PreviousNext

दिल्ली EC की पत्रकार वार्ता आज, अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में MCD चुनाव संभव

Publish Date:Tue, 14 Mar 2017 01:29 PM (IST) | Updated Date:Tue, 14 Mar 2017 01:47 PM (IST)
दिल्ली EC की पत्रकार वार्ता आज, अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में MCD चुनाव संभवदिल्ली EC की पत्रकार वार्ता आज, अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में MCD चुनाव संभव
आम आदमी पार्टी के लिए आगामी चुनाव एक बड़ी परीक्षा होंगे क्योंकि वह राष्ट्रीय राजधानी की अथॉरिटी और गवर्नेंस को लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार से कई बार भिड़ चुकी है।

नई दिल्ली (जेएनएन)। पांच राज्यों का चुनाव खत्म होने के बाद अब दिल्ली में राजनीतिक पारा गर्माने जा रहा है। तमाम राजनीतिक सरगर्मियों के बीच दिल्ली में नगर निगम चुनाव अप्रैल के तीसरे सप्ताह में होने की संभावना बन रही है। मंगलवार शाम पांच बजे दिल्ली चुनाव आयोग की पत्रकार वार्ता है। माना जा रहा है कि इसमें दिल्ली की तीनों नगर निगमों की 272 सीटों के लिए चुनाव का एलान हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, MCD चुनाव के लिए अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में किसी तारीख का एलान हो सकता है। 

दिल्ली में नगर निगम (MCD) को 2012 में तीन अलग निगमों में बांटा गया था। इन निगमों में 272 वॉर्ड हैं।दिल्ली में पिछले निगम चुनाव तक कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुकाबला रहता था लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के भी मैदान में होने से इन चुनाव का महत्व बढ़ गया है।

यहां पर याद दिला दें कि दिल्ली में नगर निगम पर  पिछले एक दशक से भारतीय जनता पार्टी का शासन है और पार्टी भ्रष्टाचार और अक्षमता जैसे आरोपों का सामना कर रही है।

गौरतलब है कि दिल्ली में 2015 के विधानसभा चुनाव में अपना परचम लहराने वाली आम आदमी पार्टी के लिए आगामी चुनाव एक बड़ी परीक्षा होंगे क्योंकि वह राष्ट्रीय राजधानी की अथॉरिटी और गवर्नेंस को लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार से कई बार भिड़ चुकी है।

कांग्रेस को पिछले वर्ष हुए निगम के उप चुनावों में अच्छी सफलता मिली थी और पार्टी के वोट शेयर में भी पिछले विधानसभा चुनाव के बाद से अच्छी बढ़ोतरी हुई है। इसके मद्देनजर पार्टी आगामी चुनाव में बेहतर प्रदर्शन कर राजधानी की राजनीति में अपना आधार फिर से मजबूत करने की कोशिश करेगी।

एक नजर नई मतदाता सूची पर (10 जनवरी 2017 तक अपडेट)
-कुल जनसंख्या : 1,87,58,073
-कुल मतदाता : 1,34,70,263
-पुरुष मतदाता : 74,63,732
-महिला मतदाता : 60,05,702
-किन्नर मतदाता : 829

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ncr General Election to three Municipal Corporation of Delhi will be held in April 2017(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नर्सरी एडमिशनः सरकारी स्कूलों में 18 मार्च तक किया जा सकता है आवेदनविकास के दौर में पीछे छूट चुका है गांव
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »