PreviousNext

दर्दनाकः कुत्ते ने आदमी को मार डाला तो दूसरी घटना में कुत्ते को जिंदा खा गया शख्स

Publish Date:Wed, 03 May 2017 11:53 AM (IST) | Updated Date:Thu, 04 May 2017 09:27 PM (IST)
दर्दनाकः कुत्ते ने आदमी को मार डाला तो दूसरी घटना में कुत्ते को जिंदा खा गया शख्सदर्दनाकः कुत्ते ने आदमी को मार डाला तो दूसरी घटना में कुत्ते को जिंदा खा गया शख्स
इंसान और पशु का रिश्ता संसार का सबसे अनोखा रिश्‍ता होता है, लेकिन हरियाणा में घटी दो बड़ी घटनाओं ने इस रिश्ते पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

नई दिल्ली (जेपी यादव)। धरती पर हजारों सालों से जानवरों और इंसानों के बीच में घनिष्ठता रही है। इसी वजह से आज कई जानवर हैं जो मनुष्यों के साथ रहते हैं। पशु-पक्षियों से इंसान के बेइंतेहा प्यार के कई सारे दिलचस्प किस्से भी हैं, लेकिन इस बीच हरियाणा में पिछले एक महीने के दौरान आई दो बड़ी घटनाओं ने मनुष्य व पशु के बीच संबंधों को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। एक ओर हरियाणा के पानीपत जिले में विदेश नस्ल का कुत्ता एक शख्स को जिंदा खा गया, तो वहीं दिल्ली से सटे गुरुग्राम जिले में एक शख्स विदेशी नस्ल के कुत्ते को मार खा गया। 

आइये जानते हैं पहली घटना के बारे में जहां पर एक कुत्ता 52 साल के शख्स ने नोचकर मार डाला। इतना ही नहीं इस दौरान कुत्ता शख्स के 25 फीसद हिस्से को भी खा गया। आरोप है कि पालतू और खतरनाक माने जाने जर्मनी के रॉट वीलर नस्ल के कुत्ते ने अपने मालिक के इशारे पर 52 साल के एक अधेड़ को नोच-नोच कर मार डाला। उसके शरीर का 25 फीसद हिस्सा तक खा गया।

करनाल के गांव कलहेड़ी निवासी नरेश कुमार ने बताया कि वह दिल्ली में निजी कंपनी में काम करता है। उसके पिता मनीराम रोहिला एक साल से नूरवाला के हरदीप उर्फ बिल्लू के पहलेड़ी स्थित बिल्लू फार्म हाउस में खेती का काम संभाल रहे थे।

मनीराम को सालाना एक लाख रुपये बतौर मेहनताना मिलता था। पांच दिन पहले उसने अपने पिता से कहा था कि अब नौकरी छोड़ दें। पिता ने पुत्र से कहा था कि अगर वह समय से पहले नौकरी छोड़ेगा तो मालिक हरदीप उसे कुत्ते से मरवा डालेगा। हरदीप उन्हें ऐसी धमकी देता रहता था। मनीराम ने अपने पुत्र को बताया था कि उक्त कुत्ते ने पहले भी एक नौकर को नोच-नोच कर घायल कर दिया था।

रविवार की सुबह आठ बजे नरेश को फोन आया कि फार्म हाउस पर उसके पिता को कुत्ता नोच कर खा रहा है। वह अपने परिजनों के साथ पहुंचा तो हरदीप के सामने ही कुत्ता उसके पिता के शव को नोच रहा था। उसने इस घटना की सूचना पुलिस को दी। लोग मौके पर पहुंचे तो कुत्ता शव के पास बैठा था। जैसे ही उन्होंने दरवाजा खोला तो कुत्ता उनकी तरफ तेजी से झपटा। मृतक के परिजनों व ग्रामीणों ने ईंट मार कर कुत्ते को शव से दूर किया। इसके बाद कुत्ते को बांधा गया।

वहीं, दूसरी घटना गुरुग्राम की है। यहां पर पानीपत की घटना के उलट एक शख्स कुत्ते को मारकर खा गया।मामला शहर की पॉश कालोनी डीएलएफ स्थित एक मकान का है। आरोप है कि शख्स विदेशी नस्ल का कुत्ता चोरी करने के बाद उसे मारकर मांस पकाकर खा गया। दंपती की शिकायत को आधार बना जीव-जंतुओं के संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था पीएफए (पीपुल फॉर एनिमल्स) की ओर से डीएलएफ फेज टू थाने में मामला दर्ज कराया गया है।

संस्था ने पुलिस को साक्ष्य के रूप में पुलिस को चार वीडियो क्लिप सौंपी। इसके अलावा जिस घर में कुत्ते को मारा गया, उस घर का गूगल मैप लोकेशन भी पुलिस को दिया गया है। वीडियो में एक व्यक्ति कुत्ते को मारकर खाने की बात स्वीकार कर रहा है। वीडियो उसके कुछ साथियों ने ही वायरल किया था। शिकायत में नार्थ-ईस्ट के रहने वाले युवक को नामजद किया गया है।

डीएएलफ फेज-2 में अनुपमा श्रीवास्तव परिवार के साथ रहती हैं। उन्होंने घर में कुत्ते पाल रखे हैं। उन्हीं में से कुत्ता एक माह से लापता था। परिवार के लोग उसे प्यार से ब्राउनी कहते थे।


 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ncr Haryana Man eats dog(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

AAP की जंग में कूदे मनोज तिवारी, विश्वास को बताया देशभक्तAAP में विवाद सुलझा अब कांग्रेस की बारी, बागियों पर कार्रवाई करेगी पार्टी
यह भी देखें