दिल्ली [ जेएनएन ]। इन दिनों आम आदमी पार्टी नेता और कवि कुमार विश्‍वास अपने ही पार्टी के खिलाफ विरोधी सुर निकाल रहे है। वह अपनी पार्टी को लगातार आइना दिखाने का काम कर रहे हैं। सियासी हलकों में इस प्रतिक्रिया को लेकर कई तरह के अफवाह चल रही है।

दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली करारी हार के बाद आप नेता और कवि कुमार विश्वास ने सीधे तौर पर एक बार फिर पार्टी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि हमारे चुनाव हारने का कारण इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) नहीं बल्कि लोगों से संवाद की कमी है।

यह भी पढ़ें: MCD चुनाव पर बोले केजरीवाल- जनता ने सिखाया है सबक, कार्यकर्ता इससे लें सबब

कुमार ने बगैर किसी का नाम लिए आरोप लगाया कि पार्टी ने चुनाव से जुड़े एवं अन्य फैसले बंद कमरों में लिए। इससे एमसीडी चुनाव में सही प्रत्याशियों का चयन नहीं हो पाया।

ज्ञात हो कि एमसीडी चुनाव के बाद से ही पार्टी के बड़े नेता यह आरोप लगाते रहे हैं कि दिल्ली में पार्टी की हार का कारण ईवीएम में गड़बड़ी है। इसकी जांच होनी चाहिए।


इसी बीच पार्टी लाइन से हटकर कुमार विश्वास ने दिल्ली एमसीडी हार के लिए संगठन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली में पार्टी को ईवीएम ने नहीं जनता ने हराया है।

हम अपने कार्यकर्ताओं से सही से संवाद नहीं कर पाए। कुमार को अरविंद केजरीवाल की इस बात पर भी आपत्ति है कि उन्होंने कश्मीर में सेना के सर्जिकल स्ट्राइक मामले पर प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की। कुमार का कहना है कि केजरीवाल को ऐसा नहीं बोलना चाहिए था।

यह भी पढ़ें: विरोधियों को कोई मौका नहीं देगी BJP, 'आप' नेताओं से दूर रहेंगे भाजपा नेता

कुमार ने माना कि फिलहाल पार्टी में बड़े बदलाव की जरूरत है। कुमार ने माना कि ईवीएम की गड़बड़ी एक मुद्दा हो सकता है लेकिन इसे उठाने का सही मंच कोर्ट और चुनाव आयोग है। जहां जाकर हम अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

विश्वास ने कहा कि हमें तय करना होगा कि हम जंतर-मंतर पर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेंगे या फिर मोदी, कांग्रेस या ईवीएम के खिलाफ।

उन्होंने कहा कि पंजाब और दिल्ली में आप की हार के बाद अब हमें इसमें बदलाव के बारे में मिलकर सोचना होगा। गोपाल राय को दिल्ली आप का संयोजन बनाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि वह सक्षम व्यक्ति हैं और ये फैसला पार्टी में बहुमत से हुआ है।

विश्वास ने माना कि हम दिल्ली के लोगों तक अपने काम को नहीं पहुंचा पाए। जिसके लिए अब पार्टी में बदलाव किए जाने की जरूरत है।

यहां यह बता दें कि कुमार विश्वास ने एक हफ्ते में दूसरी बार पार्टी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया है। इससे पहले उन्होंने निगम चुनाव के लिए गरमा चुके माहौल के दौरान एक वीडियो जारी कर केजरीवाल को नसीहत दी थी।

मगर मामले को संभालते हुए केजरीवाल ने इसकी तारीफ की थी और अपने सभी कार्यकर्ताओं और विधायकों को इस वीडियो को देखने की अपील भी की थी।

उधर, दिल्ली नगर निगम के आ चुके परिणाम के बाद के गत 26 अप्रैल को दिल्ली सरकार के मंत्री कपिल मिश्रा ने भी इस ओर इशारा किया था कि निगम की हार के लिए केवल ईवीएम को जिम्मेदार न ठहराया जाए, बल्कि आत्ममंथन किया जाना चाहिए।

वहीं चांदनी चौक से विधायक अलका लांबा ने हार के लिए अपने पद से इस्तीफा की पेशकश करने के बाद यह बयान दिया था कि हार के लिए ईवीएम नहीं कुछ और कारण हैं।
 


मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ncr The reason for losing our MCD election is the lack of communication with the people not the EVM(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अन्‍ना के खिलाफ ट्वीट पर बोले सिसोदिया-'हैक हुआ अकाउंट, करता हूं सम्मान'...जब बड़खल झील के किनारे गिर गई ड्रीम गर्ल, तो क्‍या किया विनोद खन्‍ना ने
यह भी देखें