Move to Jagran APP

वेंकैया नायडू और केजरीवाल ने दिखाई हेरिटेज लाइन मेट्रो को हरी झंडी

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो भवन से हेरिटेज लाइन का उद्घाटन किया।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 08:43 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 10:02 PM (IST)
वेंकैया नायडू और केजरीवाल ने दिखाई हेरिटेज लाइन मेट्रो को हरी झंडी
वेंकैया नायडू और केजरीवाल ने दिखाई हेरिटेज लाइन मेट्रो को हरी झंडी

नई दिल्ली (जेएनएन)। रमजान के मौके पर रविवार सुबह 10 बजे केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेट्रो भवन से हेरिटेज लाइन (केंद्रीय सचिवालय-कश्मीरी गेट) का उद्घाटन किया। इसके सात ही दिल्ली के ऐतिहासिक स्थल मेट्रो नेटवर्क से जुड़ गए। उद्घाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के आला अधिकारी भी मौजूद थे। 

loksabha election banner

इसे पुरानी दिल्ली के लोगों के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है, क्योंकि लोगों को नेताजी सुभाष मार्ग पर जाम से निजात मिलने की उम्मीद है। सुबह 10 बजे हुए उद्घाटन के बाद दोपहर 12 बजे से आइटीओ-कश्मीरी गेट मेट्रो लाइन पर लोग सफर कर सकेंगे, जिससे दिल्ली गेट, जामा मस्जिद, लाल किला व कश्मीरी गेट पहुंचना आसान हो जाएगा।

लालकिले के नीचे से दौड़ेगी मेट्रो, जानें हेरिटेज लाइन की खूबियां

हेरिटेज लाइन के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू करने की तैयारी में है।

यदि सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो जून के अंत तक बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच मेट्रो रफ्तार भरने लगेगी। यह मेट्रो लाइन 34.27 किलोमीटर लंबी जनकपुरी पश्चिम-बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो लाइन का हिस्सा है। इस मेट्रो लाइन पर तीन चरणों में मेट्रो का परिचालन शुरू करने की योजना है, क्योंकि पूरी लाइन अभी बनकर तैयार नहीं हुई है और पिछले साल से इस पर स्वचालित मेट्रो का ट्रायल चल रहा है।

बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच मेट्रो लाइन बनकर तैयार है। इसके आगे कालकाजी से डोमेस्टिक एयरपोर्ट के बीच मेट्रो का निर्माण अंतिम चरण पर है, इसलिए इस हिस्से पर अब तक मेट्रो का ट्रायल शुरू नहीं हो सका है।

एयरपोर्ट से जनकपुरी पश्चिम के बीच मेट्रो का ट्रायल चल रहा है। डीएमआरसी का कहना है कि आइटीओ से कश्मीरी गेट के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू होने के बाद बॉटेनिकल गार्डन-कालकाजी मंदिर मेट्रो लाइन पर सुरक्षा मानकों की जांच के लिए फाइल मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त को भेजी जाएगी।

आइटीओ से कश्मीरी गेट के बीच मेट्रो के बीच परिचालन शुरू होने से फरीदाबाद, बदरपुर से यात्री सीधे कश्मीरी गेट व पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन मेट्रो से पहुंच सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.