Move to Jagran APP

जानें, युद्ध के समय किसका पलड़ा होगा भारी, क्‍या है देश की सामरिक रणनीति

रिटायर्ड एयर फोर्स ग्रुप कैप्टन वीके गांधी ने दावा किया है कि पाकिस्तान एयर फोर्स से इंडियन एयर फोर्स दस गुना ताकतवर है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि युद्ध जैसे हालात में भारतीय एयर फोर्स पाकिस्तानी सेना को हर मोर्चे पर घेर लेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2016 10:26 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2016 09:58 PM (IST)
जानें, युद्ध के समय किसका पलड़ा होगा भारी, क्‍या है देश की सामरिक रणनीति

गुड़गांव (जेएनएन)। भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में की गई सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर चारों ओर सराहना हो रही है। वहीं, रिटायर्ड एयर फोर्स ग्रुप कैप्टन वीके गांधी ने दावा किया है कि पाकिस्तान एयर फोर्स से इंडियन एयर फोर्स दस गुना ताकतवर है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि युद्ध जैसे हालात में भारतीय एयर फोर्स पाकिस्तानी सेना को हर मोर्चे पर घेर लेगी।

loksabha election banner

वहीं, उन्होंने सेना की तारीफ करने के दौरान कहा कि इंडियन एयर फोर्स को जल्द ही एंटी मिसाइल की जरूरत।इंडियन एयर फोर्स की मजबूती के लिए एंटी मिसाइल तकनीक को होना बेहद जरूरी है।

Pok में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दिल्ली में अातंकी हमले की आशंका

वहीं, वीके गांधी ने यह भी दावा किया है कि इसके विकल्प के रूप में भारतीय सेना के पास ऐसा राडार है, जो पलभर में पाकिस्तान की तरफ से आने वाली मिसाइल की लोकेशन देगा। मिसाइल का पता चलते ही इंडियन एयरफोर्स पलक झपकते ही काम तमाम कर देगी।

भारतीय सेना ने PoK में ढेर किए आतंकी,केजरीवाल बोले 'भारत माता की जय'

एंटी मिसाइल की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि राडार होने के बावजूद हमारे पास यह तकनीक होनी चाहिए, जिससे हम दुश्मनों की मिसाइल को उनकी ही सीमा में गिरा दें।

वहीं, 1965 की लड़ाई में पाकिस्तान को घुटने के बल लाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के बेटे पूर्व सांसद सुनील शास्त्री का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के भीतर 1965 जैसा उत्साह पैदा कर दिया है। उस समय भी ऐसा ही उत्साह था।

सुनील शास्त्री के मुताबिक, 1965 में सेना सहित पूरे देश का उत्साह इस कदर चरम पर था कि चीन को भी सबक सिखाने के लिए शास्त्री जी मन ही मन तैयार थे। उस समय चीन बहुत अधिक मजबूत नहीं था। 1962 की लड़ाई में हार इसलिए हुई. क्योंकि तैयारी नहीं थी। सरकार भी युद्ध करना नहीं चाहती थी।

भारत के सामने कहीं नहीं ठहरता

बुधवार रात को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव एकाएक बढ़ गया है। पाकिस्तान की सैन्य तैयारियों के बीच भारत भी सीमा पर अपनी सामरिक तैयारी मजबूत करने लगा है।

778 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सैनिकों की नई सिरे से और ज्यादा संख्या में तैनाती की जा रही है। साथ ही हथियार और ईंधन भंडार भी जमा किया जा रहा है। यह सभी तैयारियां युद्ध जैसे हालात की तरफ इशारा कर रही हैं। आंकड़ों के नजर में देखें तो भारत की सैन्य शक्ति पाकिस्तान से कई गुना ज्यादा है।


भारत पाक सैन्य ताकत

भारत के पास सैनिक

भारतः12,63,000, पाकः 6,20,000

लड़ाकू विमान

भारत-1000, पाकः 353

मिसाइल

भारत-200 से ज्यादा, पाक-50

युद्ध पोत

भारत -27 पाकिस्तान-08

पनडुब्बियां

भारत -16 पाक-10


भारत का रक्षा बजटः तकरीबन 51.3 बिलियन डॉलर
पाकिस्तान का रक्षा बजटः तकरीबन 7.6 बिलियन डॉलर

भारत के मुख्य टैंक की संख्यः 3,912
पाकिस्तान के मुख्य टैंक की संख्याः 1920

भारत में फाइटर एयरक्राफ्ट संख्याः 1724
पाकिस्तान में फाइटर एयरक्राफ्ट संख्याः 973

भारतीय नौसेना
एयरक्राफ्ट कैरियरः 2
शिपः 295
एयरक्राफ्टः 251

पाकिस्तानी नौसेना
एयरक्राफ्ट कैरियरः 0
शिपः 63
एयरक्राफ्टः 101

भारत की सबसे लंबी दूरी की मिसाइलः 5000-5800 किलोमीटर (अग्नि 5)
पाकिस्तान की सबसे लंबी दूरी की मिसाइलः 2750 (शाहीन-3)

भारत में न्यक्लियर सबमरीनः 1
पाकिस्तान में न्यक्लियर सबमरीनः 0


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.