PreviousNext

डीयू: स्‍पोर्ट्स कोटा में 60 फीसद ट्रायल और 40 फीसद अंक पर बनेगी मेरिट

Publish Date:Mon, 17 Apr 2017 11:41 AM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Apr 2017 10:40 PM (IST)
डीयू: स्‍पोर्ट्स कोटा में 60 फीसद ट्रायल और 40 फीसद अंक पर बनेगी मेरिटडीयू: स्‍पोर्ट्स कोटा में 60 फीसद ट्रायल और 40 फीसद अंक पर बनेगी मेरिट
फिटनेस के लिए किसी तरह का क्वालिफाइंग ट्रायल नहीं होगा। हर खेल के लिए अलग से होगा फिटनेस टेस्ट।

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्‍पोर्ट्स कोटा के तहत दाखिला में इस बार कई नियम बदले जा सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, डीयू इस वर्ष मेरिट बनाते समय 60 फीसद अंक ट्रायल के और 40 फीसद अंक अंकपत्र को मिलाकर मेरिट बनाएगा। पहले यह 50-50 फीसद था। यही नहीं स्‍पोर्ट्स कैटगरी में दाखिला के लिए किसी तरह का क्वालिफाइंग फिटनेस टेस्ट नहीं होगा, मगर सेंट्रलाइज्ड स्‍पोर्ट्स ट्रायल पिछले साल की तरह ही होगा।

डीयू के एक अधिकारी का कहना है कि पहले फिटनेस टेस्ट सबके लिए किया था, मगर अब इसमें बदलाव होगा। जो खिलाड़ी जिस खेल के लिए ट्रायल देने आ रहा है, उसे उसी दौरान फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा। इससे छात्रों को फायदा होगा। यह स्‍पोर्ट्स ट्रायल के साथ ही हो जाएगा। उस दौरान किसी तरह की कमी न रहे, इसके लिए वहां विशेषज्ञ उपस्थित होंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत गर्म हवा की चपेट में, बढ़ी लोगों की मुश्किल

पहले छात्र जनरल फिटनेस टेस्ट क्वालिफाई कर लेता था, मगर उसे किसी तरह का फायदा नहीं होता था। हालांकि अब जब खेल के साथ वह टेस्ट देगा और उसे वह क्वालिफाई कर लेगा तो उसे 60 अंक दिया जाएगा। पहले उसे 50 अंक दिए जाते थे और फिटनेस के 10 अंक दिए जाते थे। उदाहरण के तौर पर यदि हॉकी का खिलाड़ी है तो उसे ट्रायल से पहले फिटनेस टेस्ट उसी खेल के लिए देना होगा। यह व्यवस्था पहले नहीं थी। स्‍पोर्ट्स ट्रायल भी एक बार ही होगा।

सभी खेल की कराई जाएगी वीडियोग्राफी
स्‍पोर्ट्स कोटा के दाखिला में किसी तरह की गडबडी न हो इसके लिए प्रशासन मुस्तैद है। डीयू इसके लिए हर खेल के ट्रायल का वीडियोग्राफी भी कराएगा। यही नहीं विशेषज्ञों की समिति सभी बिंदुओं पर पूरी तरह जांच पड़ताल करेगी। ऐसा बताया जा रहा है कि डीयू इस साल स्‍पोर्ट्स में दाखिला के लिए तीन नीति बनाया है, जिसे इस सप्ताह के अंत तक विचार कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब प्‍लेटफॉर्म पर गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं, देना पड़ सकता है इतने रुपये का जुर्माना

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ncr Delhi university 60 percent trial in sports quota merit will be on 40 percent marks(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सड़क की बदहाली का प्रत्याशियों से जवाब मांग रही जनतासर्वे: सबसे ज्‍यादा पोर्न के शौकीन दिल्ली के लोग, देसी पोर्न है पहली पसंद
यह भी देखें