Move to Jagran APP

विशाल चरखा बनेगा कनॉट प्लेस की पहचान, अमित शाह करेंगे संग्रहालय का उद्घाटन

गुजरात के अहमदाबाद में बनाया गया यह चरखा बारिश और धूप में भी खराब नहीं होगा। इसकी चमक हमेशा बरकरार रहेगी।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 20 May 2017 09:02 PM (IST)Updated: Sat, 20 May 2017 09:10 PM (IST)
विशाल चरखा बनेगा कनॉट प्लेस की पहचान, अमित शाह करेंगे संग्रहालय का उद्घाटन
विशाल चरखा बनेगा कनॉट प्लेस की पहचान, अमित शाह करेंगे संग्रहालय का उद्घाटन

नई दिल्ली [जेएनएन]। पालिक पार्किंग के पार्क में रखा विशालकाय चरखा अब कनॉट प्लेस (सीपी) की पहचान में शामिल हो जाएगा। इसके लिए रविवार को आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शिरकत करेंगे।

loksabha election banner

पिछले पांच माह से ढक कर रखे इस चरखे की दीदार की लोगों की हसरत भी पूरी हो जाएगी। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष चरखा संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही नौ राज्यों के 500 कारीगरों के बीच चरखे का वितरण करेंगे। इससे पहले 24 अप्रैल को ही उन्हें इस कार्यक्रम का उद्घाटन करना था, लेकिन तीनों निगमों के चुनाव आड़े आ गए।

316 ग्रेड के स्टेनलेस स्टील से बना यह चरखा 26 फीट लंबा और 13 फीट ऊंचा है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के सहयोग से खादी ग्रामोद्योग ने इसे तैयार किया है। गुजरात के अहमदाबाद में बनाया गया यह चरखा बारिश और धूप में भी खराब नहीं होगा। इसकी चमक हमेशा बरकरार रहेगी। इससे बड़ा और विश्व का विशालकाय चरखा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट पर स्थापित है, जो 30 फीट लंबा और 17 फीट ऊंचा है।

यह भी पढ़ें: EC ने दिया चैलेंज, 3 जून से सियासी दलों को मिलेगा EVM हैक करने का मौका

पालिक पार्किंग के पार्क में रखे इस चरखे के बगल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तीन बंदर भी बैठाए गए हैं, जो लोगों को बुरा न बोलने, बुरा न सुनने और बुरा न देखने का संदेश देंगे। इस चरखे से कुछ ही दूरी पर चरखा संग्रहालय का निर्माण किया गया है। इसमें आजादी में चरखे के योगदान को लेकर आम लोगों की समझ बढ़ाने के लिए देशभर से जुटाए गए 100 से अधिक चरखे रखे गए हैं। इनमें कुछ 150 वर्ष पुराने हैं। संग्रहालय में बापू के जीवन को भी तस्वीरों के माध्यम से दर्शाया गया है।

ये गणमान्य भी करेंगे शिरकत

उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री गिरीराज सिंह और हरीभाई पी चौधरी, शहरी विकास राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह, खादी ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना के अलावा नई दिल्ली क्षेत्र की सांसद मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहेंगी।

यह भी पढ़ें: EC ने कहा- EVM से छेड़छाड़ संभव नहीं, केजरी बोले- हमें नहीं दी मशीन

प्रधानमंत्री से कराया जाना था उद्घाटन

खादी ग्रामोद्योग इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराना चाहता था, लेकिन उनकी सुरक्षा व्यवस्था इसके आड़े आ गई। कनॉट प्लेस में 12 सड़कों का आकर मिलना और भूमिगत मेट्रो स्टेशन के कारण स्पेशल प्रोटेक्शन गु्रप (एसपीजी) ने सुरक्षा व्यवस्था पर चिंता जताई थी। इसके बाद भाजपा अध्यक्ष से इसके लिए समय लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.